दक्षिणी फिलीपीन में ISIS ने किया हमला, 14 सैनिकों और नागरिकों की मौत, 75 से ज्यादा घायल

By भाषा | Published: August 24, 2020 03:53 PM2020-08-24T15:53:04+5:302020-08-24T18:36:20+5:30

इस्लामिक स्टेट समूह से संबद्ध आतंकवादियों ने हमले की चेतावनी दी थी। क्षेत्रीय सैन्य कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल कॉर्लेटो विनलुआन ने कहा कि कम से कम पांच सैनिक और चार असैन्य नागरिक सुलू प्रांत के जोलो कस्बे में हुए पहले बम विस्फोट में मारे गए।

southern Philippines Twin bombings island killed 10 people soldiers and civilians Islamist militants suspected being behind the attack | दक्षिणी फिलीपीन में ISIS ने किया हमला, 14 सैनिकों और नागरिकों की मौत, 75 से ज्यादा घायल

करीब 40 सैनिक, पुलिस और असैन्य नागरिक इन बम हमलों में घायल हुए हैं।

Highlightsदो ट्रकों और एक कंप्यूटर दुकान के नजदीक हुआ यह हमला मोटरसाइकिल में विस्फोटक लगाकर अंजाम दिया गया।विनलुआन ने संवाददाताओं से कहा कि वाहन में आईईडी लगा था। वहीं निकट ही एक घंटे बाद एक दूसरा विस्फोट हुआ।प्रत्यक्ष तौर पर इस विस्फोट को महिला आत्मघाती हमलावर ने अंजाम दिया। इसमें आत्मघाती हमलावर और एक सैनिक की मौत हो गई।

मनीलाः दक्षिणी फिलीपीन में सोमवार को संदिग्ध इस्लामिक आतंकवादियों द्वारा किए गए बम विस्फोटों में 14 लोगों की मौत हो गयी। क्षेत्रीय सैन्य कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल कॉर्लेटो विनलुआन ने बताया कि सुलू प्रांत के जोलो शहर में विस्फोट में सैनिकों, पुलिसकर्मियों और नागरिकों समेत कम से कम 75 लोग घायल हो गए।

यह हमला ऐसे वक्त हुआ है जब सरकार का सारा ध्यान कोरोना वायरस महामारी से निपटने की ओर लगा हुआ है । विनलुआन ने बताया कि पहले हमले में सेना के दो ट्रकों और एक कंप्यूटर दुकान के नजदीक एक मोटरसाइकिल में विस्फोट किया गया। विनलुआन ने संवाददाताओं से कहा कि वाहन में आईईडी लगाकर विस्फोट किया गया।

वहीं, निकट ही एक घंटे बाद एक दूसरा विस्फोट हुआ। इस विस्फोट को संभवत: एक महिला आत्मघाती हमलावर ने अंजाम दिया। इसमें आत्मघाती हमलावर और एक सैनिक, एक पुलिसकर्मी की मौत हो गई। कुछ लोग घायल हो गए । क्षेत्र में सुरक्षा के लिए जवानों की तैनाती की गयी।

घायलों को एंबुलेंस से अस्पताल ले जाया गया। बाजार में एक बम भी मिला। यह बम फटा नहीं था। सुरक्षाकर्मियों और पुलिसकर्मियों ने क्षेत्र की घेराबंदी कर दी। इस साल हुआ यह सबसे भीषण हमला है। राष्ट्रपति के प्रवक्ता हेरी रोक्यू ने हमले की कड़ी निंदा की।

हमले की किसी ने भी जिम्मेदारी नहीं ली है लेकिन सेना ने अबू सयाफ कमांडर मुंडी सवदजान को इसके लिए जिम्मेदार ठहराया है । सैन्य अधिकारियों ने पिछले सप्ताह कहा था कि सवदजान ने सुलू में हमले के लिए दो महिला फिदायीन को तैनात किया है। सेना के जवान उनकी तलाश के लिए अभियान चला रहे थे ।

यह घटना ऐसे वक्त हुई है जब फिलीपीन और पूरा दक्षिण-पूर्व एशिया कोविड-19 महामारी का सामना कर रहा है । राष्ट्रपति के प्रवक्ता हेरी रोक्यू ने हमले की निंदा की। हमले की किसी ने भी जिम्मेदारी नहीं ली है लेकिन सेना ने अबू सयाफ कमांडर मुंडी सवदजान को इसके लिए जिम्मेदार ठहराया है । सैन्य अधिकारियों ने पिछले सप्ताह कहा था कि सवदजान ने सुलू में हमले के लिए दो महिला फिदायीन को तैनात किया है । सेना के जवान उनकी तलाश के लिए अभियान चला रहे थे ।

कोविड-19: फिलीपीन की राजधानी में दोबारा लॉकडाउन लागू

कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में वृद्धि को देखते हुए चिकित्सा जगत से जुड़े समूहों के आग्रह पर फिलीपीन के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते ने राजधानी और आसपास के क्षेत्रों में कुछ रियायतों के साथ दोबारा लॉकडाउन लागू करने का निर्णय लिया है। राष्ट्रपति के प्रवक्ता हैरी रोक ने सोमवार को कहा कि मनीला राजधानी क्षेत्र में दो सप्ताह के लिए कड़े प्रतिबंध लागू रहेंगे।

उन्होंने कहा कि इस दौरान सार्वजनिक वाहन पर पाबंदी रहेगी और केवल आवश्यक परिवहन सेवाओं के परिचालन की अनुमति होगी। लगभग सौ चिकित्सा संगठनों से जुड़े अधिकारियों ने शनिवार को आनलाइन संवाददाता सम्मेलन को संबोधित किया और चेतावनी दी कि संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं तथा काम के अत्यधिक बोझ और भय के कारण स्वास्थ्यकर्मियों के बीमार पड़ने और इस्तीफा देने के चलते स्वास्थ्य व्यवस्था चरमराने का अंदेशा है।

उन्होंने दुतेर्ते से लॉकडाउन पुनः लागू करने का आग्रह किया ताकि चिकित्सा कर्मियों को कुछ राहत मिल सके और सरकार को महामारी से मुकाबले के लिए फिर से संसाधनों को तैयार करने का समय मिल सके। रविवार तक फिलीपीन में कोविड-19 के 1,03,000 से अधिक मामले सामने आ चुके थे

Web Title: southern Philippines Twin bombings island killed 10 people soldiers and civilians Islamist militants suspected being behind the attack

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे