विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चीन पर लगाया कोरोना वायरस की उत्पत्ति का डेटा छिपाने का आरोप, जानें क्या कहा

By मनाली रस्तोगी | Published: March 18, 2023 08:14 AM2023-03-18T08:14:01+5:302023-03-18T08:16:06+5:30

इससे पहले कि डेटा इंटरनेट स्पेस में गायब हो जाता, वायरस विशेषज्ञों की एक अंतरराष्ट्रीय टीम ने इसे डाउनलोड किया और शोध का विश्लेषण करना शुरू किया।

WHO accuses China of hiding data on coronavirus origin | विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चीन पर लगाया कोरोना वायरस की उत्पत्ति का डेटा छिपाने का आरोप, जानें क्या कहा

(फोटो क्रेडिट- ANI)

Highlightsडब्ल्यूएचओ ने शुक्रवार को चीनी अधिकारियों से तीन साल पहले डेटा का खुलासा नहीं करने के कारणों के बारे में भी पूछा।ये भी पूछा कि जनवरी में ऑनलाइन प्रकाशित होने के बाद अब ये क्यों नहीं मिल सका।

वॉशिंगटन: विश्व स्वास्थ्य संगठन ने वैज्ञानिक अनुसंधान को रोकने के लिए चीनी अधिकारियों को फटकार लगाई जो कोरोनो वायरस की उत्पत्ति का खुलासा कर सकते हैं। एएनआई ने द न्यूयॉर्क टाइम्स के हवाले से ये जानकारी साझा की। डब्ल्यूएचओ ने शुक्रवार को चीनी अधिकारियों से तीन साल पहले डेटा का खुलासा नहीं करने के कारणों के बारे में भी पूछा। 

इसके अलावा ये भी पूछा कि जनवरी में ऑनलाइन प्रकाशित होने के बाद अब ये क्यों नहीं मिल सका। इससे पहले कि डेटा इंटरनेट स्पेस में गायब हो जाता, वायरस विशेषज्ञों की एक अंतरराष्ट्रीय टीम ने इसे डाउनलोड किया और शोध का विश्लेषण करना शुरू किया। 

टीम ने खुलासा किया कि डेटा इस विचार का समर्थन करता है कि महामारी अवैध रूप से कारोबार करने वाले रैकून कुत्तों से शुरू हो सकती है, जिसने चीन के वुहान हुआनन सीफूड होलसेल मार्केट में मनुष्यों को संक्रमित किया।

द न्यूयॉर्क टाइम्स के अनुसार, जब विशेषज्ञों ने अपने चीनी समकक्षों के साथ विश्लेषण पर सहयोग करने की पेशकश की, तो टीम अंतिम परिणाम तक नहीं पहुंच सकी क्योंकि वैज्ञानिक डेटाबेस से जीन अनुक्रम हटा दिए गए थे।

डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक डॉ टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस ने कहा, "ये डेटा तीन साल पहले साझा किए जा सकते थे और होने चाहिए थे। लापता साक्ष्य को अब तुरंत अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के साथ साझा करने की आवश्यकता है।" 

Web Title: WHO accuses China of hiding data on coronavirus origin

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे