तालिबान ने पाकिस्तान को चेताया, 'अफगानिस्तान पर हमले की भूल दोबारा न करे'

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: April 19, 2022 04:35 PM2022-04-19T16:35:35+5:302022-04-19T16:41:57+5:30

तालिबानी प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद ने कहा कि हम पाकिस्तानी वायुसेना द्वारा अफगान इलाकों में की गई बमबारी की कड़ी निंदा करते हैं और साथ ही मांग करते हैं कि पाकिस्तान ऐसा करने की भूल दोबारा न करे।

Taliban warns Pakistan not to repeat the mistake of attacking Afghanistan | तालिबान ने पाकिस्तान को चेताया, 'अफगानिस्तान पर हमले की भूल दोबारा न करे'

तालिबान ने पाकिस्तान को चेताया, 'अफगानिस्तान पर हमले की भूल दोबारा न करे'

Next
Highlightsतालिबानी सरकार ने पाकिस्तानी वायुसेना के सर्जिकल स्ट्राइक को गैरजिम्मेदाराना कदम बताया हैतालिबान प्रवक्ता ने कहा कि पाक वायुसेना द्वारा अफगान इलाकों में की गई हमले की हम निंदा करते हैं तालिबान प्रवक्ता ने इस्लामाबाद को आगे से इस तरह की हरकत न करने की चेतावनी दी है

काबुल:पाकिस्तान की वायुसेना द्वारा अफगानिस्तान के क्षेत्र में घुसकर बमबारी करने के मामले में चेतावनी जारी करते हुए तालिबानी सरकार के प्रवक्ता ने कहा कि पाकिस्तान को अफगान की धरती से किसी तरह का कोई खतरा नहीं है इसलिए हम स्पष्ट शब्दों में कह रहे हैं कि इस्लामाबाद आगे से इस तरह की हरकत करने की भूल दोबारा न करे।

तालिबानी प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद ने सोमवार को काबुल अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पत्रकारों से बात करते हुए कहा, "हम पाकिस्तानी वायुसेना द्वारा अफगान इलाकों में की गई बमबारी की कड़ी निंदा करते हैं और हम मांग करते हैं कि पाकिस्तान ऐसा करने की भूल दोबारा न करे। अगर दोनों मुल्कों के बीच किसी तरह की समस्या या अविश्वास की भावना पैदा हुई है तो उन समस्याओं का कूटनीति के जरिए हल किया जाना चाहिए न अपने पड़ोसी मुल्क पर बमबारी करके"

इसके साथ ही जबीउल्लाह मुजाहिद ने हवाई हमले के बाद इस्लामाबाद के उस दावे को खारिज कर दिया है, जिसमें पाकिस्तान ने आरोप लगाया है कि अफगानिस्तान की धरती पर पाकिस्तानी तालिबान के सदस्य मौजूद हैं और वो पाकिस्तान को अशांत करने का प्रयास कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, "हम इस बात का खंडन करते हैं कि अफगानिस्तान में पाकिस्तानी तालिबान के सदस्य मौजूद हैं और साथ ही हम यह भी पाकिस्तान को कहना चाहते हैं कि किसी भी किसी दूसरे देश के खिलाफ अपने क्षेत्र का इस्तेमाल की अनुमति नहीं देते हैं।"

मालूम हो कि पाकिस्तान के पूर्वी अफगान प्रांत खोस्त और कुनार इलाकों में पाकिस्तानी वायुसेना ने शुक्रवार देर रात जमकर बम बरसाये, जिसमें बच्चे और महिलाओं समेत कुल 50 अफगान नागरिकों की मौत हो गई थी।

साल 2021 में अमेरिका द्वारा अफगानिस्तान छोड़े जाने के बाद तालिबान लड़ाकों ने वहां की लोकतांत्रिक सरकार को हिंसा के बल पर अपदस्थ करके कब्जा कर लिया था। उस घटना के बाद पाकिस्तान विश्व का पहला देश था, जिसने तालिबानी शासन को मान्यता दी थी।

लेकिन तालिबान द्वारा अफगानिस्तान पर कब्जा किये जाने के बाद पाक सीमावर्ती इलाकों में पाक तालिबानी लड़ाके काफी सक्रिय हो गये हैं, जिसके कारण पाकिस्तान में आये दिन हिंसा और आतंकी हमले हो रहे हैं। इसी को देखते हुए पाकिस्तान वायुसेना ने अफगानिस्तान के इलाकों में सर्जिकल स्ट्राइक करके पाक तालिबानी लड़ाकों के आतंकी कैंपों को तबाह कर दिया था

जिसके कारण दोनों पड़ोसी मुल्कों के बीच तनाव काफी बढ़ गया है। एक तरफ इस्लामाबाद दावा कर रहा है कि पाक तालिबानी लड़ाकों का आतंकवादी समूह अफगान की जमीन से नियमित रूप से सीमा पार पाकिस्तान में हमले कर रहे हैं। वहीं तालिबान का स्ष्ट कहना है कि पाक तालिबान हमले में उसके जमीन से कोई साजिश नहीं की जा रही है और यह पाकिस्तान का आंतरिक मामला है। 

Web Title: Taliban warns Pakistan not to repeat the mistake of attacking Afghanistan

विश्व से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे