जापान में सत्ताधारी पार्टी में पीएम शिंजो आबे के उत्तराधिकारी के लिए अभियान शुरू, जानें आबे के बाद किसे मिल सकती है जिम्मेदारी

By भाषा | Published: September 8, 2020 01:30 PM2020-09-08T13:30:38+5:302020-09-08T13:48:27+5:30

अखबार के जनमत सर्वेक्षण के मुताबिक, जनता के बीच भी शिंजो आबे के लंबे समय से बेहद करीबी रहे नेता योशिहिदे सुगा ने लोकप्रियता के मामले में पूर्व में पसंदीदा रहे इशिबा को पछाड़ दिया है।

Japan: Campaign begins for PM Shinzo Abe's successor in ruling party, who can get responsibility after Abe | जापान में सत्ताधारी पार्टी में पीएम शिंजो आबे के उत्तराधिकारी के लिए अभियान शुरू, जानें आबे के बाद किसे मिल सकती है जिम्मेदारी

शिंजो आबे (फाइल फोटो)

Highlightsजापान में शिंजो आबे की पार्टी में नेतृत्व के लिए विजेता का फैसला 14 सितंबर को होने वाले मतदान से होगा।जपान के पीएम शिंजों आबे स्वास्थ्य कारणों से पद से इस्तीफा दे रहे हैं।देर से दावेदारी करने वाले योशिहिदे सुगा को पार्टी के प्रमुख नेताओं का समर्थन प्राप्त है क्योंकि आबे की नीतियों को जारी रखने के मामले में वह बेहतरीन प्रत्याशी हैं।

तोक्यो: जापान में सत्तारूढ़ पार्टी के नेतृत्व के लिए मंगलवार को आधिकारिक रूप से अभियान शुरू हो गया और प्रधानमंत्री शिंजो आबे के लंबे समय से बेहद करीबी रहे नेता योशिहिदे सुगा को इस पद के लिए एक शीर्ष उम्मीदवार के तौर पर देखा जा रहा है जिनके संभवत: सरकार का नेतृत्व भी संभालने की उम्मीद है।

मुख्य कैबिनेट सचिव एवं सरकार के मुख्य प्रवक्ता 71 वर्षीय सुगा ने पिछले हफ्ते लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी के नेतृत्व के लिए आधिकारिक रूप से अपनी उम्मीदवारी दाखिल की थी। उनका मुकाबला अपेक्षाकृत युवा पूर्व रक्षामंत्री शिगेरु इशिबा और पूर्व विदेशमंत्री फुमियो किशिदा के साथ है। दोनों की उम्र 63 साल है।

पार्टी नेतृत्व के लिए विजेता का फैसला 14 सितंबर को होने वाले मतदान से होगा और पार्टी के नेतृत्व प्राप्त करने वाला नेता अंतत: जापान का अगला प्रधानमंत्री बनेगा क्योंकि संसद में सत्तारूढ़ पार्टी का बहुमत है। आबे स्वास्थ्य कारणों से पद से इस्तीफा दे रहे हैं। देर से दावेदारी करने वाले सुगा को पार्टी के प्रमुख नेताओं का समर्थन प्राप्त है क्योंकि आबे की नीतियों को जारी रखने के मामले में वह बेहतरीन प्रत्याशी हैं।

खबर है कि पार्टी के प्रमुख नेता प्रशासन में कैबिनेट पद पाने की उम्मीद के साथ सुगा का समर्थन करने को तैयार हैं। अखबार के जनमत सर्वेक्षण के मुताबिक जनता के बीच भी सुगा ने लोकप्रियता के मामले में पूर्व में पसंदीदा रहे इशिबा को पछाड़ दिया है।

सुगा ने आर्थिक एवं कोरोना वायरस के मोर्चे पर आबे की छोड़ी गई चुनौतियों से निपटने का वचन दिया है। वहीं, इशिबा को आबे का प्रतिद्वंद्वी माना जाता है और वह चौथी बार पार्टी नेतृत्व के लिए दावेदारी कर रहे हैं। उन्होंने आबे की आर्थिक नीतियों को बदलने का आह्वान किया है। किशिदा इस समय पार्टी के नीति प्रमुख हैं।  

English summary :
The campaign for the leadership of the ruling party in Japan officially began on Tuesday and Yoshihide Suga, a long-standing leader close to Prime Minister Shinzo Abe, is seen as a top candidate for the post.


Web Title: Japan: Campaign begins for PM Shinzo Abe's successor in ruling party, who can get responsibility after Abe

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे