Russia Ukraine War: यूक्रेन को यूरोपीय आयोग ने दी 300 मिलियन यूरो की आर्थिक सहायता

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: March 11, 2022 05:44 PM2022-03-11T17:44:19+5:302022-03-11T17:53:39+5:30

यूरोपीय आयोग ने कहा, इस सहायता राशि का 1.2 बिलियन के पैकेज के रूप में पहला भुगतान कर दिया है, शेष इसी तरह आगे दिया जाएगा।

Russia Ukraine War Today we disbursed €300 million in emergency Macro-Financial Assistance to Ukraine | Russia Ukraine War: यूक्रेन को यूरोपीय आयोग ने दी 300 मिलियन यूरो की आर्थिक सहायता

Russia Ukraine War: यूक्रेन को यूरोपीय आयोग ने दी 300 मिलियन यूरो की आर्थिक सहायता

Highlightsयूक्रेन को मैक्रो-फाइनैंशियल सहायता के तहत दिए 300 मिलियन यूरो1.2 बिलियन के पैकेज के रूप में किया गया पहला भुगतान

Russia Ukraine War: रूस-यूक्रेन युद्ध के बीज यूरोपीय आयोग ने यूक्रेन को 300 मिलियन यूरो की आर्थिक सहायता प्रदान की है। शुक्रवार को यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन ने कहा, आज हमने यूक्रेन को आपातकालीन मैक्रो-फाइनैंशियल सहायता के तहत 300 मिलियन यूरो का वितरण किया। इस सहायता राशि का 1.2 बिलियन के पैकेज के रूप में पहला भुगतान कर दिया है, शेष इसी तरह आगे दिया जाएगा।

बता दें कि यूरोपीय संघ ने गुरुवार को हुई बैठक में कहा कि यूक्रेन को फास्ट ट्रैक सदस्यता देने से इनकार कर दिया। लेकिन सदस्य देशों ने इस बात पर विचार किया कि और किस तरह से यूक्रेन की मदद की जा सकती है। यूरोपीय देशों ने यूक्रेन की मदद के लिए एकमत से साथ आने और रूस के खिलाफ सख्त प्रतिबंध लगाने की बात कही।

ईयू परिषद अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल ने कहा, "यह यूक्रेन के प्रति एक मजबूत समर्थन दिखाने का मौका था। यानी वित्तीय और साधनों के रूप में हर तरह का समर्थन। यह स्पष्ट है कि यूक्रेन यूरोपीय परिवार का सदस्य है और हम हर तरह से उसके साथ संबंध मजबूत बनाने को प्रयास करना चाहते हैं।”

बता दें कि जब से रूस ने यूक्रेन पर आक्रमण किया है तब से पश्चिमी देश लगातार यूक्रेन के समर्थन में आगे आ रहे हैं। युद्ध में सीधे सैन्य सहायता की बजाय ईयू और नाटो जैसे संगठन अन्य तरीके से यूक्रेन की मदद कर रहे हैं। फिर चाहें वह हथियार की मदद देकर हो या फिर रूस पर कड़े आर्थिक प्रतिबंध लगाकर हो। रूस भी यूक्रेन के महत्वपूर्ण शहरों पर लगातार बमबारी कर रहा है।   

Web Title: Russia Ukraine War Today we disbursed €300 million in emergency Macro-Financial Assistance to Ukraine

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे