Russia-Ukraine war: यूक्रेनी सेना के स्नाइपर ने 3.8 किमी की दूरी से रूसी जवान को मार गिराया, बनाया नया विश्व रिकॉर्ड

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: November 20, 2023 01:50 PM2023-11-20T13:50:00+5:302023-11-20T13:51:46+5:30

एक यूक्रेनी स्नाइपर ने कथित तौर पर लगभग 2.5 मील (3.8 किमी) की दूरी से एक रूसी सैनिक को मार गिराकर एक नया विश्व रिकॉर्ड बनाया है। कीव की सुरक्षा सेवा ने यूक्रेनी मीडिया को बताया है कि यह उपलब्धि पिछले विश्व रिकॉर्ड से लगभग 260 मीटर आगे है।

Ukrainian Army sniper kills Russian soldier from a distance of 3.8 km, creates a new world record | Russia-Ukraine war: यूक्रेनी सेना के स्नाइपर ने 3.8 किमी की दूरी से रूसी जवान को मार गिराया, बनाया नया विश्व रिकॉर्ड

(फाइल फोटो)

Highlightsलगभग 2.5 मील (3.8 किमी) की दूरी से एक रूसी सैनिक को मार गिरायारूस-यूक्रेन युद्ध को शुरु हुए अब 635 दिन हो गए हैंऐतिहासिक शॉट के लिए "लॉर्ड ऑफ द होराइजन" राइफल इस्तेमाल की गई

Russia-Ukraine war: रूस-यूक्रेन युद्ध को शुरु हुए अब 635 दिन हो गए हैं। इस जंग का भविष्य क्या होगा या यह कब ख्तम होगी इसके बारे में आज भी कुछ नहीं कहा जा सकता है। लेकिन लगभग दो साल से जारी इस जंग के मैदान से कुछ ऐसी कहानियां समय-समय पर आती रहती हैं जो सबका ध्यान अपनी ओर खींच लेती हैं।

हाल ही में एक ऐसी ही खबर आई। दरअसल यूक्रेन की सुरक्षा सेवा (एसबीयू) में कार्यरत एक यूक्रेनी स्नाइपर ने एक ऐसा कारनामा कर दिखाया जिसकी चर्चा सैन्य गतिविधियों पर नजर रखने वालों के बीच हो रही है। एक यूक्रेनी स्नाइपर ने कथित तौर पर लगभग 2.5 मील (3.8 किमी) की दूरी से एक रूसी सैनिक को मार गिराकर एक नया विश्व रिकॉर्ड बनाया है।  कीव की सुरक्षा सेवा ने यूक्रेनी मीडिया को बताया है कि यह उपलब्धि पिछले विश्व रिकॉर्ड से लगभग 260 मीटर आगे है।

न्यूज़वीक की एक रिपोर्ट के अनुसार, रिकॉर्ड-ब्रेकिंग शॉट, जो 3.8 किलोमीटर (लगभग 2.3 मील) की दूरी पर बनाया गया था, की पुष्टि एसबीयू के प्रेस कार्यालय ने गॉर्डनुआ.कॉम और उक्रिनफॉर्म सहित यूक्रेनी समाचार आउटलेट्स के साथ संचार में की थी।

इससे पहले सबसे ज्यादा दूरी से  दुश्मन को मार गिराने का विश्वरिकार्ड कनाडाई विशेष बल के स्नाइपर ने साल 2017 में बनाया था। तब इसने इराक में 3,540 मीटर की दूरी पर स्थित अपने लक्ष्य को मार गिराया था। ब्रिटिश स्नाइपर क्रेग हैरिसन ने 2,475 मीटर की दूरी से 2009 में अफगानिस्तान में एक तालिबान लड़ाके को मार गिराने का रिकॉर्ड भी बनाया था।

हालांकि अब यूक्रेनी स्नाइपर के इस कारनामे ने पुराने रिकॉर्ड्स को काफी पीछे छोड़ दिया है। एसबीयू ने इस उपलब्धि पर टिप्पणी करते हुए कहा कि हमारे स्नाइपर्स विश्व स्नाइपिंग के नियमों को बदल रहे हैं।  यूक्रेन की सुरक्षा सेवा ने कहा कि उसके स्नाइपर  शानदार दूरी पर प्रभावी ढंग से काम करने की क्षमता का प्रदर्शन कर रहे हैं। उन्होंने जंग जीतने और रूस से जीते गए इलाकों को वापस लेने का इरादा भी जताया।

बताया गया है कि इस ऐतिहासिक शॉट के लिए इस्तेमाल की गई राइफल कथित तौर पर घरेलू रूप से निर्मित मॉडल है जिसे "लॉर्ड ऑफ द होराइजन" के नाम से जाना जाता है।

Web Title: Ukrainian Army sniper kills Russian soldier from a distance of 3.8 km, creates a new world record

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे