जो बाइडन को झटका, बेटे हंटर बाइडन बंदूक मुकदमे में दोषी करार, राष्ट्रपति चुनाव से पहले सुनाई जाएगी सजा

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: June 11, 2024 10:25 PM2024-06-11T22:25:07+5:302024-06-11T22:27:15+5:30

हंटर बाइडन किसी सेवारत अमेरिकी राष्ट्रपति की पहली संतान बन गए हैं, जिन्हें मंगलवार को विलमिंगटन, डेलावेयर में 12 सदस्यीय जूरी द्वारा तीनों मामलों में दोषी पाए जाने के बाद किसी अपराध के लिए दोषी ठहराया गया। 

Shock to Joe Biden, son Hunter Biden found guilty in gun case, sentence to be pronounced before presidential election | जो बाइडन को झटका, बेटे हंटर बाइडन बंदूक मुकदमे में दोषी करार, राष्ट्रपति चुनाव से पहले सुनाई जाएगी सजा

जो बाइडन को झटका, बेटे हंटर बाइडन बंदूक मुकदमे में दोषी करार, राष्ट्रपति चुनाव से पहले सुनाई जाएगी सजा

Highlightsसजा 5 नवंबर को होने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव से पहले सुनाई जाएगीहंटर किसी सेवारत अमेरिकी राष्ट्रपति की पहली संतान बन गए हैं, जिन्हें आपराधिक मामले में दोषी करार दिया गयान्यायाधीश ने सजा की तारीख तय नहीं की, लेकिन कहा कि यह आम तौर पर 120 दिनों के भीतर होती है

नई दिल्ली: डोनाल्ड ट्रम्प के धन गुप्त रखने के मुकदमे में दोषी ठहराए जाने वाले पहले पूर्व या वर्तमान अमेरिकी राष्ट्रपति बनने के कुछ दिनों बाद, जो बाइडन के बेटे हंटर को भी संघीय बंदूक मुकदमे में दोषी पाया गया। हंटर बाइडन किसी सेवारत अमेरिकी राष्ट्रपति की पहली संतान बन गए हैं, जिन्हें मंगलवार को विलमिंगटन, डेलावेयर में 12 सदस्यीय जूरी द्वारा तीनों मामलों में दोषी पाए जाने के बाद किसी अपराध के लिए दोषी ठहराया गया। 

54 वर्षीय हंटर ने फैसला सुनाए जाने के बाद थोड़ी देर के लिए सिर हिलाया। इसके बाद उन्होंने अपने वकील, एबे लोवेल की पीठ थपथपाई और फिर अपनी कानूनी टीम के एक अन्य सदस्य को गले लगाया। हालांकि, न्यायाधीश ने सजा की तारीख तय नहीं की, लेकिन कहा कि यह आम तौर पर 120 दिनों के भीतर होती है। 

ऐसा लगता है कि सजा 5 नवंबर को होने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव से पहले सुनाई जाएगी। आग्नेयास्त्र अपराधों के लिए कारावास के दिशानिर्देश 15 से 21 महीने तक हैं, हालांकि कानूनी विशेषज्ञों का कहना है कि इसी तरह के मामलों में कैदियों को अक्सर कम सजा मिलती है और अगर वे अपनी प्रारंभिक रिहाई की शर्तों का पालन करते हैं तो उन्हें हिरासत में लिए जाने की संभावना कम होती है।

30 मई को, ट्रम्प को पूर्व फिल्म स्टार स्टॉर्मी डेनियल्स को चुप रहने के लिए पैसे देने के मामले को छिपाने के लिए कंपनी के दस्तावेजों को गढ़ने के 34 अपराधों में दोषी ठहराया गया था। उन्होंने आरोप लगाया कि डेमोक्रेट्स ने उनके खिलाफ मामला इसलिए चलाया ताकि उन्हें जो बाइडन के साथ संभावित रीमैच में सत्ता हासिल करने से रोका जा सके।

कांग्रेस के डेमोक्रेट्स ने हंटर बाइडन अभियोजन का हवाला देते हुए जो बाइडन का समर्थन किया है, जो इस बात का सबूत है कि मौजूदा राष्ट्रपति राजनीतिक या व्यक्तिगत लाभ के लिए कानूनी प्रणाली का उपयोग नहीं करते हैं, जबकि उन्होंने घोषणा की कि अगर उनके बेटे को दोषी ठहराया जाता है तो वे उसे माफ नहीं करेंगे।

किस मामले में मिली सजा?

हंटर बाइडन के खिलाफ मामला अमेरिकी न्याय विभाग के विशेष वकील डेविड वीस द्वारा दायर किया गया था, जिन्हें ट्रम्प द्वारा नियुक्त किया गया था। उन्होंने हंटर पर कैलिफोर्निया में तीन गुंडागर्दी और छह छोटे कर आरोप लगाए, जिसमें दावा किया गया कि उन्होंने ड्रग्स, एस्कॉर्ट्स, लग्जरी कारों और अन्य पर लाखों खर्च करने के बावजूद 2016 से 2019 तक 1.4 मिलियन डॉलर का कर चुकाने की उपेक्षा की।

बाइडन के बेटे ने सभी आरोपों में खुद को निर्दोष बताया है और लॉस एंजिल्स में 5 सितंबर को मुकदमा चलेगा। हंटर के वकीलों ने यह साबित करने की कोशिश की कि पिस्तौल खरीदते समय वह ड्रग्स का सेवन नहीं कर रहा था और उसका इरादा झूठ बोलने का नहीं था, क्योंकि फॉर्म भरते समय उसने कभी खुद को अवैध ड्रग उपयोगकर्ता नहीं माना।

Web Title: Shock to Joe Biden, son Hunter Biden found guilty in gun case, sentence to be pronounced before presidential election

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे