China-Taiwan: जो बाइडन बोले- अमेरिकी सेना चीन के हमला करने की स्थिति में करेगी ताइवान की रक्षा

By मनाली रस्तोगी | Published: September 19, 2022 10:33 AM2022-09-19T10:33:15+5:302022-09-19T10:34:24+5:30

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि यदि चीन ताइवान पर हमला करने की कोशिश करता है, तो अमेरिकी बल उसकी रक्षा करेंगे।

Joe Biden says US forces would defend Taiwan in the event of a Chinese invasion | China-Taiwan: जो बाइडन बोले- अमेरिकी सेना चीन के हमला करने की स्थिति में करेगी ताइवान की रक्षा

China-Taiwan: जो बाइडन बोले- अमेरिकी सेना चीन के हमला करने की स्थिति में करेगी ताइवान की रक्षा

Next
Highlightsचीन ताइवान पर अपना दावा करता है।व्हाइट हाउस ने कहा कि अमेरिकी नीति में कोई बदलाव नहीं आया है।

वॉशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि चीनी आक्रमण की स्थिति में अमेरिकी सेना ताइवान की रक्षा करेगी। इस मुद्दे पर बाइडन का यह अब तक का सबसे स्पष्ट बयान है। बता दें कि ताइवान पर चीन अपना दावा करता है। समाचार चैनल 'सीबीएस न्यूज' पर प्रसारित '60 मिनट्स' कार्यक्रम के दौरान बाइडन से पूछा गया कि "यदि चीन ताइवान पर हमला करता है तो क्या अमेरिकी बल उसकी रक्षा करेगी।"

इसके जवाब में बाइडन ने कहा कि हां कहा। 'सीबीएस न्यूज' ने बताया कि इंटरव्यू के बाद व्हाइट हाउस ने कहा कि अमेरिकी नीति में कोई बदलाव नहीं आया है। इस नीति के तहत अमेरिका का मानना है कि ताइवान का मामला शांतिपूर्ण तरीके से सुलझाया जाना चाहिए, लेकिन नीति यह नहीं बताती कि चीनी हमले की स्थिति में अमेरिकी बलों को भेजा जा सकता है या नहीं। 

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन का यह बयान ऐसे समय में आया है, जब चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग की सरकार ने समुद्र में मिसाइल दागकर और निकटवर्ती इलाकों में लड़ाकू विमान उड़ाकर ताइवान को धमकाने की कोशिश की है और अमेरिका की प्रतिनिधि सभा की स्पीकर नैंसी पेलोसी समेत कई राजनीतिक हस्तियों ने ताइवान की यात्रा की है। 

(भाषा इनपुट के साथ)

Web Title: Joe Biden says US forces would defend Taiwan in the event of a Chinese invasion

विश्व से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे