रूस का आरोप, "पश्चिमी देश भारत में आयोजित G20 सम्मेलन को ‘अस्थिर’ करने का प्रयास कर रहे हैं"

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: February 26, 2023 11:30 AM2023-02-26T11:30:35+5:302023-02-26T11:39:21+5:30

रूस के विदेश मंत्रालय ने पश्चिमी देशों पर आरोप लगाया है कि वो यूक्रेन युद्ध के कारण भारत में हो रही जी20 समिट को प्रभावित करने का प्रयास कर रहे हैं।

Russia alleges, 'Western countries are trying to 'destabilise' the G20 conference held in India' | रूस का आरोप, "पश्चिमी देश भारत में आयोजित G20 सम्मेलन को ‘अस्थिर’ करने का प्रयास कर रहे हैं"

फाइल फोटो

Highlightsरूस का आरोप भारत में हुई जी20 की बैठक को पश्चिमी देश अस्थिर करने का प्रयास कर रहे हैंयूक्रेन युद्ध के नाम पर पश्चिमी देशों द्वारा भारत में जो किया जा रहा है, वो बेहद चिंताजनक हैरूस ने कहा कि पश्चिमी देश स्पष्ट तरीके से जी20 की अगुवाई कर रहे भारत को ब्लैकमेल कर रहे हैं

मॉस्को: रूस ने पश्चिमी देशों पर आरोप लगाया है कि वो यूक्रेन पर संयुक्त बयान जारी करके भारत में जी20 के वित्त मंत्रियों की बैठक को अस्थिर करने की कोशिश की है। इस संबंध में रूसी विदेश मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि हमें इस बात को लेकर बेहद निराशा है कि भारत में हुई जी20 की बैठक को पश्चिमी देशों द्वारा अस्थिर करने का प्रयास किया गया , जो बेहद चिंताजनक है और रूस विरोध का तरीका यह तरीका बेहद निंदनीय है।”

समाचार एजेंसी एएफ़पी की रिपोर्ट के अनुसार रूस ने आरोप लगाया कि यूक्रेन युद्ध के मद्देनजर अमेरिका, यूरोपीय संघ और जी7 देश सामूहिक निर्णयों को बाधा डालने का आरोप लगा रहे हैं, जो स्पष्ट तरीके से जी20 की अगुवाई कर रहे भारत को ब्लैकमेल करने का तरीका है। इसके अलावा विदेश मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि पश्चिमी देशों ने लॉबिंग के तहत संयुक्त बयान जारी करके यूक्रेन संघर्ष की बात की है ताकि भारत में आयोजित जी20 की बैठक को प्रभावित किया जा सके।

रूस ने पश्चिम को चेतावनी देते हुए कहा कि जी20 को यूक्रेन मामले से दूर केवल आर्थिक मंच के तौर पर काम करना चाहिए और गैर आधिकारिक सुरक्षा क्षेत्र में कोई अनर्गल बयानबाजी नहीं करनी चाहिए। मालूम हो कि चीन द्वारा यूक्रेन युद्ध को खत्म करने या कम कम करने की मांग के बाद वार्ता के दौरान वैश्विक अर्थव्यवस्था पर एक संयुक्त बयान पर सहमत होने के लिए बेंगलुरू में आयोजित जी20 के वित्त मंत्रियों की बैठक शनिवार को असफल रही।

जी20 की अगुवाई कर रहे भारत ने अध्यक्षीय संबोधन में कहा जी20 के अधिकांश सदस्यों ने यूक्रेन युद्ध की कड़ी निंदा की है। बेंगलुरु में आयोजित दो दिवसीय बैठक में समूह के सदस्यों ने अनवरत जारी युद्ध की स्थिति और प्रतिबंधों का अलग-अलग आकलन किया था। उसके बाद जारी एक फुटनोट में कहा गया है कि युक्रेन युद्ध के संबंध में नवंबर में बाली में आयोजित जी20 नेताओं की घोषणा के अनुसार इस बैठक को भी देखा गया है, जिस पर रूस और चीन को छोड़कर सभी सदस्य देशों ने सहमति व्यक्त की थी।

Web Title: Russia alleges, 'Western countries are trying to 'destabilise' the G20 conference held in India'

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे