भारत ग्लोबल क्राइसिस रिस्पांस ग्रुप के चैंपियंस ग्रुप में हुआ शामिल, जानिए क्या है इसके मायने

By रुस्तम राणा | Published: July 7, 2023 03:13 PM2023-07-07T15:13:48+5:302023-07-07T15:14:38+5:30

संयुक्त राष्ट्र महासचिव (यूएनएसजी) एंटोनियो गुटेरेस से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण को स्वीकार करते हुए भारत ग्लोबल क्राइसिस रिस्पांस ग्रुप (जीसीआरजी) के चैंपियंस ग्रुप में शामिल हुआ है।

India joins Champions Group of Global Crisis Response Group | भारत ग्लोबल क्राइसिस रिस्पांस ग्रुप के चैंपियंस ग्रुप में हुआ शामिल, जानिए क्या है इसके मायने

भारत ग्लोबल क्राइसिस रिस्पांस ग्रुप के चैंपियंस ग्रुप में हुआ शामिल, जानिए क्या है इसके मायने

Highlightsसमूह में शामिल होने का निर्णय भारत के बढ़ते वैश्विक नेतृत्व को दर्शाता है2022 में यूएनएसजी द्वारा की गई थी जीसीआरजी की स्थापना21 जुलाई को निर्धारित है चैंपियंस की बैठक

नई दिल्ली: भारत ग्लोबल क्राइसिस रिस्पांस ग्रुप के चैंपियंस ग्रुप में शामिल हो गया है। संयुक्त राष्ट्र महासचिव (यूएनएसजी) एंटोनियो गुटेरेस से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण को स्वीकार करते हुए भारत को ग्लोबल क्राइसिस रिस्पांस ग्रुप (जीसीआरजी) के चैंपियंस ग्रुप में शामिल किया गया है। विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को इसकी जानकारी दी है। 

2022 में यूएनएसजी द्वारा की गई थी जीसीआरजी की स्थापना

खाद्य सुरक्षा, ऊर्जा और वित्त में परस्पर जुड़े संकटों से संबंधित तत्काल और महत्वपूर्ण वैश्विक मुद्दों को संबोधित करने और वैश्विक प्रतिक्रिया के समन्वय के लिए मार्च 2022 में यूएनएसजी द्वारा जीसीआरजी की स्थापना की गई थी।  जीसीआरजी की देखरेख बांग्लादेश, बारबाडोस, डेनमार्क, जर्मनी, इंडोनेशिया और सेनेगल के राष्ट्राध्यक्षों/शासनाध्यक्षों से बने चैंपियंस ग्रुप द्वारा की जाती है।

समूह में शामिल होने का निर्णय भारत के बढ़ते वैश्विक नेतृत्व को दर्शाता है

समूह में शामिल होने का निर्णय भारत के बढ़ते वैश्विक नेतृत्व और समकालीन वैश्विक चुनौतियों से निपटने की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। विदेश मंत्रालय (एमईए) ने कहा कि भारत की भागीदारी से दुनिया, विशेषकर विकासशील देशों को प्रभावित करने वाले विकासात्मक मुद्दों पर परिणामोन्मुख समाधान खोजने में संयुक्त राष्ट्र के प्रयासों को और बढ़ावा मिलेगा।


21 जुलाई को निर्धारित है चैंपियंस की बैठक


विदेश मंत्रालय के सचिव (पश्चिम) संजय वर्मा को जीसीआरजी प्रक्रिया के लिए ''शेरपा'' के रूप में नामित किया गया है। चैंपियंस की एक बैठक 21 जुलाई को निर्धारित है।

Web Title: India joins Champions Group of Global Crisis Response Group

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे