Russia-Ukraine War:यूक्रेन पर रूसी आक्रमण तेज, कीव के बाहरी इलाके पहुंची लड़ाई

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: February 26, 2022 08:09 AM2022-02-26T08:09:22+5:302022-02-26T08:27:57+5:30

गुरुवार कीव में रूसी मिसाइलों के हमले के बाद वहां के कई परिवार शेल्टर होम में छिप गए। वहीं कइयों ने पश्चिम की ओर जाने वाली खचाखच भरी ट्रेनों में चढ़ने की सख्त कोशिश की। इसके साथ ही सैकड़ों हजारों में से कुछ ने सुरक्षा की तलाश में अपने घरों को छोड़ दिया।

Russia-Ukraine Wa Fighting reaches Kyiv as Russian invasion of Ukraine intensifies | Russia-Ukraine War:यूक्रेन पर रूसी आक्रमण तेज, कीव के बाहरी इलाके पहुंची लड़ाई

Russia-Ukraine War:यूक्रेन पर रूसी आक्रमण तेज, कीव के बाहरी इलाके पहुंची लड़ाई

कीवः युद्ध संघर्ष के बीच रूसी और यूक्रेनी सरकार ने शुक्रवार बातचीत का संकते दिया। यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की के प्रवक्ता सर्गेई न्याकिफोरोव ने सोशल मीडिया पोस्ट में कहा है कि यूक्रेन और रूस बातचीत के लिए जगह और समय तय कर रहे हैं। क्रेमलिन ने शुक्रवार को पहले कहा था कि उसने बेलारूसी राजधानी मिन्स्क में यूक्रेनी अधिकारियों से मिलने की पेशकश की थी, लेकिन यूक्रेन ने इसके बजाय वारसॉ को एक जगह के रूप में प्रस्तावित किया था, जिसके बाद बातचीत पर विराम लग गया।

जेलेंस्की के प्रवक्ता सर्गेई न्याकिफोरोव ने कहा कि यूक्रेन युद्धविराम और शांति के बारे में बात करने के लिए तैयार था और रहेगा। लेकिन अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने कहा कि रूस की वार्ता की पेशकश "बंदूक की बैरल पर" कूटनीति का संचालन करने का एक प्रयास था। नेड ने कहा कि राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की सेना को यूक्रेन पर बमबारी करना बंद कर देना चाहिए यदि वह वार्ता के बारे में गंभीर हैं।

जमीन पर होने वाली घटनाओं और यूक्रेनी नेताओं के खिलाफ पुतिन की कठोर बयानबाजी के विपरीत, देश की सेना द्वारा तख्तापलट का आह्वान भी शामिल था। कीव निवासियों को रक्षा मंत्रालय ने आक्रमणकारियों को खदेड़ने के लिए पेट्रोल बम बनाने के लिए कहा था और शुक्रवार शाम को प्रत्यक्षदर्शियों ने शहर के पश्चिमी हिस्से से तोपखाने के दौर और तीव्र गोलियों की आवाजें सुनी। गुरुवार कीव में रूसी मिसाइलों के हमले के बाद वहां के कई परिवार शेल्टर होम में छिप गए। वहीं कइयों ने पश्चिम की ओर जाने वाली खचाखच भरी ट्रेनों में चढ़ने की सख्त कोशिश की। इसके साथ ही सैकड़ों हजारों में से कुछ ने सुरक्षा की तलाश में अपने घरों को छोड़ दिया।

पश्चिमी नेताओं की हफ्तों की चेतावनियों के बाद, पुतिन ने गुरुवार को उत्तर, पूर्व और दक्षिण से यूक्रेन पर तीन-तरफा आक्रमण किया, जिसने यूरोप के शीत युद्ध के बाद के आदेश को खतरे में डाल दिया। पुतिन ने रूस की सुरक्षा के साथ एक टेलीविजन बैठक में कहा, "मैं एक बार फिर यूक्रेन के सशस्त्र बलों के सैन्य कर्मियों से अपील करता हूं: नव-नाजियों और (यूक्रेनी कट्टरपंथी राष्ट्रवादियों) को अपने बच्चों, पत्नियों और बुजुर्गों को मानव ढाल के रूप में इस्तेमाल करने की अनुमति न दें।" उन्होंने कहा सत्ता अपने हाथों में ले लो, हमारे लिए समझौते तक पहुंचना आसान हो जाएगा।

पुतिन ने पूर्वी यूक्रेन में रूसी-भाषियों के खिलाफ नरसंहार का आरोप लगाते हुए यूक्रेन के नेतृत्व को आक्रमण के अपने मुख्य कारणों में से एक के रूप में "निंदा" की। हालांकि कीव और उसके पश्चिमी सहयोगियों ने आरोपों को निराधार प्रचार बताते हुए खारिज कर दिया।व्हाइट हाउस ने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका पुतिन और विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव दोनों पर प्रतिबंध लगाएगा हालांकि, सख्त प्रतिबंधों के बावजूद रूस को विचलित नहीं कर पाया।

Web Title: Russia-Ukraine Wa Fighting reaches Kyiv as Russian invasion of Ukraine intensifies

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे