ईरान में ऑस्कर विजेता फिल्म की अभिनेत्री गिरफ्तार, हिजाब के विरोध में प्रदर्शन का किया था समर्थन

By भाषा | Published: December 18, 2022 09:26 AM2022-12-18T09:26:43+5:302022-12-18T09:56:49+5:30

ईरान की सबसे प्रसिद्ध अभिनेत्रियों में से एक तारानेह अलीदूस्ती को गिरफ्तार कर लिया गया है। वह ऑस्कर विजेता फिल्म ‘द सेल्समैन’ की अभिनेत्री रही हैं और हाल में ईरान में सरकार विरोधी प्रदर्शनों का समर्थन किया था।

Iranian authorities arrested Oscar-winning movie star Taraneh Alidoosti | ईरान में ऑस्कर विजेता फिल्म की अभिनेत्री गिरफ्तार, हिजाब के विरोध में प्रदर्शन का किया था समर्थन

ईरान में ऑस्कर विजेता फिल्म की अभिनेत्री गिरफ्तार

Highlightsऑस्कर विजेता फिल्म ‘द सेल्समैन’ की अभिनेत्री तारानेह अलीदूस्ती ईरान में गिरफ्तार।अभिनेत्री ने हिजाब के विरोध में हो रहे प्रदर्शन का किया था समर्थन।अभिनेत्री ने प्रदर्शनों के लिए हाल में मृत्युदंड पाने वाले पहले व्यक्ति के साथ एकजुटता भी व्यक्त थी।

काहिरा: ईरान के अधिकारियों ने देश की सबसे प्रसिद्ध अभिनेत्रियों में से एक को देश भर में हो रहे प्रदर्शनों के बारे में झूठ फैलाने के आरोप में गिरफ्तार किया है। सरकारी मीडिया ने यह जानकारी दी।

समाचार एजेंसी ‘इरना’ की खबर में कहा गया है कि ऑस्कर विजेता फिल्म ‘द सेल्समैन’ की अभिनेत्री तारानेह अलीदूस्ती को शनिवार को हिरासत में लिया गया। एक हफ्ते पहले उन्होंने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट किया था जिसमें विरोध प्रदर्शनों के दौरान कथित रूप से किए गए अपराधों के लिए हाल में मृत्युदंड पाने वाले पहले व्यक्ति के साथ एकजुटता व्यक्त की गई थी।

सरकारी विरोधी प्रदर्शनों का किया था समर्थन

सरकारी मीडिया के आधिकारिक टेलीग्राम पर प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, सरकार विरोधी प्रदर्शनों का खुलकर समर्थन करने को लेकर मशहूर हस्तियों की गिरफ्तारी की श्रृंखला में यह नयी घोषणा है, जिसमें फुटबॉल खिलाड़ी, अभिनेता और प्रभावशाली लोग शामिल हैं।

सरकारी मीडिया के आधिकारिक टेलीग्राम चैनल पर प्रकाशित खबर के अनुसार, अलीदूस्ती को गिरफ्तार कर लिया गया है क्योंकि उन्होंने ‘‘अपने दावों के अनुरूप कोई दस्तावेज उपलब्ध नहीं कराए।’’

उसने कहा कि कई अन्य ईरानी हस्तियों को भी भड़काऊ सामग्री प्रकाशित करने के लिए न्यायपालिका ने समन भेजा था और इनमें से कुछ को गिरफ्तार किया गया था। हालांकि, इसमें कोई और विवरण नहीं दिया गया।

हेंगामेह ग़जियानी और कातायुन रियाही की भी हो चुकी है गिरफ्तारी

अपने पोस्ट में, 38 वर्षीय अभिनेत्री ने कहा था, ‘‘उसका नाम मोहसिन शेखरी था। हर अंतरराष्ट्रीय संगठन जो इस खूनखराबे को देख रहा है और कार्रवाई नहीं कर रहा है, मानवता के लिए एक अपमान है।’’ शेखरी को नौ दिसंबर को ईरान की एक अदालत ने तेहरान में एक सड़क को अवरुद्ध करने और देश के सुरक्षा बलों के एक सदस्य पर हथियार से हमला करने के आरोप में मृत्युदंड सुनाया था।

नवंबर में दो अन्य प्रसिद्ध ईरानी अभिनेत्रियों हेंगामेह ग़जियानी और कातायुन रियाही को अधिकारियों ने सोशल मीडिया पर प्रदर्शनकारियों के साथ एकजुटता व्यक्त करने के कारण गिरफ्तार किया था। ईरानी फ़ुटबॉल खिलाड़ी वोरिया गफौरी को भी पिछले महीने ‘राष्ट्रीय फ़ुटबॉल टीम का अपमान करने और सरकार के ख़िलाफ प्रचार करने’ के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। हालांकि, तीनों को रिहा कर दिया गया है।

Web Title: Iranian authorities arrested Oscar-winning movie star Taraneh Alidoosti

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :Iranईरान