जयशंकर ने सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली और शीर्ष नेताओं के साथ द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा की

By भाषा | Published: November 19, 2021 08:43 PM2021-11-19T20:43:55+5:302021-11-19T20:43:55+5:30

Jaishankar discusses bilateral relations with Singapore PM Lee and top leaders | जयशंकर ने सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली और शीर्ष नेताओं के साथ द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा की

जयशंकर ने सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली और शीर्ष नेताओं के साथ द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा की

सिंगापुर, 19 नवंबर विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शुक्रवार को सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सीन लूंग से भेंट की और महामारी के बाद की दुनिया में दोनों देशों के बीच गठजोड़ को और मजबूत बनाने की दिशा में काम करने को लेकर चर्चा की ।

सिंगापुर की तीन दिवसीय यात्रा पर बुधवार को यहां पहुंचे जयशंकर ने कई प्रमुख मंत्रियों से भेंट की और भारत एवं सिंगापुर के बीच सामारिक संबंधों को प्रगाढ़ बनाने के बारे में विचारों का आदान प्रदान किया ।

जयशंकर ने ट्वीट किया, ‘‘ मुझसे मुलाकात करने के लिये धन्यवाद प्रधानमंत्री ली सीन लूंग । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से शुभकामनाएं दी । ’

गौरतलब है कि मोदी और ली ने रोम में जी20 शिखर बैठक से इतर आमने सामने मुलाकात की थी ।

जयशंकर ने वरिष्ठ मंत्री गोह चोक तोंग से भी मुलाकात की ।

जयशंकर ने एक अन्य ट्वीट में कहा, ‘‘ वैश्विक स्थिति एवं हमारे द्विपक्षीय संबंधों के बारे में चर्चा की । उनकी दृष्टि और मार्गदर्शन को हमेशा सराहा । ’’

जयशंकर ने सिंगापुर के वित्त एवं स्वास्थ्य मंत्रियों से मुलाकात की तथा द्विपक्षीय संबंधों को और प्रगाढ़ बनाने तथा स्वास्थ्य सुरक्षा सहयोग के बारे में विचारों का आदान प्रदान किया ।

विदेश मंत्री ने कहा कि उन्हें सिंगापुर के वित्त मंत्री लारेंस वांग से मुलाकात कर प्रसन्नता हुई है जिनके साथ उन्होंने द्विपक्षीय संबंधों के बारे में चर्चा की ।

जयशंकर ने ट्वीट किया, ‘‘ वित्त मंत्री लारेंस वांग से मुलाकात कर खुश हूं । हमारे संबंधों को आगे बढ़ाने के विभिन्न आयामों के बारे में विचारों का आदान प्रदान किया । ’’

इसके अलावा, विदेश मंत्री जयशंकर ने सिंगापुर के स्वास्थ्य मंत्री ओंग यी कुंग के साथ बातचीत की और कोविड-19 के अनुभवों तथा स्वास्थ्य सुरक्षा सहयोग के बारे में चर्चा की ।

जयशंकर ने एक अन्य ट्वीट में कहा, ‘‘ सिंगापुर के स्वास्थ्य मंत्री ओंग यी कुंग के साथ अच्छी मुलाकात हुई । कोविड के अनुभवों तथा स्वास्थ्य सुरक्षा सहयोग के बारे में चर्चा की । ’’

इससे पहले, जयशंकर ने ‘ब्लूमबर्ग न्यू इकोनॉमिक फोरम’ में ‘वृहद सत्ता प्रतिस्पर्धा : उभरती हुई विश्व व्यवस्था’’ विषय पर परिचर्चा में हिस्सा लिया । इसमें अमेरिका की पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन और ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री टॉनी ब्लेयर ने भी हिस्सा लिया ।

विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा कि भारत और चीन अपने संबंधों को लेकर ‘‘विशेष तौर पर खराब दौर’’ से गुजर रहे हैं क्योंकि बीजिंग ने समझौतों का उल्लंघन करते हुए कुछ ऐसी गतिविधियां कीं जिनके पीछे उसके पास अब तक ‘‘विश्वसनीय स्पष्टीकरण’’ नहीं है।

उन्होंने यह भी कहा कि चीन के नेतृत्व को इस बात का जवाब देना चाहिए कि द्विपक्षीय संबंधों को वे किस ओर ले जाना चाहते हैं।

इससे पहले, जयशंकर ने सिंगापुर यात्रा के दौरान वहां के अपने समकक्ष विवियन बालाकृष्णन तथा रक्षा मंत्री एन इंग हेन से मुलाकात की थी तथा दोनों देशों के सामरिक गठजोड़ को और मजबूत बनाने के रास्तों पर चर्चा की ।

जयशंकर ने अपनी यात्रा के दौरान सिंगापुर के गृह एवं विधि मामलों के मंत्री काशी विश्वनाथ षणमुगम तथा सामाजिक नीति समन्वय मंत्री टी षडमुगरत्नम से भी मुलाकात की थी।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Jaishankar discusses bilateral relations with Singapore PM Lee and top leaders

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे