पाकिस्तान: इमरान खान पर हुए हमले के विरोध में पीटीआई समर्थकों ने किया हिंसक प्रदर्शन, पुलिस के साथ हुई झड़प

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: November 4, 2022 07:49 PM2022-11-04T19:49:17+5:302022-11-04T19:56:17+5:30

इमरान खान पर हुए हमले के विरोध में शुक्रवार को जुमे की नमाज के बाद पीटीआई कार्यकर्ताओं ने राजधानी इस्लामाबाद समेत पूरे मुल्क में जमकर हिंसक विरोध-प्रदर्शन किया।

Violent protests took place in many places in Pakistan against the attack on Imran Khan, PTI supporters had a direct clash with the police | पाकिस्तान: इमरान खान पर हुए हमले के विरोध में पीटीआई समर्थकों ने किया हिंसक प्रदर्शन, पुलिस के साथ हुई झड़प

फाइल फोटो

Highlightsइमरान खान पर हुए कातिलाना हमले के बाद आज पूरे मुल्क में जमकर हिंसक विरोध-प्रदर्शन हुआपीटीआई ने शुक्रवार को जुमे की नमाज के बाद देशव्यापी विरोध का ऐलान किया था राजधानी इस्लामाबाद, कराची और लाहौर समेत कई शहरों में पीटीआई कार्यकर्ताओं ने की जमकर हिंसा

इस्लामाबाद:पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के प्रमुख इमरान खान पर बीते गुरुवार को हुए कातिलाना हमले के बाद आज पीटीआई ने मुल्कभर में जमकर विरोध प्रदर्शन किया। इससे पहले पार्टी ने ऐलान किया था कि वो इमरान खान की अगुवाई में चल रही हकीकी आजादी के मार्च को इस्लामाबाद ले जाएंगे और मार्च में कोई बदलाव नहीं होगी। इसके अलावा पार्टी ने इस हमले के खिलाफ शुक्रवार को जुमे की नमाज के बाद पूरे मुल्क में प्रदर्शन की भी घोषणा की थी।

पीटीआई के इस ऐलान के बाद कराची, इस्लामाबाद, लाहौर, क्वेटा, पेशावर, मलकंद, राजनपुर, बहावलनगर, मुजफ्फरगढ़, वजीराबाद और कोहाट सहित पाकिस्तान के कई शहरों में कार्यकर्ताओं ने विरोध-प्रदर्शन किया है। इससे पहले इमरान खान के चाहने वालों ने रावलपिंडी में भी उन पर हुए हमले का विरोध करते हुए प्रदर्शन किया था। रावलपिंडी में पुलिस ने हिंसक प्रदर्शन को देखते हुए मुर्री रोड को यातायात के लिए बंद कर दिया गया है।

वहीं राजधानी इस्लामाबाद में पुलिस को पीटीआई कार्यकर्ताओं को काबू में करने के लिए भारी मशक्कत करनी पड़ी। प्रदर्शन के दौरान इस्लामाबाद पुलिस को कई इलाके में पीटीआई कार्यकर्ताओं को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले दागने पड़े।

जिसके बाद उग्र हुए पीटीआई कार्यकर्ताओं ने पुलिस और फ्रंटियर कॉर्प्स पर भारी पथराव किया। इस बीच इस्लामाबाद पुलिस और फ्रंटियर कॉर्प्स ने राजधानी में कई पीटीआई कार्यकर्ताओं को बलवा करने आरोप में हिरासत में भी लिया है। अफरा-तफरी का यह आलम था कि इस्लामाबाद पुलिस ने लोगों को सही जानकारी देने के लिए ट्विटर का सहारा लिया। खबरों के मुताबिक पीटीआई की महिला कार्यकर्ताओं इमरान पर हुए हमले के खिलाफ नेशनल प्रेस क्लब पर धरना दिया।

लाहौर में स्थिति विस्फोटक

लाहौर में प्रदर्शनकारियों ने शहबाज शरीफ सरकार के खिलाफ जमकर प्रदर्शन किया। इससे पहले पीटीआई कार्यकर्ताओं ने लाहौर के माल रोड पर गवर्नर हाउस के गेट के बाहर सार्वजनिक संपत्ति में तोड़फोड़ और आगजनी भी की। जिसके कारण वहां भी पुलिस को मोर्चा संभालना पड़ा और मौके पर मौजूद पुलिस ने लाठियां पटककर पीटीआई कार्यकर्ताओं को दूर खदेड़ा।

लेकिन उससे पहले कुछ पीटीआई समर्थक हाथों में पार्टी का झंडे लिये हुए गवर्नर हाउस के गेट को फांदते हुए भीतर कूद गए और चारों तरफ हिंसा और भय का माहौल बन गया था। लाहौर के थोकर नियाज बेग और शाहदरा चौक के साथ-साथ माल रोड का जीपीओ चौराहे पर भी प्रदर्शनों के कारण बुरी तरह से प्रभावित था। लाहौर में पीटीआई कार्यकर्ताओं के इस विरोध कीअगुवाई खुद सीनेटर एजाज चौधरी कर रहे थे।

कराची भी इमरान खान पर चली गोली के बाद से उबल रहा है। लेकिन यहां भी पुलिस ने सख्ती दिखाते हुए हिंसक हो रहे प्रदर्शनकारियों पर कार्रवाई की और कराची के शाहराह-फैसल को उपद्रवियों से मुक्त कराया। इससे पहले कराची पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए लाठीचार्ज और आंसू गैस के गोले भी दागे थे।

पीटीआई समर्थकों ने कराची के जिन्ना अस्पताल मोड़ के पास इमरान खान पर हुए जानलेवा हमले का उग्र विरोध प्रदर्शन किया। पुलिस ने इस संबंध में कई महिलाओं समेत पीटीआई कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया। झड़प के कारण जिन्ना अस्पताल के पास स्थिति बेहद गंभीर हो गई थी लेकिन पुलिस ने मौके पर हालात को संभाल लिया।

इसके साथ ही क्वेटा के हैदराबाद में, थारपारकर के कश्मीर चौराहे पर, लोधरण में मिलाद चौराहे पर, मनसेहरा के मेन बाजार में, ओरकजई के घिलजू बाजार में भी हालात बेहद तनावपूर्ण बने हुए हैं। वहीं राजधानी इस्लामाबाद में शहबाज शरीफ सरकार मुल्क में हर तरह चल रहे पीटीआई के विरोध-प्रदर्शन पर नजर बनाये हुए हैं।

Web Title: Violent protests took place in many places in Pakistan against the attack on Imran Khan, PTI supporters had a direct clash with the police

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे