केवल सात दिन में यूक्रेन से 10 लाख लोगों ने किया पलायन, बन सकता है सदी का सबसे बड़ा शरणार्थी संकट

By विशाल कुमार | Published: March 3, 2022 08:54 AM2022-03-03T08:54:51+5:302022-03-03T08:58:55+5:30

यूएनएचसीआर के प्रवक्ता जोंग-आह गेदिनी-विलियम्स ने लिखा कि हमारा आंकड़ा संकेत करता है कि राष्ट्रीय अधिकारियों द्वारा एकत्र की गई गणना के आधार पर हमने मध्य यूरोप में 10 लाख का आंकड़ा पार कर लिया है।

one million people migrated from ukraine in just seven days un | केवल सात दिन में यूक्रेन से 10 लाख लोगों ने किया पलायन, बन सकता है सदी का सबसे बड़ा शरणार्थी संकट

केवल सात दिन में यूक्रेन से 10 लाख लोगों ने किया पलायन, बन सकता है सदी का सबसे बड़ा शरणार्थी संकट

Highlightsयूक्रेन से पलायन करने वालों की यह संख्या यूक्रेन की दो फीसदी की आबादी से अधिक है।विश्व बैंक ने 2020 के अंत में यूक्रेन की जनसंख्या को 4 करोड़ 40 लाख गिना था।यूक्रेन से पलायन इसे इस सदी का सबसे बड़ा शरणार्थी संकट बना सकती है।

जिनेवा: संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी का कहना है कि रूस के आक्रमण के बाद एक सप्ताह से भी कम समय में 10 लाख लोग यूक्रेन से पलायन कर गए हैं।

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार आयोग के आंकड़े से पता चलता है कि एक सप्ताह से भी कम समय में यूक्रेन से पलायन करने वालों की यह संख्या यूक्रेन की दो फीसदी की आबादी से अधिक है। विश्व बैंक ने 2020 के अंत में यूक्रेन की जनसंख्या को 4 करोड़ 40 लाख गिना था।

संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी ने भविष्यवाणी की है कि 40 लाख लोग अंततः यूक्रेन छोड़ सकते हैं, लेकिन आगाह किया कि यह आंकड़ा कहीं अधिक भी हो सकता है।

एक ईमेल में यूएनएचसीआर के प्रवक्ता जोंग-आह गेदिनी-विलियम्स ने लिखा कि हमारा आंकड़ा संकेत करता है कि राष्ट्रीय अधिकारियों द्वारा एकत्र की गई गणना के आधार पर हमने मध्य यूरोप में 10 लाख का आंकड़ा पार कर लिया है।

शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र के उच्चायुक्त फिलिपो ग्रांडी ने ट्विटर पर लिखा कि केवल सात दिनों में हमने यूक्रेन से पड़ोसी देशों में दस लाख शरणार्थियों का पलायन देखा है।

बता दें कि, साल 2011 में गृहयुद्ध का सामना करने वाले सीरिया फिलहाल सबसे अधिक शरणार्थियों के पलायन वाला देश है जहां से करीब 56 लाख लोगो पलायन कर चुके हैं। हालांकि, 2013 में सीरिया से भी लोगों के पलायन के दौरान 10 लाख लोगों के पलायन में करीब तीन महीने लग गए थे।

यूएनएचसीआर की प्रवक्ता शाबिया मंटू ने बुधवार को कहा कि इस दर पर यूक्रेन से पलायन इसे इस सदी का सबसे बड़ा शरणार्थी संकट बना सकती है।

Web Title: one million people migrated from ukraine in just seven days un

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे