ड्रोन हमले में मार गिराया गया ISIS आतंकी ओसामा अल-मुहाजिर, अमेरिका ने किया दावा

By अंजली चौहान | Published: July 10, 2023 11:10 AM2023-07-10T11:10:56+5:302023-07-10T11:18:11+5:30

एक आधिकारिक बयान के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका ने शुक्रवार को सीरिया में एक ड्रोन हमले में इस्लामिक स्टेट नेता उसामा अल-मुहाजिर को मार गिराया।

ISIS leader Osama al-Muhajir killed in drone strike US claims | ड्रोन हमले में मार गिराया गया ISIS आतंकी ओसामा अल-मुहाजिर, अमेरिका ने किया दावा

फोटो क्रेडिट- aljazeera

Highlightsआईएसआईएस नेता को मार गिराया गयाअमेरिका का दावा हवाई हमले में सीरिया में छुपे आतंकी को मार गिराया आईएसआईएस आतंकी ओसामा अल-मुहाजिर की मौत

वाशिंगटन: अमेरिकी सेना ने दावा किया है कि पूर्वी सीरिया में एक ड्रोन हमले में आईएसआईएस आतंकी अबू ओसामा अल-महाजिर को मार गिराया गया है। यूएस सेंट्रल कमांड द्वारा रविवार को जारी एक बयान के अनुसार, ओसामा अल-मुहाजिर शुक्रवार को हमले में मारा गया।

यूएस सेंट्रल कमांड (सेंटकॉम) के प्रमुख माइकल कुरिल्ला ने कहा, "हमने यह स्पष्ट कर दिया है कि हम पूरे क्षेत्र में आईएसआईएस की हार के लिए प्रतिबद्ध हैं।" 

उन्होंने कहा कि आईएसआईएस न केवल इस क्षेत्र के लिए बल्कि अन्य के लिए भी खतरा है। अमेरिका ने दावा किया कि इस ऑपरेशन में कोई भी नागरिक मारा नहीं गया है लेकिन  गठबंधन सेनाएं नागरिकों के घायल होने की रिपोर्ट पर जोर दे रहा है। 

अमेरिकी सेना के अनुसार, इस हवाई हमले को एमक्यू-9एस ड्रोन से अंजाम दिया गया है। इससे पहले फरवरी 2022 में अमेरिका ने अल-कुरैशी और अबू इब्राहिम अल-हाशमी को मार गिराया था। उसने 2019 में संगठन की कमान संभाली थी।

वह सीरिया के इडलिब शहर में था जब यूएस ने उस पर स्ट्राइक किया। इसी इलाके में अल बगदादी को भी मारा गया था। हाल की स्ट्राइक से पहले यूएस ड्रोन और रूसी फाइटर जेट के बीच दो घंटे मुठभेड़ भी हुई। 

2019 में अल मुहाजिर को किया गया था गिरफ्तार 

जानकारी के अनुसार, अबू ओसामा अल-मुहाजिर को सऊदी स्पेशल फोर्स ने जून 2019 में गिरफ्तार किया गया था। वह इस्लामिक स्टेट के यमनी विंग का नेता बताया जाता है और सऊदी फोर्स ने अल-मुहाजिर के साथ संगठन के चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर को भी गिरफ्तार किया गया था।

इस साल की शुरुआत में एक राजनयिक विवाद तब शुरू हुआ जब अमेरिका ने आरोप लगाया कि 30 मिलियन अमेरिकी डॉलर के रीपर ड्रोन को गिराने के लिए रूसी जेट दोषी थे। जो संवेदनशील अमेरिकी जासूसी तकनीक से भरा हुआ था।

ये काला सागर के ऊपर काम कर रहा था। हालाँकि मॉस्को ने इस बात से इनकार किया कि मार्च में पानी में दुर्घटनाग्रस्त हुए ड्रोन के लिए उसके जेट दोषी थे। अमेरिकी सैन्य वीडियो में रूसी विमानों को ड्रोन के उड़ान पथ को बाधित करने के लिए युद्धाभ्यास करते हुए दिखाया गया था। सीरिया में राष्ट्रपति बशर अल-असद का प्रशासन रूस को एक महत्वपूर्ण सहयोगी मानता है।

असद ने सीरियाई संकट के शुरुआती चरणों में खोई हुई बहुत सी जमीन वापस पा ली है, जो 2011 में शुरू हुआ था। जब शासन ने मास्को और ईरान दोनों की मदद से लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनकारियों को बेरहमी से दबा दिया था।

गौरतलब है कि उत्तरी सीरिया का इदलिब क्षेत्र जो विद्रोहियों द्वारा नियंत्रित है, वह असद के शासन के सशस्त्र विरोध के शेष गढ़ों में से एक है।

आईएसआईएल से निपटने के वैश्विक प्रयासों के तहत संयुक्त राज्य अमेरिका के सीरिया में लगभग 1,000 सैनिक तैनात हैं, जो 2019 में सीरिया में नष्ट हो गया था, लेकिन अभी भी दूरदराज के रेगिस्तानी क्षेत्रों में ठिकाने बरकरार रखे हुए हैं और अभी भी समय-समय पर हमले करते रहते हैं।   

Web Title: ISIS leader Osama al-Muhajir killed in drone strike US claims

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे