इराक: मौलवी मुक्तदा सदर के समर्थकों ने बगदाद के तहरीर चौक पर किया भारी प्रदर्शन, पुलिस बल प्रयोग में कई हुए घायल

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: July 30, 2022 03:21 PM2022-07-30T15:21:37+5:302022-07-30T15:28:59+5:30

इराक के नए प्रधानमंत्री के रूप में मोहम्मद अल-सुदानी के नामांकन के विरोध में इराकी मौलवी मुक्तदा सदर के समर्थकों ने राजधानी बगदाद के तहरीर चौक पर भारी विरोध-प्रदर्शन किया।

Iraq: supporters Sadr at Baghdad's Tahrir Square after the announcement of non-protest, many injured in the use of police force | इराक: मौलवी मुक्तदा सदर के समर्थकों ने बगदाद के तहरीर चौक पर किया भारी प्रदर्शन, पुलिस बल प्रयोग में कई हुए घायल

इराक: मौलवी मुक्तदा सदर के समर्थकों ने बगदाद के तहरीर चौक पर किया भारी प्रदर्शन, पुलिस बल प्रयोग में कई हुए घायल

Highlightsइराकी मौलवी मुक्तदा सदर के समर्थकों ने तहरीर चौक पर किया भारी विरोध-प्रदर्शन सदर समर्थक नए प्रधानमंत्री के रूप में मोहम्मद अल-सुदानी के नामांकन का विरोध कर रहे थेतहरीर चौर पर तैनात इराकी सुरक्षाबलों ने प्रदर्शनकारियों को बल-प्रयोग करके तितर-बितर कर दिया

बगदाद:इराक की राजधानी बगदाद में उस समय स्थिति बेहद आक्रामक हो गई, जब सदर समर्थकों ने तहरीर चौक पर प्रदर्शन करने का प्रयास किया लेकिन मौके पर मौजूद इराकी सुरक्षाबलों ने प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए पानी की बौछार और आंसू गैस के गोले दागकर उन्हें तितर-बितर कर दिया लेकिन सदर समर्थकों पर सुरक्षा बलों की इस सख्त कार्रवाई में कई प्रदर्शनकारियों को गंभीर चोट लगी है और उन्हें इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

इस मामले में जानकारी साझा करते हुए इराकी समाचार एजेंसी आईएनए ने बताया कि इराक के नए प्रधानमंत्री के रूप में मोहम्मद अल-सुदानी के नामांकन के विरोध में इराकी मौलवी मुक्तदा सदर के समर्थकों ने भारी विरोध-प्रदर्शन किया और शनिवार को वो सभी मोहम्मद अल-सुदानी के खिलाफ प्रदर्शन करने के लिए बगदाद के तहरीर चौक पर जमा हो गए।

तहरीर चौक इराक की राजधानी का महत्वपूर्ण केंद्र बिंदू माना जाता है क्योंकि इस अत्यधिक सुरक्षित ग्रीन जोन इलाके में कई सरकारी भवनों और राजनयिक मिशनों का घर है।

प्रदर्शन के मामले में इराकी समाचार एजेंसी आईएनए ने जो रिपोर्ट की है, उसके अनुसार मौजूदा प्रधानमंत्री मुस्तफा अल-कदीमी ने तहरीर चौक पर इकट्ठा हुए प्रदर्शनकारियों से विरोध को तुरंत वापस लेने का आग्रह किया लेकिन उनकी अपील के बावजूद मौलवी मुक्तदा सदर के समर्थकों ने पीछे हटने का नाम नहीं लिया।

बताया जा रहा है कि मौलवी मुक्तदा सदर के समर्थक मोहम्मद अल-सुदानी का बतौर प्रधानमंत्री नामांकित होने के विरोध में राजधानी बगदाद में बीते बुधवार से विरोध-प्रदर्शन कर रहे हैं।

जानकारी के मुताबिक लगभग महीनों से चल रहे इस राजनीतिक गतिरोध के कारण देश में चुनाव रूके हुए हैं, जिसके कारण देश में भारी आर्थिक संकट भी गहरा रहा है। मौलवी मुक्तदा सदर के समर्थकों के आक्रामक प्रदर्शन को देखते हुए इराकी सुरक्षा बलों ने प्रदर्शनकारियों के खिलाफ सख्त एक्शन लेते हुए उन्हे तितर-बितर करने में कामयाबी तो पा ली।

लेकिन इस दौरान कई सदर समर्थक बुरी तरह से घायल हो गये, जिन्हें इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। खबरों के मुताबिक इराक की राजधानी बगदाद में हुए इस प्रदर्शन के कारण स्थिति बेहद तनावपूर्ण बनी हुई है लेकिन सुरक्षाबलों की सख्ती के कारण माहौल शांत बना हुआ है। 

Web Title: Iraq: supporters Sadr at Baghdad's Tahrir Square after the announcement of non-protest, many injured in the use of police force

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :IraqBaghdadइराक