US Sanctions: ईरान से तेल सौदे के लिए अमेरिका ने भारतीय कंपनी पर लगाया प्रतिबंध

By रुस्तम राणा | Published: October 1, 2022 03:19 PM2022-10-01T15:19:40+5:302022-10-01T15:20:11+5:30

अमेरिकी प्रतिबंधों ने उन ईरानी दलालों और भारत, संयुक्त अरब अमीरात और हांगकांग में कई प्रमुख कंपनियों को टारगेट किया है जिन्होंने ईरानी पेट्रोलियम और पेट्रोकेमिकल उत्पादों के वित्तीय हस्तांतरण और शिपिंग की सुविधा प्रदान की है।

US Sanctions Indian Company For Iran Oil Deal | US Sanctions: ईरान से तेल सौदे के लिए अमेरिका ने भारतीय कंपनी पर लगाया प्रतिबंध

US Sanctions: ईरान से तेल सौदे के लिए अमेरिका ने भारतीय कंपनी पर लगाया प्रतिबंध

Highlights भारत की पेट्रोकेमिकल कंपनी, तिबालाजी पेट्रोकेम प्राइवेट लिमिटेड पर अमेरिका ने लगाया प्रतिबंधइसके अलावा संयुक्त अरब अमीरात और हांगकांग की कुछ कंपनियों पर सहित चला सैक्शन का चाबुक

नई दिल्ली: संयुक्त राज्य अमेरिका ने ईरानी पेट्रोलियम और पेट्रोकेमिकल्स खरीदने के लिए एक भारतीय कंपनी को प्रतिबंधित कर दिया है। भारत की पेट्रोकेमिकल कंपनी, तिबालाजी पेट्रोकेम प्राइवेट लिमिटेड, संयुक्त अरब अमीरात और हांगकांग की कुछ कंपनियों सहित, अमेरिका द्वारा प्रतिबंधित की जाने वाली कंपनियों के समूह में शामिल है।

अमेरिका द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों ने उन ईरानी दलालों और भारत, संयुक्त अरब अमीरात और हांगकांग में कई प्रमुख कंपनियों को टारगेट किया है जिन्होंने ईरानी पेट्रोलियम और पेट्रोकेमिकल उत्पादों के वित्तीय हस्तांतरण और शिपिंग की सुविधा प्रदान की है।

यूएस डिपार्टमेंट ऑफ ट्रेजरी के ऑफिस ऑफ फॉरेन एसेट्स कंट्रोल (ओएफएसी) के अनुसार, टिबालजी पेट्रोकेम प्राइवेट लिमिटेड ने ईरान की एक कंपनी ट्रिलियंस से मेथनॉल और बेस ऑयल सहित लाखों डॉलर मूल्य के पेट्रोकेमिकल उत्पाद खरीदे हैं, जो ईरानी उत्पादों की बिक्री का दलाल है, जिसने चीन को भी शिपमेंट भेजी है।

अमेरिकी ट्रेजरी विभाग ने एक बयान में कहा, "आज, यूएस डिपार्टमेंट ऑफ़ ट्रेजरी ऑफ़िस ऑफ़ फॉरेन एसेट्स कंट्रोल (ओएफएसी) ने दक्षिण और पूर्वी एशिया में उपयोगकर्ताओं को समाप्त करने के लिए सैकड़ों मिलियन डॉलर मूल्य के ईरानी पेट्रोकेमिकल्स और पेट्रोलियम उत्पादों की बिक्री में शामिल कंपनियों के एक अंतरराष्ट्रीय नेटवर्क को प्रतिबंधित कर दिया है। 

कंपनी ने आगे कहा"आज की कार्रवाई ईरानी दलालों और यूएई, हांगकांग और भारत में कई प्रमुख कंपनियों को लक्षित करती है, जिन्होंने ईरानी पेट्रोलियम और पेट्रोकेमिकल उत्पादों के वित्तीय हस्तांतरण और शिपिंग की सुविधा प्रदान की है।" आपको बता दें कि भारत ने डोनाल्ड ट्रम्प के शासन के दौरान 2019 में ईरान से कच्चे तेल के आयात को रोक दिया। 

Web Title: US Sanctions Indian Company For Iran Oil Deal

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे