अमेरिकी सांसदों ने भारत को टीके भेजने के लिए बाइडन प्रशासन की सराहना की

By भाषा | Published: June 8, 2021 12:24 PM2021-06-08T12:24:43+5:302021-06-08T12:24:43+5:30

US lawmakers applaud Biden administration for sending vaccines to India | अमेरिकी सांसदों ने भारत को टीके भेजने के लिए बाइडन प्रशासन की सराहना की

अमेरिकी सांसदों ने भारत को टीके भेजने के लिए बाइडन प्रशासन की सराहना की

(ललित के झा)

वाशिंगटन, आठ जून शीर्ष अमेरिकी सांसदों ने जरूरत के वक्त भारत को कोविड-19 रोधी टीके देने के लिए राष्ट्रपति जो बाइडन और उनके प्रशासन की सराहना की।

बाइडन ने पिछले सप्ताह कहा था कि अमेरिका अपने कोविड-19 टीकों के भंडार में उपयोग में नहीं लाई गई ढाई करोड़ खुराक में से करीब 1.9 करोड़ यानी 75 प्रतिशत खुराक संयुक्त राष्ट्र समर्थित कोवैक्स कार्यक्रम के माध्यम से दक्षिण और दक्षिण पूर्व एशिया तथा अफ्रीका के देशों को देगा।

अमेरिका में भारत के राजदूत तरनजीत सिंह संधू ने कहा कि भारत अमेरिकी टीकों को प्राप्त करने वाला प्रमुख देश होगा क्योंकि उसे पड़ोसी व साझेदार देशों को सीधी आपूर्ति एवं कोवैक्स पहल, दोनों ही श्रेणियों में शामिल किया गया है।

पिछले कुछ दिनों से सांसद सोशल मीडिया में भारत को टीकों की मदद की जरूरत को रेखांकित कर रहे हैं और बाइडन प्रशासन की सराहना कर रहे हैं।

सांसद ब्रैड शेरमन ने सोमवार को हाउस सशस्त्र सेवा समिति में एक सुनवाई के दौरान कहा कि प्रशासन वैश्विक महामारी के वक्त में दुनिया भर के देशों की मदद के लिए जो भी कर रहा है और भारत के लिए जो भी कर रहा है उसके लिए भारत कॉकस का सह अध्यक्ष होने के नाते वह विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन का आभार जताते हैं।

कैलिफोर्निया के सांसद एरिक स्वालवेल ने कहा, ‘‘ हम अमेरिकी नागरिकों के टीकाकरण के लिए जो कर सकते हैं हमें करना चाहिए। लेकिन अगर हमारे पास अतिरिक्त टीके हैं तो हमें भारत जैसे देशों की मदद करनी चाहिए, जो लगातार परेशानी का सामना कर रहे हैं। मेरे जिले में देश की सर्वाधिक भारतीय-अमेरिकी आबादी है और भारत में तकलीफों की जो कहानियां मैंने सुनी हैं वह दिन तोड़ देने वाली हैं।’’

सांसद क्रिसी होउलाहन ने ट्वीट किया कि मई के महीने में उन्होंने बाइडन से भारत में बढ़ रहे मामलों के बीच उसे तत्काल मदद देने का अनुरोध किया था।

सांसद हेली स्टीवेन्स ने अतिरिक्त टीके अन्य देशों को भेजने के लिए व्हाइट हाउस की सराहना की।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: US lawmakers applaud Biden administration for sending vaccines to India

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे