US-Iran relations: ईरान के विदेश मंत्री का ट्वीट, अमेरिका झूठ बोलता है, धोखाधड़ी करता है और ईरान केवल आत्मरक्षा में ही कार्रवाई करता है

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: April 2, 2020 03:13 PM2020-04-02T15:13:34+5:302020-04-02T15:13:34+5:30

विदेश मंत्री मोहम्मद जवाद जरीफ ने ट्वीट किया, ‘‘अमेरिका जो झूठ बोलता है, धोखाधड़ी करता है और हत्याओं को अंजाम देता है, उसके विपरित ईरान केवल आत्मरक्षा में ही कार्रवाई करता है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘युद्ध भड़काने वालों की बातों से गुमराह नहीं हों।’’ 

Iran only acts self-defence Foreign minister Zarif tells US President Donald Trump | US-Iran relations: ईरान के विदेश मंत्री का ट्वीट, अमेरिका झूठ बोलता है, धोखाधड़ी करता है और ईरान केवल आत्मरक्षा में ही कार्रवाई करता है

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने तेहरान को चेतावनी दी थी। (file photo)

Highlightsअमेरिकी हमले में ईरानी जनरल कासिम सुलेमानी की बगदाद हवाई अड्डे के बाहर मौत के बाद से अमेरिका और ईरान में तनाव बढ़ गया है।यदि ईरान या ईरान समर्थित समूह इराक में अमेरिकी बलों या प्रतिष्ठानों पर हमला करते हैं तो वे अमेरिका की ओर से कड़ी कार्रवाई के लिए तैयार रहें।

तेहरानः ईरान ने बृहस्पतिवार को कहा कि वह कोई भी कदम सिर्फ आत्मरक्षा में उठाता है। दरअसल अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने तेहरान को चेतावनी दी थी कि यदि ईरान या ईरान समर्थित समूह इराक में अमेरिकी बलों या प्रतिष्ठानों पर हमला करते हैं तो वे अमेरिका की ओर से कड़ी कार्रवाई के लिए तैयार रहें।

विदेश मंत्री मोहम्मद जवाद जरीफ ने ट्वीट किया, ‘‘अमेरिका जो झूठ बोलता है, धोखाधड़ी करता है और हत्याओं को अंजाम देता है, उसके विपरित ईरान केवल आत्मरक्षा में ही कार्रवाई करता है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘युद्ध भड़काने वालों की बातों से गुमराह नहीं हों।

ईरान कोई जंग शुरू नहीं करता है लेकिन जो यह करता है, वह उसे सबक सिखाता है।’’ ट्रंप के ऐतिहासिक परमाणु समझौते से 2018 में अलग होने और ईरान पर फिर से पाबंदियां लगाने के बाद से दोनों मुल्कों में तनाव बढ़ा हुआ है।

जनवरी में अमेरिकी हमले में ईरानी जनरल कासिम सुलेमानी की बगदाद हवाई अड्डे के बाहर मौत के बाद से अमेरिका और ईरान में और तनाव बढ़ गया है। इसके बाद ईरान ने इराक में अमिरिकी सैन्य अड्डों पर जवाबी गोलाबारी की।

अमेरिका के हस्तक्षेप की उम्मीद से कच्चा तेल में तेजी

सऊदी अरब और रूस से बीच कच्चे तेल पर जारी कीमत युद्ध को खत्म करने के लिए अमेरिकी हस्तक्षेप की उम्मीदों से एशियाई बाजारों में बृहस्पतिवार को इसकी कीमतों में तेजी देखने को मिली। हालांकि, विश्लेषकों ने कहा कि कारोबार बंद होने की वजह से मांग में कमी बनी हुई है, जिससे बाजार प्रभावित रहा।

कोरोना वायरस महामारी की रोकथाम के लिए हवाई यात्राओं पर पाबंदी के साथ ही बढ़ाई गई सामाजिक दूरी के चलते कच्चे तेल की मांग घटी है। एशियाई बाजारों में दोपहर के कारोबार के दौरान अमेरिकी मानक वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट 7.14 प्रतिशत बढ़कर 21.76 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था।

इसी तरह अंतरराष्ट्रीय मानक बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 8.21 प्रतिशत बढ़कर 26.77 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। दोनों मानक सोमवार को 18 साल के सबसे निचले स्तर पर जा पहुंचे थे। एक्सिकॉर्प के रणनीतिकार स्टीफन इनेस ने कहा, "तेल की कीमतों में इस खबर के चलते तेजी है कि राष्ट्रपति (डोनाल्ड) ट्रम्प देश के शीर्ष तेल अधिकारियों के साथ एक बैठक करेंगे।" 

Web Title: Iran only acts self-defence Foreign minister Zarif tells US President Donald Trump

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे