इंडोनेशिया में बड़ा भूकंप, कई सेकेंड तक हिली धरती; कम से कम 46 की मौत, 700 से ज्यादा लोग घायल

By विनीत कुमार | Published: November 21, 2022 02:05 PM2022-11-21T14:05:59+5:302022-11-21T16:09:04+5:30

इंडोनेशिया में सोमवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। यह कई सेकेंड तक जारी रहा। सामने आई जानकारी के अनुसार भूकंप का केंद्र पश्चिम जावा के सियानुजर में 10 किलोमीटर की गहराई में था। करीब 20 लोगों की मौत की जानकारी भी सामने आई है।

Indonesia Jakarata earthquake: many fears dead, more than 300 injured, says local news reports | इंडोनेशिया में बड़ा भूकंप, कई सेकेंड तक हिली धरती; कम से कम 46 की मौत, 700 से ज्यादा लोग घायल

इंडोनेशिया में भूकंप से करीब 46 लोगों की मौत (फाइल फोटो)

Highlightsइंडोनेशिया के मुख्य द्वीप जावा में भीषण भूकंप से 46 लोगों की मौत, 700 के घायल होने की खबर।भूकंप के झटके तेज थे और रिपोर्टस के अनुसार इसे कई सेकेंड तक महसूस किया गया।तीन दिन पहले पश्चिम इंडोनेशिया में शुक्रवार की रात समुद्र के नीचे भी जोरदार भूकंप आया था।

जकार्ता: इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता और इसके आसपास के इलाके सोमवार को भूकंप से थर्रा गए। सामने आई जानकारी के अनुसार रिक्टर स्केल पर भूकंप के झटके तीव्रता 5.6 मापी गई। रिपोर्टस के अनुसार भूकंप के झटके कई सेकेंड तक महसूस किए जाते रहे।  इस बीच बड़ी संख्या में लोगों के हताहत होने की भी खबरें आने लगी हैं।

सामने आई जानकारी के अनुसार भूकंप से कम से कम 46 लोगों की मौत की खबर है। वहीं 700 से ज्यादा लोग घायल हो सकते हैं। हताहतों की संख्या बढ़ने की भी आशंका है। मिली जानकारी के अनुसार इस भूकंप का केंद्र पश्चिम जावा के सियानुजर में करीब 10 किलोमीटर गहराई में था। 

राष्ट्रीय आपदा न्यूनीकरण एजेंसी के प्रमुख सुहरयांतो ने कहा कि एक इस्लामिक बोर्डिंग स्कूल, एक अस्पताल और अन्य सार्वजनिक सुविधाओं सहित दर्जनों इमारतें क्षतिग्रस्त हो गईं। एक बयान में कहा गया है कि हताहतों की संख्या और नुकसान के बारे में जानकारी अभी भी एकत्र की जा रही है।

तीन दिन पहले पश्चिम इंडोनेशिया में शुक्रवार की रात समुद्र के नीचे भी जोरदार भूकंप आया था, लेकिन जानमाल के किसी नुकसान की खबर नहीं थी। अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण (यूएसजीएस) ने तब बताया था कि भूकंप की तीव्रता 6.9 थी, जबकि उसका केंद्र दक्षिण बेंगकुलू के दक्षिण पश्चिम में 202 किलोमीटर दूर 25 किलोमीटर की गहराई में था। इसके बाद एक और झटका आया, जिसकी तीव्रता 5.4 थी। इंडोनेशिया की ‘मीटियोरोलोजी, क्लाइमेटोलोजी एंड जियोफिजिक्स एजेंसी’ ने सुनामी का कोई अलर्ट जारी नहीं किया था।

बता दें कि विशाल द्वीपसमूह राष्ट्र में अक्सर भूकंप आते हैं, लेकिन जकार्ता में उन्हें महसूस करना असामान्य है। 27 करोड़ से अधिक लोगों का एक विशाल द्वीपसमूह इंडोनेशिया, भूकंप, ज्वालामुखी विस्फोट और सूनामी से अक्सर प्रभावित होता रहता है।

इस साल फरवरी में, पश्चिम सुमात्रा प्रांत में 6.2 तीव्रता के भूकंप में कम से कम 25 लोगों की मौत हो गई थी और 460 से अधिक घायल हो हुए थे। जनवरी 2021 में, पश्चिम सुलावेसी प्रांत में 6.2 तीव्रता के भूकंप से 100 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी और लगभग 6,500 लोग घायल हो गए थे। 

(भाषा इनपुट)

Web Title: Indonesia Jakarata earthquake: many fears dead, more than 300 injured, says local news reports

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे