काबुल हवाई अड्डे पर फिर आतंकी हमले की आशंका, अमेरिका ने किया आगाह, अपने नागरिकों को एयरपोर्ट इलाका छोड़ने को कहा

By विनीत कुमार | Published: August 29, 2021 07:47 AM2021-08-29T07:47:07+5:302021-08-29T07:51:49+5:30

जो बाइडन ने कहा कि सैन्य कमांडर ने उन्हें जानकारी दी है कि अमेरिकी सैनिकों और नागरिकों पर अगले 24 से 36 घंटे में आतंकी हमला हो सकता है।

US warns of attack near Kabul airport again asks its citizens to leave the airport area | काबुल हवाई अड्डे पर फिर आतंकी हमले की आशंका, अमेरिका ने किया आगाह, अपने नागरिकों को एयरपोर्ट इलाका छोड़ने को कहा

काबुल हवाई अड्डे पर फिर आतंकी हमले की आशंका

Highlightsअमेरिकी सैनिकों और नागरिकों पर अगले 24 से 36 घंटे में आतंकी हमले की आशंका।अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने शनिवार को कहा कि सैन्य कमांडर से उन्हें संभावित हमले की जानकारी मिली है।गुरुवार को काबुल हवाई अड्डे पर आत्मघाती धमाकों में 169 अफगान और 13 अमेरिकी सैनिकों की मौत हुई थी।

काबुल: अमेरिका ने काबुल हवाई अड्डे के आसपास एक और आतंकी हमले की आशंका जताई है। खतरे को देखते हुए अमेरिका ने अपने सभी नागरिकों को तत्काल हवाई अड्डे के इलाके को छोड़ने के निर्देश दिए हैं। 

काबुल में अमेरिकी दूतावास ने एक जारी सुरक्षा अलर्ट में कहा, 'विश्वसनीय सूचनाओं के आधार पर खतरे को देखते हुए काबुल हवाई अड्डे के क्षेत्र सहित दक्षिण (एयरपोर्ट सर्कल), नए गृह मंत्रहालय और पंजशीर पेट्रोल स्टेशन के करीब गेट आदि स्थानों को सभी अमेरिकी नागरिक खाली कर दें।'

जो बाइडन ने जारी की आतंकी हमले की चेतावनी

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने भी शनिवार को चेतावनाी जारी करते हुए कहा कि सैन्य कमांडर ने उन्हें जानकारी दी है कि अमेरिकी सैनिकों और नागरिकों पर अगले 24 से 36 घंटे में आतंकी हमला हो सकता है। बाइडन ने साथ ही दोहराया कि हर हाल में अफगानिस्तान से अमेरिकी नागरिकों को निकालने का सिलसिला जारी रहेगा।

इससे पहले अमेरिका ने शुक्रवार को अफगानिस्तान में इस्लामिक स्टेट के ‘साजिशकर्ता’ के खिलाफ ड्रोन हमला किया। हाल में काबुल हवाई अड्डे पर आत्मघाती धमाकों में 169 अफगान और 13 अमेरिकी सैनिकों की मौत के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने जवाबी कार्रवाई करने का वादा किया था। 

अफगानिस्तान में इस्लामिक स्टेट से संबद्ध ‘इस्लामिक स्टेट-खुरासान’ (आईएसआईएस-के) ने काबुल में हामिद करजई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर गुरुवार को हुए हमलों की जिम्मेदारी ली थी। अमेरिका की ओर से मानवरहित हवाई हमला अफगानिस्तान के नांगहर प्रांत में हुआ। 

तालिबान ने हवाई अड्डे को किया बंद

दूसरी ओर तालिबान बलों ने शनिवार को काबुल के हवाई अड्डे को बंद कर दिया। ज्यादातर अफगान देश बाहर निकलने की उम्मीद लगाये हुए हैं और उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) के अधिकतर देश अफगानिस्तान में दो दशकों के बाद अपने सैनिकों को निकालकर ले गये है।

अमेरिका ने 15 अगस्त को तालिबान के काबुल पर कब्जा करने के बाद से 1,00,000 से अधिक लोगों को सुरक्षित रूप से निकाला है और उसे उम्मीद है कि मंगलवार की समय सीमा तक वह अपने सभी लोगों को वहां से निकाल ले। ब्रिटेन भी शनिवार को लोगों को निकालने के लिए अपनी अंतिम उड़ानों का संचालन कर रहा है। 

Web Title: US warns of attack near Kabul airport again asks its citizens to leave the airport area

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे