यूक्रेन ने लाइमैन के प्रमुख लॉजिस्टिक्स हब पर पूर्ण नियंत्रण का दावा किया

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: October 2, 2022 09:54 PM2022-10-02T21:54:10+5:302022-10-02T21:58:39+5:30

यूक्रेनी सेना ने रूसी सैनिकों को लाइमैन से खदेड़ते हुए युद्ध क्षेत्र के सबसे महत्वूर्ण पूर्वी रसद केंद्र पर पूर्ण नियंत्रण हासिल कर लिया है।

Ukraine claims full control of Lyman's major logistics hub | यूक्रेन ने लाइमैन के प्रमुख लॉजिस्टिक्स हब पर पूर्ण नियंत्रण का दावा किया

फाइल फोटो

Highlightsयूक्रेन ने लाइमैन में युद्ध क्षेत्र के सबसे महत्वूर्ण रसद केंद्र पर पूर्ण नियंत्रण हासिल करने का दावा कियाइस रसद केंद्र पर कब्जा करने से युद्ध क्षेत्र में यूक्रेनी सेना को लॉजिस्टिक्स में बहुत लाभ मिलेगावलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने टेलीग्राम पर कहा कि यूक्रेनी सैनिकों ने लाइमैन को अपने कब्जे में ले लिया है

कीव: रूस के साथ भीषण युद्ध में लगे हुए यूक्रेन ने रविवार को ऐलान किया कि उसके सैनिकों ने रूसी सेना को लाइमैन से खदेड़ते हुए युद्ध क्षेत्र के सबसे महत्वूर्ण पूर्वी रसद केंद्र पर पूर्ण नियंत्रण हासिल कर लिया है। इस मामले में यूक्रेनी सेना के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि इस रसद केंद्र पर कब्जा करने से युद्ध क्षेत्र में यूक्रेनी सेना को लॉजिस्टिक्स में बहुत लाभ पहुंचेगा।

वहीं यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने भी अपने टेलीग्राम चैनल पर खुद का एक वीडियो क्लिप साझा करते हुए कहा, "यूक्रेनी सेना के बहादुर सैनिकों ने लाइमैन से रूसी सैनिकों की पूरी तरह से सफाया कर दिया है और अब लाइमैन पूरी तरह से यूक्रेन के कब्जे में वापस आ गया है।"

दूसरी ओर रूसी सेना की ओर से रविवार को लाइमैन के संबंध में कोई भी टिप्पणी नहीं की। शनिवार को रूसी रक्षा मंत्रालय ने इस संबंध में बयान जारी करते हुए जरूर कहा था कि वह अन्य क्षेत्रों में अपनी घेराबंदी को मजबूत करने के लिए लाइमैन से अपने सैनिकों को वापस बुला रहा है।

रूसी रक्षा मंत्रालय की ओर से यह बयान राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के उस बयान के बाद आया, जिसमें पुतिन ने शुक्रवार को ऐलान किया था कि यूक्रेन के डोनेट्स्क, लुहान्स्क, खेरसॉन और ज़ापोरीज्ज्या के इलाके रूसी संप्रभुता का हिस्सा होंगे और अगर उन क्षेत्रों में किसी भी तरह की सैन्य कार्रवाई की गई तो उसे रूस पर आक्रमण के तौर पर देखा जाएगा।

वहीं राष्ट्रपति पुतिन के इस ऐलान पर कीव ने कड़ी प्रतिक्रिया दी। वहीं अमेरिका और तमाम यूरोपियन सहित पश्चिमी मुल्कों ने रूस के इस कदम की घोर निंदा की। यूक्रेन के मुताबिक रूसी सेना ने मई में लाइमैन पर कब्जा कर लिया था और उसके बाद रूस ने डोनेट्स्क क्षेत्र के उत्तरी क्षेत्र में सेना के संचालन के लिए रसद और परिवहन केंद्र के तौर पर लाइमैन का इस्तेमाल किया था। पिछले महीने पूर्वोत्तर खार्किव क्षेत्र में यूक्रेनी सेना से हार का सामना करने के बाद लाइमैन का रूसी हाथ से निकल जाना एक बड़े झटके के तौर पर देखा जा रहा है।

लाइमैन पर कब्जे के बाद लुहान्स्क के यूक्रेनी गवर्नर सेरही गदाई ने कहा कि अब यूक्रेनी सेना का अपने अन्य खोए हुए क्षेत्रों पर अधिकार करने का है। गेदई ने रविवार को टेलीग्राम पर लिखा, "डोनेट्स्क क्षेत्र के इस शहर पर कब्जा वापस पाने के बाद यक्रेनी सैनिक लुहांस्क क्षेत्र पर कब्जे के लिए प्रयास कर रहे हैं।"

Web Title: Ukraine claims full control of Lyman's major logistics hub

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे