IPL 2024: क्या आरसीबी अब भी प्लेऑफ में जा सकती है? जानिए समीकरण

आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स (7) को छोड़कर सभी टीमों ने कम से कम आठ मैच खेले हैं। आरसीबी और गुजरात टाइटंस ने नौ-नौ मैच खेले हैं। लीग चरण में कुछ ही मैच बचे हैं और अब प्लेऑफ़ की दौड़ तेज़ हो गई है।

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: April 26, 2024 03:58 PM2024-04-26T15:58:45+5:302024-04-26T16:00:02+5:30

IPL 2024 Can RCB still go to the playoffs Know the equation | IPL 2024: क्या आरसीबी अब भी प्लेऑफ में जा सकती है? जानिए समीकरण

आरसीबी नौ मैचों में सात हार के साथ चार अंक लेकर आईपीएल अंक तालिका में सबसे नीचे है

googleNewsNext
Highlightsआरसीबी और गुजरात टाइटंस ने नौ-नौ मैच खेले हैंबेंगलुरु ने कभी भी आईपीएल ट्रॉफी नहीं जीती हैआरसीबी नौ मैचों में सात हार के साथ चार अंक लेकर आईपीएल अंक तालिका में सबसे नीचे

IPL 2024: रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने आईपीएल 2024 में गुरुवार, 25 अप्रैल को सनराइजर्स हैदराबाद पर जीत के साथ अपनी छह मैचों की हार का सिलसिला तोड़ दिया। हालांकि इस जीत के बाद भी आरसीबी नौ मैचों में सात हार के साथ चार अंक लेकर आईपीएल अंक तालिका में सबसे नीचे है। पंजाब किंग्स एकमात्र अन्य टीम है जिसके चार अंक हैं लेकिन बेहतर नेट रन रेट के कारण वह आरसीबी से आगे नौवें स्थान पर है। यहां से आरसीबी के लिए प्लेऑफ में जगह बनाना लगभग असंभव है। लेकिन क्या अब भी किसी गुणा गणित से आरसीबी अंतिम चार में जगह बना सकती है? 

आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स (7) को छोड़कर सभी टीमों ने कम से कम आठ मैच खेले हैं। आरसीबी और गुजरात टाइटंस ने नौ-नौ मैच खेले हैं। लीग चरण में कुछ ही मैच बचे हैं और अब प्लेऑफ़ की दौड़ तेज़ हो गई है। बेंगलुरु ने कभी भी आईपीएल ट्रॉफी नहीं जीती है। आरसीबी 2017-19 के बीच लगातार तीन सीज़न के लिए प्लेऑफ़ के लिए क्वालीफाई करने में विफल रहा। लेकिन 2020 से वे हर साल प्लेऑफ़ में हैं।  ऐसा लगता है कि यह सिलसिला इस सीज़न में समाप्त हो सकता है।

कैसे प्लेऑफ में जा सकती है आरसीबी

 परंपरागत रूप से आईपीएल में एक टीम को प्लेऑफ़ में पहुंचने के लिए 14 अंकों की आवश्यकता होती है। हालांकि 10 टीमों के शामिल होने के बाद से 16 अंकों की जरूरत होती है। आरसीबी के पास केवल पाँच और मैच बचे हैं। जिसका मतलब है कि वे केवल 14 अंकों तक ही पहुँच सकते हैं। गणितीय रूप से वे अभी भी प्रतियोगिता में जीवित हैं लेकिन एक और हार से प्लेऑफ़ में पहुंचना असंभव हो सकता है। उनकी सबसे अच्छी उम्मीद यहां से शेष पांच मैच जीतने की है और उम्मीद है कि तीन से अधिक टीमें 14 से अधिक अंक हासिल नहीं करेंगी। लेकिन इसके बाद भी नेट रन रेट का मामला आएगा।

Open in app