शी जिनपिंग की रूस यात्रा पर रूसी दूत ने कहा- चीनी राष्ट्रपति की यात्रा का भारत-रूस संबंधों पर नहीं पड़ेगा कोई प्रभाव

By मनाली रस्तोगी | Published: March 23, 2023 05:12 PM2023-03-23T17:12:45+5:302023-03-23T17:15:19+5:30

भारत में रूसी राजदूत डेनिस अलीपोव ने गुरुवार को उन दावों का खंडन किया कि चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की हालिया रूस यात्रा भारत-रूस रणनीतिक संबंधों को नुकसान पहुंचाएगी।

Russian envoy Denis Alipov says Xi Jinping visit to have no impact on India-Russia ties | शी जिनपिंग की रूस यात्रा पर रूसी दूत ने कहा- चीनी राष्ट्रपति की यात्रा का भारत-रूस संबंधों पर नहीं पड़ेगा कोई प्रभाव

(फोटो क्रेडिट- ANI)

Highlightsभारतीय विशेषज्ञों का कहना है कि रूस-चीन संबंध रूस-भारत सामरिक संरेखण को प्रभावित करेंगे।रूसी दूत ने इसे इच्छाधारी सोच कहकर टाल दिया।

नई दिल्ली: भारत में रूसी राजदूत डेनिस अलीपोव ने गुरुवार को उन दावों का खंडन किया कि चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की हालिया रूस यात्रा भारत-रूस रणनीतिक संबंधों को नुकसान पहुंचाएगी। 

उन्होंने एक ट्वीट में कहा कि शी जिनपिंग की रूस यात्रा को लेकर तरह-तरह के दावे किए जा रहे हैं और उनका विश्लेषण किया जा रहा है। भारतीय विशेषज्ञों का कहना है कि रूस-चीन संबंध रूस-भारत सामरिक संरेखण को प्रभावित करेंगे। रूसी दूत ने इसे इच्छाधारी सोच कहकर टाल दिया।

उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा, "शी जिनपिंग की रूस यात्रा के नतीजों के इन दिनों विश्लेषण की प्रचुरता। ऐसा लगता है जैसे विभिन्न प्रतिष्ठित भारतीय विशेषज्ञ रूस-चीन संबंधों का सपना देख रहे हैं जो रूस-भारत सामरिक संरेखण को नुकसान पहुंचा रहे हैं। ये एक इच्छाधारी सोच का मामला है।"

शी जिनपिंग 20 से 23 मार्च तक रूस की तीन दिवसीय यात्रा पर थे। मॉस्को में शी ने पुतिन के साथ मुलाकात की, एक राजकीय यात्रा जिसने यूक्रेन में युद्ध के बीच अपने राष्ट्रों के घनिष्ठ संबंधों को उजागर किया, जिस पर कीव और उसके पश्चिमी सहयोगियों द्वारा बारीकी से नजर रखी गई थी।

Web Title: Russian envoy Denis Alipov says Xi Jinping visit to have no impact on India-Russia ties

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे