यूरोप को गैस की आपूर्ति करने पर बोले व्लादिमीर पुतिन- रूस इसे फिर से शुरू करने के लिए तैयार है

By मनाली रस्तोगी | Published: October 12, 2022 06:05 PM2022-10-12T18:05:13+5:302022-10-12T18:06:35+5:30

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बुधवार को कहा कि उनका देश बाल्टिक सागर के जरिए जर्मनी जाने वाली नॉर्ड स्ट्रीम 2 पाइपलाइन से यूरोप को गैस की आपूर्ति फिर शुरू करने के लिए तैयार है।

Vladimir Putin says Russia can supply EU via Nord Stream 2 | यूरोप को गैस की आपूर्ति करने पर बोले व्लादिमीर पुतिन- रूस इसे फिर से शुरू करने के लिए तैयार है

यूरोप को गैस की आपूर्ति करने पर बोले व्लादिमीर पुतिन- रूस इसे फिर से शुरू करने के लिए तैयार है

Highlightsपाइपलाइन में विस्फोटों के कारण बड़े पैमाने पर गैस का रिसाव हुआ और आपूर्ति ठप हो गई।अमेरिका पहले भी पुतिन के ऐसे आरोपों को खारिज कर चुका है। पुतिन का कहना है कि रूस नॉर्ड स्ट्रीम 2 पाइपलाइन से यूरोप को गैस की आपूर्ति फिर शुरू करने के लिए तैयार है।

मॉस्को:रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बुधवार को कहा कि मौक्सो बाल्टिक सागर के नीचे जर्मनी जाने वाली नॉर्ड स्ट्रीम 2 पाइपलाइन के माध्यम से यूरोप को गैस की आपूर्ति फिर से शुरू करने के लिए तैयार है। पिछले महीने हुए विस्फोटों की एक अंतरराष्ट्रीय जांच चल रही है, जिसमें बाल्टिक सागर के तल पर रूस द्वारा निर्मित नॉर्ड स्ट्रीम 1 और नॉर्ड स्ट्रीम 2 पाइपलाइनों को तोड़ दिया गया था।

मॉस्को एनर्जी फोरम में बोलते हुए पुतिन ने फिर से आरोप लगाया कि नॉर्ड स्ट्रीम 1 पाइपलाइन के दोनों लिंक और नॉर्ड स्ट्रीम 2 पाइपलाइन के दो लिंक में से एक के माध्यम से फटने वाले विस्फोटों के पीछे अमेरिका के होने की संभावना थी, जिससे बड़े पैमाने पर गैस रिसाव हुआ और उन्हें सेवा से बाहर कर दिया गया। अमेरिका पहले भी पुतिन के ऐसे ही आरोपों को खारिज कर चुका है।

पुतिन ने कहा कि पाइपलाइनों की मरम्मत संभव है लेकिन रूस और यूरोप को अपने भाग्य का फैसला करना चाहिए। नॉर्ड स्ट्रीम की तीन पाइपलाइन क्षतिग्रस्त हैं। यह नॉर्ड स्ट्रीम 2 की केवल एक लाइन छोड़ता है, जिसकी वार्षिक क्षमता 27.5 बिलियन क्यूबिक मीटर है, जो कार्यात्मक है। पुतिन ने कहा कि अगर यूरोप चाहे तो उस लाइन पर गैस के नल खोल सकता है। 

पाइपलाइन डेनमार्क और स्वीडन के तट से दूर बाल्टिक सागर में गैस का रिसाव कर रही हैं। यूरोप को एक तोड़फोड़ की कार्रवाई का संदेह है जिसे मास्को ने जल्दी से पश्चिम पर पिन करने की कोशिश की, यह सुझाव देते हुए कि संयुक्त राज्य अमेरिका को लाभ होगा।

Web Title: Vladimir Putin says Russia can supply EU via Nord Stream 2

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे