पाकिस्तानी सांसद पर बनाया गया धर्मांतरण का दबाव, संसद में बताया अल्पसंख्यकों का दर्द, देखिए वीडियो

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: April 7, 2023 03:04 PM2023-04-07T15:04:31+5:302023-04-07T15:06:53+5:30

पिछले कुछ वर्षों में पाकिस्तान में हिंदू लड़कियों का अपहरण कर उनका धर्मांतरण करने और फिर शादी करने के ढेरों मामले सामने आए हैं। पाकिस्तान के मानवाधिकार आयोग का भी मानना है कि हर साल लगभग एक हजार लड़कियों को मजबूरन इस्लाम धर्म स्वीकार करना पड़ता है।

Pakistan's MP Danish Kumar told the pain of minorities in Parliament on forced conversion | पाकिस्तानी सांसद पर बनाया गया धर्मांतरण का दबाव, संसद में बताया अल्पसंख्यकों का दर्द, देखिए वीडियो

दानिश कुमार पाकिस्तान के उच्च सदन के सदस्य हैं

Highlightsबलूचिस्तान से हिंदू सांसद दानिश कुमार ने बताया अल्पसंख्यकों का दर्दपाकिस्तान की संसद में कहा- मुझे मुसलमान बनने को कहा जाता हैदानिश कुमार पाकिस्तान के उच्च सदन के सदस्य हैं

नई दिल्ली: पाकिस्तान में हिंदुओं समेत अल्पसंख्यकों पर अत्याचार, जबरन धर्मांतरण, नाबालिग गैर मुस्लिम लड़कियों का अपहरण और जबरन निकाह जैसी घटनाएं लगातार घटती रहती हैं। हाल ही में बलूचिस्तान से हिंदू सांसद दानिश कुमार ने पाकिस्तान के अल्पसंख्यकों पर हो रहे अत्याचार का दर्द संसद में सुनाया। दानिश कुमार ने बताया कि कैसे उनके जानने वाले लोग ही उन पर मुसलमान बन जाने का दबाव डालते रहते हैं।

पाकिस्तानी संसद के उच्च सदन सीनेट में दिया गया दानिश कुमार का ये बयान अब सोशल मीडिया पर भी खूब वायरल हो रहा है। वायरल वीडियों में दानिश कुमार पाकिस्तानी संसद में कहते हैं, ''सर मैं आपको बताता हूं, यहां पर मेरे दोस्त हैं जो मुझसे कहते हैं कि दानिश कुमार कलमा पढ़ लो, मुसलमान हो जाओ। पहले आप उन शैतानों को जो जकीरादोज हैं, जो मुनाफाखोर हैं, उन्हें मुसलमान बनाएं। फिर दानिश कुमार के ऊपर आकर तबलीग करें। मैं चाहता हूं कि ये वादा करें जब तक ये उन्हें मुसलमान नहीं बनाते, ये मुझ पर तबलीग नहीं करेंगे।"

बता दें कि 2018 में बलूचिस्तान अवामी पार्टी के टिकट पर अल्पसंख्यकों के लिए आरक्षित सीट पर सांसद चुने गए दानिश कुमार पाकिस्तान के उच्च सदन के सदस्य हैं।मुस्लिम बहुल देश पाकिस्तान में हिंदुओं की आबादी 75 लाख के करीब बताई जाती है। हिंदू पाकिस्तान में सबसे बड़ा अल्पसंख्यक समुदाय हैं। जबरन धर्मांतरण के मामले देखें तो पंजाब प्रांत में यह सबसे ज्यादा देखने को मिलते हैं। इसके अलावा  सिंध के विभिन्न इलाकों में भी बीते साल धर्मांतरण के मामले सामने आए और हिंदू और ईसाई सबसे ज्यादा शिकार बने हैं।

पिछले कुछ वर्षों में पाकिस्तान में हिंदू लड़कियों का अपहरण कर उनका धर्मांतरण करने और फिर शादी करने के ढेरों मामले सामने आए हैं। जनवरी 2023 में ही संयुक्त राष्ट्र (यूएन) ने पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों के खिलाफ हो रहे अपराधों के लेकर चिंता जताते हुए एक रिपोर्ट भी जारी की थी। संयुक्त राष्ट्र की इस रिपोर्ट में नाबालिग लड़कियों के अपहरण और जबरन शादी पर चिंता जताई गई थी। इसके अलावा पाकिस्तान के मानवाधिकार आयोग का भी मानना है कि  हर साल लगभग एक हजार लड़कियों को मजबूरन इस्लाम धर्म स्वीकार करना पड़ता है।

Web Title: Pakistan's MP Danish Kumar told the pain of minorities in Parliament on forced conversion

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे