गुजराती, उर्दू और हिंदी को लेकर बोले ब्रिटिश सांसद- इन भाषाओं को पढ़ाना ब्रिटेन के आर्थिक भविष्य के लिए महत्वपूर्ण

By मनाली रस्तोगी | Published: February 25, 2023 05:09 PM2023-02-25T17:09:10+5:302023-02-25T17:10:19+5:30

ब्रिटिश सांसद गैरेथ थॉमस ने कहा कि ब्रिटेन सरकार को दक्षिण एशियाई भाषा की शिक्षा में निवेश करने की आवश्यकता है क्योंकि ये भाषा कौशल दोनों देशों के बीच संबंधों को अधिकतम करने के लिए अभिन्न हैं।

UK MP Gareth Thomas teaching Gujarati, Urdu and Hindi important to Britain's economic future | गुजराती, उर्दू और हिंदी को लेकर बोले ब्रिटिश सांसद- इन भाषाओं को पढ़ाना ब्रिटेन के आर्थिक भविष्य के लिए महत्वपूर्ण

गुजराती, उर्दू और हिंदी को लेकर बोले ब्रिटिश सांसद- इन भाषाओं को पढ़ाना ब्रिटेन के आर्थिक भविष्य के लिए महत्वपूर्ण

Highlightsगैरेथ थॉमस ने कहा कि ब्रिटेन को दक्षिण एशियाई भाषा शिक्षण के पीछे गंभीर वित्तीय और शैक्षणिक समर्थन देना शुरू करने की आवश्यकता है।गैरेथ ने 1997 से हैरो वेस्ट के निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया है।उन्होंने कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था की मजबूती वास्तव में वैश्विक आर्थिक और भू-राजनीतिक प्रतिकूलताओं के खिलाफ एक उज्ज्वल स्थान है।

लंदन: ब्रिटिश सांसद गैरेथ थॉमस ने कहा कि ब्रिटेन सरकार को दक्षिण एशियाई भाषा की शिक्षा में निवेश करने की आवश्यकता है क्योंकि ये भाषा कौशल दोनों देशों के बीच संबंधों को अधिकतम करने के लिए अभिन्न हैं। एएनआई से बात करते हुए थॉमस ने कहा, "ब्रिटेन को दक्षिण एशियाई भाषा शिक्षण के पीछे गंभीर वित्तीय और शैक्षणिक समर्थन देना शुरू करने की आवश्यकता है।" 

उन्होंने आगे कहा, "गुजराती, उर्दू और हिंदी का शिक्षण ब्रिटेन के आर्थिक भविष्य के साथ-साथ हमारे देश में युवाओं के बीच अकादमिक उत्कृष्टता के अवसर के लिए महत्वपूर्ण है। जैसा कि ब्रिटेन भारत के साथ अपने व्यापारिक संबंधों को मजबूत करना चाहता है, हमें दक्षिण एशिया की भाषाओं में निवेश करना चाहिए, ये भाषा कौशल हमारे संबंधों को अधिकतम करने के लिए अभिन्न हैं।"

थॉमस ने ये भी कहा, "भारत में न केवल एक बढ़ती जनसंख्या और अर्थव्यवस्था है बल्कि एक बढ़ता हुआ मध्यम वर्ग भी है जो भारत को ब्रिटेन का एक प्रमुख भागीदार बनाता है।" ब्रिटिश सांसद गैरेथ थॉमस ने भारत और ब्रिटेन के बीच मजबूत संबंधों की सराहना करते हुए कहा कि साझा इतिहास और समुदायों को उन आर्थिक और सांस्कृतिक लाभों के लिए अधिकतम किया जाना चाहिए जिनके हमारे दो महान राष्ट्र हकदार हैं।

आगे दोनों देशों के बीच व्यापार समझौते पर जोर देते हुए उन्होंने भारत की अर्थव्यवस्था को वैश्विक आर्थिक प्रतिकूलताओं के खिलाफ एक उज्ज्वल स्थान के रूप में रेखांकित किया। 

उन्होंने कहा, "भारत की अर्थव्यवस्था की मजबूती वास्तव में वैश्विक आर्थिक और भू-राजनीतिक प्रतिकूलताओं के खिलाफ एक उज्ज्वल स्थान है और ब्रिटेन और भारत के बीच एक व्यापार समझौता केवल भारत को आगे बढ़ा सकता है और भारत को 21वीं सदी को आकार देने वाले प्रमुख राष्ट्रों में से एक के रूप में स्थापित कर सकता है।"

थॉमस ने कहा, "हमारे दोनों देशों के बीच एक मुक्त व्यापार समझौते में न केवल व्यापार के अवसर प्रदान करने की शक्ति है बल्कि उन व्यक्तियों के लिए भी अवसर हैं जो अध्ययन, यात्रा और अनुभव करना चाहते हैं कि हमारे दोनों देश क्या प्रदान कर सकते हैं।" गैरेथ ने 1997 से हैरो वेस्ट के निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया है और पिछली श्रम सरकार के तहत व्यापार और विकास मंत्री के रूप में कार्य किया है।

Web Title: UK MP Gareth Thomas teaching Gujarati, Urdu and Hindi important to Britain's economic future

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे