पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ में हुआ बड़ा बदलाव, इमरान खान की जगह गौहर खान को बनाया गया पार्टी प्रमुख

By रुस्तम राणा | Published: December 2, 2023 04:39 PM2023-12-02T16:39:18+5:302023-12-02T16:39:18+5:30

इमरान खान ने 1996 में पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी शुरू की, जो अगले साल चुनाव में एक भी सीट जीतने में असफल रही, लेकिन 2018 के वोट के बाद नेशनल असेंबली में सबसे बड़ा ब्लॉक बनने के लिए तेजी से बढ़ी, जिसने उन्हें प्रधानमंत्री पद के लिए प्रेरित किया।

Pakistan Ex-PM Imran Khan Replaced As Party Head By Gohar Khan | पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ में हुआ बड़ा बदलाव, इमरान खान की जगह गौहर खान को बनाया गया पार्टी प्रमुख

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ में हुआ बड़ा बदलाव, इमरान खान की जगह गौहर खान को बनाया गया पार्टी प्रमुख

Highlightsइमरान खान इस समय जेल में हैं और असंख्य आरोपों का सामना कर रहे हैंउनका कहना है कि उन्हें अगले साल चुनाव लड़ने से रोकने के लिए धांधली की गई हैखान ने 1996 में पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी शुरू की थी

इस्लामाबाद:पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) में बड़ा बदलाव देखने को मिला है। पार्टी में अब उनकी जगह गौहर खान को सुप्रीमो बनाया गया है। इमरान खान फिलहाल, इस समय जेल में हैं और असंख्य आरोपों का सामना कर रहे हैं, उनका कहना है कि उन्हें अगले साल चुनाव लड़ने से रोकने के लिए धांधली की गई है।

खान ने 1996 में पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी शुरू की, जो अगले साल चुनाव में एक भी सीट जीतने में असफल रही, लेकिन 2018 के वोट के बाद नेशनल असेंबली में सबसे बड़ा ब्लॉक बनने के लिए तेजी से बढ़ी, जिसने उन्हें प्रधानमंत्री पद के लिए प्रेरित किया। उन्हें पिछले साल दो लंबे समय से स्थापित पार्टियों के नेतृत्व वाले गठबंधन द्वारा लाए गए अविश्वास प्रस्ताव में बाहर कर दिया गया था, जिन्होंने पाकिस्तान के अधिकांश इतिहास में सत्ता साझा की थी, जब सेना प्रभारी नहीं थी।

पार्टी के एक अधिकारी ने कहा, खान, जो राज्य के दस्तावेजों को लीक करने के आरोप सहित कई मामलों में मुकदमे की प्रतीक्षा में अगस्त से बंद हैं, को पार्टी अध्यक्ष के रूप में गौहर खान से बदल दिया गया, जो एक बैरिस्टर हैं, जो इमरान से संबंधित नहीं हैं। पाकिस्तान के चुनाव आयोग ने पिछले महीने पीटीआई को चेतावनी दी थी कि अगर पार्टी अधिकारियों के लिए आंतरिक मतदान नहीं हुआ तो उन्हें अपना प्रतीक - क्रिकेट का बल्ला - खोने का खतरा है, जिसके बाद यह बदलाव करना पड़ा।

विश्व बैंक के आंकड़ों के मुताबिक, ऐसे देश में जहां वयस्क साक्षरता दर सिर्फ 58 प्रतिशत है, वहां चुनाव चिन्ह महत्वपूर्ण हैं। खान, एक पूर्व अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर, जिन्होंने 1992 में पाकिस्तान को विश्व कप जीत दिलाई थी, को जेल में रहते हुए पार्टी चुनाव में खड़े होने से रोक दिया गया था। पीटीआई के मीडिया प्रवक्ता सैयद जुल्फिकार बुखारी ने कहा, "यह एक अस्थायी व्यवस्था है।" पीटीआई व्यापक कार्रवाई के खिलाफ संघर्ष कर रही है, जिसमें पार्टी के प्रमुख लोगों को या तो जेल में डाल दिया गया है या उन्हें पार्टी छोड़ने के लिए मजबूर किया गया है। 

Web Title: Pakistan Ex-PM Imran Khan Replaced As Party Head By Gohar Khan

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे