Russia Ukraine Crisis: सेंट्रल बैंक ऑफ रशियन फेडरेशन पर प्रतिबंध, नारायण मूर्ति के दामाद और ब्रिटेन के वित्त मंत्री सुनक ने कसा शिकंजा

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: February 28, 2022 05:46 PM2022-02-28T17:46:03+5:302022-02-28T17:47:37+5:30

Russia Ukraine Crisis: यूक्रेन पर रूस के हमले के खिलाफ ब्रिटेन के कई हिस्सों में हजारों प्रदर्शनकारियों ने रैलियां निकाली। लंदन में रूस के दूतावास पर लोगों ने अंडे फेंके और दीवारों पर हमला खत्म करने संबंधी नारे लिख दिए।

Russia Ukraine Crisis Ban Central Bank of Russian Federation Narayana Murthy's son-in-law and UK Finance Minister Rishi Sunak tightened  | Russia Ukraine Crisis: सेंट्रल बैंक ऑफ रशियन फेडरेशन पर प्रतिबंध, नारायण मूर्ति के दामाद और ब्रिटेन के वित्त मंत्री सुनक ने कसा शिकंजा

 बैंकों को एसडब्ल्यूआईएफटी बैंकिंग नेटवर्क से निकाल दिया है। इस कदम का मकसद रूस के तेल एवं गैस निर्यात को चोट पहुंचाना है।

Highlightsरूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन पर हमला करने का आदेश दिया था।लंदन में शनिवार को डाउनिंग स्ट्रीट, मैनचेस्टर और एडिनबरा में प्रदर्शन हुए।अमेरिका, ब्रिटेन ने रूस पर और कड़े प्रतिबंधों का ऐलान किया है।

Russia Ukraine Crisis: बैंक ऑफ इंग्लैंड के साथ-साथ ब्रिटेन के वित्त मंत्री ऋषि सुनक ने यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के जवाब में सेंट्रल बैंक ऑफ रशियन फेडरेशन (सीबीआर) को सोमवार को निशाना बनाते हुए और अधिक आर्थिक प्रतिबंध लगाये जाने की योजना की घोषण की।

वित्त विभाग ने कहा है कि ब्रिटेन का यह कदम सीबीआर को अपने विदेशी भंडार को बढ़ाने से रोकने और रूसी मुद्रा रूबल को कमजोर करने के लिए है। ये विदेशी मुद्रा भंडार पश्चिमी देशों द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों के प्रभाव को कम करता है। इस योजना के तहत ब्रिटिश नागरिक एवं कारोबारी रूस के सेंट्रल बैंक, इसके मंत्रालय और इसके वित्तीय संस्थानों के साथ लेनदेन करने पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा।

सुनक ने कहा, ‘‘ये उपाय यूक्रेन के खिलाफ रूसी हमले के जवाब में गम्भीर आर्थिक प्रतिबंधों के इस्तेमाल के प्रति हमारा संकल्प प्रदर्शित करते हैं।’’ भारतीय मूल के वित्त मंत्री सुनक ने कहा, ‘‘हम अपने अंतरराष्ट्रीय भागीदारों के साथ एक बार फिर कदम से कदम मिलाकर अमेरिकी और यूरोपीय सहयोगियों के साथ त्वरित समन्वय में इस कार्रवाई की घोषणा कर रहे हैं, जो रूस पर गम्भीर प्रतिबंध लगाने और उसे अंतरराष्ट्रीय वित्तीय प्रणाली से काटने के लिए हमारे दृढ़ संकल्प को प्रदर्शित करता है।’’

बैंक ऑफ इंग्लैण्ड के गवर्नर एंड्रयू बेले ने कहा, ‘‘बैंक ऑफ इंग्लैण्ड रूस के कदम के समर्थन में कोई और सभी प्रकार की कार्रवाई जारी रखेगा।’’ ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने यूक्रेन के नागरिकों के रिश्तेदारों को ब्रिटेन का वीजा देने की पेशकश की है। जॉनसन ने घोषणा की है कि रूसी आक्रमण के बाद देश छोड़ रहे यूक्रेन के ऐसे लोग ब्रिटेन में आ सकते हैं जिनके परिवार के सदस्य पहले से ही ब्रिटेन में बसे हुए हैं। डाउनिंग स्ट्रीट ने कहा कि इससे उन हजारों लोगों को लाभ होगा जो इस समय अपने भविष्य के बारे में विकल्प तलाश रहे हैं।

जॉनसन ने कहा, ‘‘यूक्रेन में संकट की इस घड़ी में ब्रिटेन मुंह नहीं मोड़ेगा। हम यूक्रेन के उन लोगों की मदद करने के लिए हरसंभव आर्थिक और सैन्य सहायता प्रदान कर रहे हैं जो अपने देश की रक्षा के लिए सबकुछ खतरे में डाल रहे हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘दुनिया ने ताकत के दम पर यूक्रेन के लोगों की स्वतंत्रता को खत्म करने की कोशिश कर रहे लोगों को जवाब देते हुए यूक्रेनी नागरिकों की बहादुरी और वीरता का जबरदस्त प्रदर्शन देखा है।’’ यूक्रेन से संबंधित नई वीजा नीति के अधिक विवरण की घोषणा इस सप्ताह संसद में की जाएगी।

जॉनसन ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘हम जितना संभव हो उतना उदार होना चाहते हैं, और निश्चित रूप से हम चाहते हैं कि जिन लोगों के यूक्रेन में रिश्तेदार हैं वे उन्हें जल्द से जल्द बुला सकते हैं।’’ उन्होंने यूक्रेन की संप्रभुता की रक्षा के लिए अपनी प्रतिबद्धता को दोहराया। इस बीच, ब्रिटेन के विभिन्न हिस्सों में यूक्रेन के समर्थन में प्रदर्शन हुए हैं।

Web Title: Russia Ukraine Crisis Ban Central Bank of Russian Federation Narayana Murthy's son-in-law and UK Finance Minister Rishi Sunak tightened 

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे