Purnia Lok Sabha seat: निर्दलीय उम्मीदवार को रूप में उतरे पप्पू यादव ने चुनाव त्रिकोणीय बनाया, बोले- पीएम-सीएम, विपक्ष सब मेरे खिलाफ

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: April 26, 2024 11:20 AM2024-04-26T11:20:25+5:302024-04-26T11:22:11+5:30

चुनाव से ठीक पहले पप्पू यादव ने अपनी पार्टी का विलय कांग्रेस में कर दिया और उन्हें उम्मीद थी कि पूर्णिया से उन्हें टिकट मिल जाएगा। लेकिन ये सीट महागठबंधन में राजद के खाते में आई और लालू प्रसाद यादव ने इस सीट से जदयू छोड़कर आई बीमा भारती को प्रत्याशी बना दिया। पप्पू यादव ने इस अपने साथ धोखा बताते हुए निर्दलीय उम्मीदवार को रूप में ताल ठोक दी।

Purnia Lok Sabha sea Pappu Yadav fielded independent candidate jdu rjd bihar | Purnia Lok Sabha seat: निर्दलीय उम्मीदवार को रूप में उतरे पप्पू यादव ने चुनाव त्रिकोणीय बनाया, बोले- पीएम-सीएम, विपक्ष सब मेरे खिलाफ

पूर्णिया से निर्दलीय उम्मीदवार पप्पू यादव (फाइल फोटो)

Highlightsपूर्णिया लोकसभा सीट से राजद ने बीमा भारती को मैदान में उतारा हैनिर्दलीय उम्मीदवार को रूप में उतरे पप्पू यादव ने माहौल गर्म कर के रखा हैपूर्णिया सीट पर जदयू के संतोष कुमार कुशवाहा भी मैदान में हैं

Purnia Lok Sabha seat: बिहार में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के तहत पांच लोकसभा सीटों किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर और बांका पर कड़ी सुरक्षा के बीच शुक्रवार को सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ। पूर्णिया लोकसभा सीट से राजद ने बीमा भारती को मैदान में उतारा है। पूर्णिया सीट पर जदयू के संतोष कुमार कुशवाहा भी मैदान में हैं। लेकिन इस सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार को रूप में उतरे पप्पू यादव ने माहौल गर्म कर के रखा है। पप्पू यादव पूर्णिया से तीन बार और कुल पांच बार सांसद रह चुके हैं।

चुनाव से ठीक पहले पप्पू यादव ने अपनी पार्टी का विलय कांग्रेस में कर दिया और उन्हें उम्मीद थी कि पूर्णिया से उन्हें टिकट मिल जाएगा। लेकिन ये सीट महागठबंधन में राजद के खाते में आई और लालू प्रसाद यादव ने इस सीट से जदयू छोड़कर आई बीमा भारती को प्रत्याशी बना दिया। पप्पू यादव ने इस अपने साथ धोखा बताते हुए निर्दलीय उम्मीदवार को रूप में ताल ठोक दी। अब यहां मुकाबला दिलचस्प हो गया है। 

मतदान के बाद पूर्णिया से निर्दलीय उम्मीदवार पप्पू यादव ने कहा, "पूर्णिया को मैंने अपनी मां के रूप में चुना है। यह आज हॉट सीट क्यों है? क्योंकि यहां के लोगों ने न किसी दल, न पीएम मोदी, न लालू, न नीतीश सिर्फ पप्पू यादव को चुना... जाति, धर्म, मजहब से ऊपर उठकर लोगों ने मुझे चुना..."

निर्दलीय उम्मीदवार पप्पू यादव ने आगे कहा कहा, "मैंने एक बेटे की तरह चुनाव लड़ा, मुझे सबसे आशीर्वाद मिला। लोगों ने मुझे खत्म करने की, तंग करने की कोशिश की, हमपर दबाव बनाया गया, कल भी हमें मारने की कोशिश की गई... इतनी मानसिक प्रताड़ना हुई लेकिन जनता का आशीर्वाद मेरे साथ है।"

बता दें कि बिहार में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के तहत पांच लोकसभा सीटों किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर और बांका पर कड़ी सुरक्षा के बीच शुक्रवार को सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ और दो घंटे के भीतर औसतन 9.84 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। इन सीटों पर शांतिपूर्ण, निष्पक्ष और सुचारू रूप से मतदान सुनिश्चित करने के लिए निर्वाचन आयोग द्वारा 9322 मतदान केंद्र बनाये गए हैं तथा कुल 11270 बैलेट यूनिट, 11238 कंट्रोल यूनिट और 12447 वीवीपैट की व्यवस्था की गयी है । 

आंकड़ों के मुताबिक, इन पांच सीट पर मतदान करने के लिए कुल 93,96,298 मतदाता पंजीकृत हैं जिनमें से 48,81,437 पुरुष, 45,14,555 महिला और 306 तृतीय लिंग के मतदाता हैं। कुल मतदाताओं में से 20 से 29 वर्ष की आयु वर्ग के 20,86,853 मतदाता हैं, जबकि 18 से 19 वर्ष की आयु वर्ग के 1,37,773 मतदाता हैं। दिव्यांग मतदाताओं की संख्या 89,743 और 85 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के मतदाताओं की संख्या 79,085 है जिनके लिए विशेष व्यवस्था की गयी है। इन पांच सीट में से भागलपुर में सबसे अधिक 19,83,031 मतदाता हैं जबकि किशनगंज में सबसे कम 18,29,994 मतदाता हैं।
 

Web Title: Purnia Lok Sabha sea Pappu Yadav fielded independent candidate jdu rjd bihar

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे