दुनिया में सबसे दयनीय देश है जिम्बाब्वे, जानिए क्या है भारत की स्थिति, अमेरिका के बारे में जानकर हो जाएंगे हैरान

By मनाली रस्तोगी | Published: May 24, 2023 04:32 PM2023-05-24T16:32:19+5:302023-05-24T16:32:19+5:30

जिम्बाब्वे ने यूक्रेन, सीरिया और सूडान जैसे युद्धग्रस्त देशों को पीछे छोड़ दिया है, जो मुख्य रूप से आसमान छूती मुद्रास्फीति से ग्रस्त है।

Zimbabwe Named Most Miserable Country In The World | दुनिया में सबसे दयनीय देश है जिम्बाब्वे, जानिए क्या है भारत की स्थिति, अमेरिका के बारे में जानकर हो जाएंगे हैरान

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlightsप्रसिद्ध अर्थशास्त्री स्टीव हैंके के वार्षिक दुख सूचकांक पर जिम्बाब्वे सबसे दयनीय देश के रूप में उभरा है।यह रिपोर्ट मुख्य रूप से तमाम देशों की आर्थिक स्थितियों के आधार पर तय की जाती है।रैंकिंग के लिए कुल 157 देशों का विश्लेषण किया गया था।

नई दिल्ली: प्रसिद्ध अर्थशास्त्री स्टीव हैंके के वार्षिक दुख सूचकांक पर जिम्बाब्वे सबसे दयनीय देश के रूप में उभरा है। यह रिपोर्ट मुख्य रूप से तमाम देशों की आर्थिक स्थितियों के आधार पर तय की जाती है। जिम्बाब्वे ने यूक्रेन, सीरिया और सूडान जैसे युद्धग्रस्त देशों को पीछे छोड़ दिया है, जो मुख्य रूप से आसमान छूती मुद्रास्फीति से ग्रस्त है, जो पिछले साल 243.8 प्रतिशत तक पहुंच गया था।

न्यूयॉर्क पोस्ट के अनुसार, रैंकिंग के लिए कुल 157 देशों का विश्लेषण किया गया था। स्टीव हैंके ने ट्वीट करते हुए लिखा, "आश्चर्यजनक मुद्रास्फीति, उच्च बेरोजगारी, उच्च उधार दरों और रक्तहीन वास्तविक जीडीपी विकास के लिए धन्यवाद, जिम्बाब्वे हेंके 2022 वार्षिक दुख सूचकांक में दुनिया के सबसे दयनीय देश के रूप में है। क्या मुझे कुछ और कहने की जरूरत है?"

हैंके ने देश की सत्ताधारी राजनीतिक पार्टी ZANU-PF और उसकी नीतियों को भारी तबाही के लिए जिम्मेदार ठहराया। वेनेज़ुएला, सीरिया, लेबनान, सूडान, अर्जेंटीना, यमन, यूक्रेन, क्यूबा, ​​तुर्की, श्रीलंका, हैती, अंगोला, टोंगा और घाना सबसे दयनीय देशों की शीर्ष 15 सूची में अन्य देश हैं। इस बीच स्विट्जरलैंड का HAMI स्कोर सबसे कम था, जिसका अर्थ है कि इसके नागरिक सबसे अधिक खुश हैं।

दूसरा सबसे खुशहाल देश कुवैत था, उसके बाद आयरलैंड, जापान, मलेशिया, ताइवान, नाइजर, थाईलैंड, टोगो और माल्टा थे। दूसरी ओर, भारत सूची में 103वें स्थान पर है, जिसका योगदान सूचकांक के अनुसार बेरोजगारी है। 

इस सूची में अमेरिका 134वें स्थान पर है, बेरोजगारी के साथ दुख के प्रमुख अपराधी के रूप में। फिनलैंड, जिसे वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट द्वारा लगातार छह वर्षों तक दुनिया का सबसे खुशहाल देश का दर्जा दिया गया है, दुख सूचकांक में 109वें स्थान पर था। 

Web Title: Zimbabwe Named Most Miserable Country In The World

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे