Benefits Of Honey: अस्थमा, दस्त की समस्या में राहत देता है शहद, घटाता है मोटापा, जानिए शहद के आयुर्वेदिक लाभ

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: April 24, 2024 06:40 AM2024-04-24T06:40:04+5:302024-04-24T06:40:04+5:30

आयुर्वेद में शहद को मधु के नाम से जाना जाता है। शहद आयुर्वेद में उपयोग की जाने वाली सबसे महत्वपूर्ण औषधियों में से एक है।

Benefits Of Honey: Honey gives relief in the problem of asthma, diarrhea, reduces obesity, know the Ayurvedic benefits of honey | Benefits Of Honey: अस्थमा, दस्त की समस्या में राहत देता है शहद, घटाता है मोटापा, जानिए शहद के आयुर्वेदिक लाभ

फाइल फोटो

Highlightsआयुर्वेद में शहद को मधु के नाम से जाना जाता हैशहद आयुर्वेद में उपयोग की जाने वाली सबसे महत्वपूर्ण औषधियों में से एक हैशहद को गर्म करके या गर्म करके नहीं खाना चाहिए क्योंकि इससे विषैला प्रभाव होता है

Benefits Of Honey: आयुर्वेद में शहद को मधु के नाम से जाना जाता है। शहद आयुर्वेद में उपयोग की जाने वाली सबसे महत्वपूर्ण औषधियों में से एक है। आयुर्वेद में शहद का उपयोग आंतरिक और बाहरी दोनों तरह से किया जाता है। इसका उपयोग मुख्य रूप से नेत्र रोग, खांसी, प्यास, कफ, हिचकी, उल्टी में खून, कुष्ठ रोग, मधुमेह, मोटापा, कृमि संक्रमण, उल्टी, अस्थमा, दस्त और घाव भरने के लिए किया जाता है।

शहद का उपयोग कई आयुर्वेदिक तैयारियों में प्राकृतिक परिरक्षक और स्वीटनर के रूप में भी किया जाता है। यह बढ़े हुए कफ दोष को कम करने के लिए भी जाना जाता है। शहद को गर्म करके या गर्म करके नहीं खाना चाहिए क्योंकि इससे विषैला प्रभाव होता है। हमेशा ठंडे शहद को प्राथमिकता देनी चाहिए। आयुर्वेद में शहद को कई नामों से जाना जाता है। जिनमें मधु, मक्षिका, माद्विकम, क्षौद्रम, सारधाम, वनथम, वरदी, ब्रिंगवंथम और पुष्परासोलभवम प्रमुख हैं।

आयुर्वेद के अनुसार, शहद आठ प्रकार के होते हैं:

1. मक्षिकम: नेत्र रोग, हेपेटाइटिस, बवासीर, अस्थमा, खांसी और तपेदिक के उपचार में उपयोग किया जाता है।

2. भ्रमरम: खून की उल्टी होने पर इलाज में उपयोग किया जाता है।

3. क्षौद्रम: मधुमेह के उपचार में उपयोग किया जाता है।

4. पौथीकम: मधुमेह और मूत्र संक्रमण के उपचार में उपयोग किया जाता है।

5. चैथ्रम: कृमि संक्रमण, खून की उल्टी और मधुमेह के उपचार में उपयोग किया जाता है।

6. अर्ध्यम: नेत्र रोग, खांसी और एनीमिया के लिए प्रभावी है।

7. औद्दलकम: स्वाद और स्वरसुधि को बढ़ाता है। कुष्ठ रोग और विषाक्तता के मामलों के उपचार में उपयोग किया जाता है।

8. दाल: यह पाचन को बढ़ाता है और खांसी, उल्टी और मधुमेह के इलाज में मदद करता है।

आयुर्वेद चिकित्सा प्रणाली में भारतीय शहद का उपयोग किया जाता है। इसलिए कोई भी आयुर्वेदिक चिकित्सक भारतीय शहद जंगली शहद को प्राथमिकता देता है।

शहद के फायदे

शहद से घाव और जलन ठीक होता है

शहद जलन को ठीक करने में मदद कर सकता है और शहद में पाया जाने वाला डिफेंसिन -1 प्रोटीन घाव भरने को बढ़ावा देता है। संक्रमण वाली जगह पर शहद लगाने से एंटीबायोटिक दवाओं की तरह फायदा करता है लेकिन शहद के प्रयोग से मधुमेह संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है।

एसिड के प्रभाव को कम करता है

शहद एसिड के प्रभाव को कम करने में मदद करता है। शहद के प्रभाव से पेट में एसिड और अपाच्य भोजन का प्रवाह कम होता है। हालांकि शहद के ज्यादा प्रयोग से पेट में गैस्ट्रोएसोफेगल रिफ्लक्स रोग हो सकता है, जिसमें सूजन, एसिड रिफ्लक्स और सीने में जलन की समस्या हो सकती है।

सर्दी और खांसी में राहत देता है

रात में बच्चों को होने वाली खांसी को कम करने में प्लेसिबो की तुलना में शहद अधिक प्रभावी है। शहद को दूध में मिलाकर बच्चों में तीव्र खांसी से राहत मिलती है।

(यह लेख विभिन्न शोध पर आधारित है, कृपया दिये उपचार का प्रयोग आयुर्वेदाचार्य की सलाह से करें।)

Web Title: Benefits Of Honey: Honey gives relief in the problem of asthma, diarrhea, reduces obesity, know the Ayurvedic benefits of honey

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे