Lok Sabha Elections 2024: "मैं मां, माटी, मानुष के लिए खुद को समर्पित करने की शपथ लेती हूं", ममता बनर्जी ने तृणमूल का चुनावी घोषणापत्र जारी करते हुए कहा

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: April 18, 2024 06:45 AM2024-04-18T06:45:28+5:302024-04-18T06:49:33+5:30

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने तृणमूल कांग्रेस की ओर से लोकसभा चुनावों के लिए घोषणापत्र जारी करते हुए कहा "विजन" के बिना कोई भी "मिशन" नहीं हो सकता है।

Lok Sabha Elections 2024: "I pledge to dedicate myself to Maa, Mati, Manush", Mamata Banerjee said while releasing Trinamool's manifesto | Lok Sabha Elections 2024: "मैं मां, माटी, मानुष के लिए खुद को समर्पित करने की शपथ लेती हूं", ममता बनर्जी ने तृणमूल का चुनावी घोषणापत्र जारी करते हुए कहा

फाइल फोटो

Highlightsमुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि बिना विजन के कोई मिशन नहीं हो सकताबनर्जी ने यह बात टीएमसी की ओर से लोकसभा चुनावों के लिए घोषणापत्र जारी करते हुए कही उन्होंने कहा कि मैं मां, माटी, मानुष के लिए खुद को फिर से समर्पित करने की शपथ लेती हूं

कोलकाता: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बीते बुधवार को तृणमूल कांग्रेस की ओर से लोकसभा चुनावों के लिए घोषणापत्र जारी करते हुए कहा "विजन" के बिना कोई भी "मिशन" नहीं हो सकता है। मुख्यमंत्री बनर्जी ने कहा, ''बिना विजन के कोई मिशन नहीं हो सकता। आज हमें उस विजन को लोगों के साथ साझा करने पर गर्व है।''

समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार सीएम बनर्जी ने कहा कि उनकी पार्टी का घोषणापत्र ''व्यापक विचार-विमर्श'' के बाद तैयार किया गया है, जो समाज के हर वर्ग की जरूरतों को पूरा करता है।

मुख्यमंत्री ने कहा, "व्यापक विचार-विमर्श के आधार पर 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए तैयार हमारा घोषणापत्र समाज के हर वर्ग की जरूरतों को पूरा करता है और हर चीज पर लोगों के कल्याण को प्राथमिकता देता है।"

उन्होंने कहा, "स्वास्थ्य सेवा, शिक्षा और सामाजिक सुरक्षा से लेकर कृषि, उद्योग, रोजगार और महिला सशक्तिकरण तक, हमारा घोषणापत्र हर क्षेत्र को आगे ले जाने, हर समुदाय के उत्थान और समग्र विकास का रोडमैप तय करता है।"

अपनी पार्टी के घोषणापत्र में किए गए वादे को लागू करने का वादा करते हुए बनर्जी ने कहा, "मैं मां, माटी, मानुष की जरूरतों के लिए खुद को फिर से समर्पित करने की शपथ लेती हूं।"

मालूम हो कि तृणमूल कांग्रेस बंगाल में इंडिया ब्लॉक के साथ सीटों के समझौते न होने के कारण अकेले चुनाव लड़ रही है। तृणमूल नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) के कट्टर विरोध में है, जिसके नियमों को हाल ही में केंद्र सरकार द्वारा अधिसूचित किया गया है। उसने इंडिया ब्लॉक के साथ केंद्र में सत्ता में आने पर विवादास्पद कानून को खत्म करने का वादा किया है।

बड़े वादों के बीच तृणमूल ने ने गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों को हर साल 10 गैस सिलेंडर मुफ्त देने और बहुत राशन कार्ड धारकों को 5 किलो राशन मुफ्त देने की घोषणा की है।

तृणमूल नेता अमित मित्रा ने कहा, "प्रत्येक बीपीएल परिवार को हर साल 10 गैस सिलेंडर मुफ्त मिलेंगे। इससे पर्यावरण अनुकूल खाना पकाने की सुविधा भी सुनिश्चित होगी। प्रत्येक राशन कार्ड धारक को 5 किलो राशन मुफ्त मिलेगा। यह हर राशन धारक के घर तक मुफ्त में उपलब्ध कराया जाएगा।"

इसके साथ तृणमूल ने स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों के अनुसार सभी किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य की कानूनी गारंटी देने का भी वादा किया। पार्टी ने कहा कि एमएसपी सभी फसलों की औसत उत्पादन लागत से कम से कम 50 प्रतिशत अधिक निर्धारित किया जाएगा।

Web Title: Lok Sabha Elections 2024: "I pledge to dedicate myself to Maa, Mati, Manush", Mamata Banerjee said while releasing Trinamool's manifesto

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे