गिर गई इमरान खान सरकार, अविश्वास प्रस्ताव में विपक्ष को मिले 174 वोट, पीएम खान नहीं पहुंचे नेशनल एसेंबली

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: April 10, 2022 01:30 AM2022-04-10T01:30:41+5:302022-04-10T06:43:05+5:30

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान अविश्वास प्रस्ताव का सामना करने के लिए नेशनल एसेंबली में पहुंचे ही नहीं। इमरान खान को अपनी सरकार बचाने के लिए कुल 172 सदस्यों का समर्थन चाहिए था लेकिन वोटिंग में इमरान खान के खिलाफ 174 वोट पड़े और इस तरह से पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ की सरकार गिर गई है।

pakistan imran khan government lost no confidence motion by opposition lead by shehbaz sharif | गिर गई इमरान खान सरकार, अविश्वास प्रस्ताव में विपक्ष को मिले 174 वोट, पीएम खान नहीं पहुंचे नेशनल एसेंबली

गिर गई इमरान खान सरकार, अविश्वास प्रस्ताव में विपक्ष को मिले 174 वोट, पीएम खान नहीं पहुंचे नेशनल एसेंबली

Highlightsपाकिस्तान की नेशनल एसेंबली में अविश्वास प्रस्ताव हारे इमरान खान, गई प्रधानमंत्री की गद्दी पाकिस्तानी एसेंबली में इमरान खान के खिलाफ कुल 174 वोट पड़े हैंअपनी सत्ता बचाने के लिए इमरान खान 172 सदस्यों का जरूरी समर्थन नहीं जुटा सके

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री को सियासी पिच पर हार का सामना करना पड़ा है। पाकिस्तान के जियो न्यूज के अनुसार इमरान खान के खिलाफ 174 वोट पड़े हैं।

संसद में चले इस सियासी मैच में पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ की कप्तानी करने में इमरान खान फ्लॉप साबित हो गये हैं। नवाज शरीफ की बेटी मरियम नवाज और चाचा शहबाज शरीफ की फिल्डिंग में फंसे इमरान खान सियासी दौड़ में रनआउट हो गए हैं।

अपनी सत्ता बचाने के लिए इमरान खान 172 सांसदों का समर्थन नहीं जुटा सके और इस तरह पाकिस्तान की तारीख में एक बार फिर लोकतांत्रिक सरकार अपने पांच साल पूरी नहीं कर सकी और उसे सत्ता से बाहर होना पड़ा।

    

इससे पहले पाकिस्तानी संसद में आधी रात के करीब यानी शनिवार और रविवार की दरमियानी रात इमरान खान सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान शुरू हुआ।

पाकिस्तानी नेशनल एसेंबली में पीएमएल-एन के अयाज सिद्दीकी ने इस अविश्वास प्रस्वाव बैठक की अध्यक्षता की। इसके साथ ही खबर आ रही है कि पाकिस्तान के एटार्नी जनरल खालिद अहमद खान ने भी अपने पद से इस्तीफा दे दिया है।

मालूम हो कि अविश्वास प्रस्ताव से कुछ मिनट पहले ही नेशनल एसेंबली के अध्यक्ष असद कैसर और डिप्टी स्पीकर कासीम सूरी ने भी अपने पद से इस्तीफा दे दिया था।

पाकिस्तान की 342 सदस्यों वाली नेशनल एसेंबली में बहुमत के लिए 172 सांसदों का समर्थन चाहिए। वहीं इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के पास 154 सदस्यों का ही समर्थन हासिल था।

नवाज शरीफ के भाई शाहबाज शरीफ के नेतृत्व में पीएमएल-एन, पीपीपी- बेनजीर, एमक्यूएम एवं अन्य दलों ने साझा गठबन्धन बनाकर संसद में इमरान खान सरकार को चुनौती दी है। वहीं दूसरी ओर इमरान खान सरकार ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाप पुनर्विचार याचिका दायर की है।

इस बीच खबर आ रही थी की पाकिस्तान के सभी प्रमुख एयरपोर्ट पर रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है। पाकिस्तान के कई प्रमुख अस्पतालों को भी इमरजेंसी सिचुएशन के लिए तैयार रहने के लिए कहा गया था। इसके अलावा पाकिस्तान पार्लियामेंट के बाहर भी बड़ी संख्या में सेना के जवानों को तैनाती की गई है। 

Web Title: pakistan imran khan government lost no confidence motion by opposition lead by shehbaz sharif

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे