नाइजीरिया में स्कूल पर हमला, छात्र की हत्या, 26 छात्र और 16 शिक्षक समेत 40 से अधिक लोगों का अपहरण

By सतीश कुमार सिंह | Published: February 18, 2021 04:28 PM2021-02-18T16:28:47+5:302021-02-18T16:29:52+5:30

नाइजीरियाई अधिकारियों ने कहा कि एक स्कूल से छात्रों और शिक्षकों का अपहरण कर लिया गया है। फिरौती के लिए अभी कॉल नहीं आया है।

Nigeria Gunmen kidnap school student killed attacked 40 people including 26 students and 16 teachers kidnapped | नाइजीरिया में स्कूल पर हमला, छात्र की हत्या, 26 छात्र और 16 शिक्षक समेत 40 से अधिक लोगों का अपहरण

नाइजर राज्य के गवर्नर अबुबकर सानी बेल्लो ने हमले के मद्देनजर राज्य के स्कूलों को बंद कर दिया है। (file photo)

Highlightsसैन्य वर्दी में बंदूकधारियों ने नाइजर राज्य के कगारा शहर के गवर्नमेंट साइंस कॉलेज पर हमला किया। तीन दिन पहले बंदूकधारियों ने नाइजर राज्य परिवहन प्राधिकरण की एक बस का अपहरण किया था।दो महीने पहले बंदूकधारियों ने कास्तिना राज्य के एक स्कूल से 300 से अधिक छात्रों का अपहरण किया था।

अबुजाः नाइजीरिया में संदिग्ध आपराधिक गिरोह के बंदूकधारियों ने स्कूल पर हमला बोल दिया। इस हादसे में एक छात्र की मौत हो गई। 

बंदूकधारियों ने करीब 26 छात्र और 16 शिक्षक समेत 40 से अधिक लोगों का अपहरण कर लिया। राष्ट्रपति मुहम्मद बुहारी ने सुरक्षा बलों को एक बचाव अभियान चलाने का आदेश दिया। सैन्य वर्दी में बंदूकधारियों ने नाइजर राज्य के कगारा शहर के गवर्नमेंट साइंस कॉलेज पर हमला किया। 

प्राधिकारी अपहृत लोगों की सटीक संख्या का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं। स्कूल के एक छात्र अवल अब्दुलरहमान ने बताया कि बंदूकधारियों ने भागने की कोशिश कर रहे एक छात्र के सिर में गोली मारकर उसकी हत्या कर दी। स्कूल के एक अध्यापक अलियू इसाह ने बताया कि बंदूकधारी सेना की वर्दी पहनकर देर रात करीब डेढ़ बजे स्कूल परिसर में घुसे और उन्होंने उससे कहा कि वह उन्हें उस स्थान पर ले जाए, जहां छात्र सो रहे हैं। इसके बाद उन्होंने वहां अध्यापक और कुछ छात्रों को बांध दिया।

उसने कहा, ‘‘उन्होंने मुझे आगे किया, ताकि मैं उन्हें छात्रावास तक ले जाऊं... उन्होंने छात्रों से कहा कि वे चिंता नहीं करें, क्योंकि वे सैन्यकर्मी हैं।’’ उन्होंने कहा कि कुछ लोगों ने सेना की वर्दी पहन रखी थी और एक बदमाश ने काला कोट पहन रखा था।

अध्यापक ने कहा, ‘‘उन्होंने सभी छात्रों को बाहर एकत्र किया, लेकिन कुछ छात्र झाड़ियों में भाग गए। मैं सोच रहा था कि मैं बच नहीं पाऊंगा, लेकिन भगवान ने मुझे भागने का रास्ता दिखाया। मैं छात्रों के साथ फुटबाल के मैदान की ओर भागा और उन्होंने गोलियां चलानी शुरू कर दीं।’’

नाइजर राज्य के गवर्नर अबुबकर सानी बेल्लो ने हमले के मद्देनजर राज्य के स्कूलों को बंद कर दिया है और देश के राष्ट्रपति मोहम्मदु बुहारी से सुरक्षा कड़ी करने में सहयोग की अपील की है। इस घटना के करीब दो महीने पहले बंदूकधारियों ने कास्तिना राज्य के एक स्कूल से 300 से अधिक छात्रों का अपहरण किया था। छात्रों को बाद में छोड़ कर दिया गया था। इस हमले से तीन दिन पहले बंदूकधारियों ने नाइजर राज्य परिवहन प्राधिकरण की एक बस का अपहरण किया था और कम से कम 21 यात्रियों का अपहरण कर लिया था।

Web Title: Nigeria Gunmen kidnap school student killed attacked 40 people including 26 students and 16 teachers kidnapped

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे