जर्मन राष्ट्रपति स्टीनमीयर पहुंचे यूक्रेन की राजधानी कीव, कहा, "जर्मनी के लोग यूक्रेनियन के साथ पूरी मजबूती से खड़े हैं"

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: October 25, 2022 03:14 PM2022-10-25T15:14:25+5:302022-10-25T15:19:32+5:30

जर्मनी के राष्ट्रपति फ्रैंक-वाल्टर स्टीनमीयर रूस के साथ युद्धग्रस्त यूक्रेन की राजधानी कीव पहुंचे और कहा कि यूक्रेन के लोगों को मेरा यही संदेश है कि हम पूरी मजबूती के साथ आपके पक्ष में खड़े हैं।

German President Steinmeier arrives in Ukraine's capital Kyiv, says, "German people stand firmly with Ukrainians" | जर्मन राष्ट्रपति स्टीनमीयर पहुंचे यूक्रेन की राजधानी कीव, कहा, "जर्मनी के लोग यूक्रेनियन के साथ पूरी मजबूती से खड़े हैं"

फाइल फोटो

Highlightsयुद्धग्रस्त यूक्रेन की जमीन पर कदम रखने के बाद जर्मन राष्ट्रपति स्टीनमीयर ने कहा हम आपके साथ हैंजर्मनी आर्थिक, राजनीतिक और सैन्य साजोसामान के साथ यूक्रेन का समर्थन करना जारी रखेगाहम ड्रोन, क्रूज मिसाइल और रॉकेट के साथ हवाई हमलों को झेल रहे यूक्रेनियन के साथ हैं

कीव: जर्मन राष्ट्रपति फ्रैंक-वाल्टर स्टीनमीयर रूस द्वारा यूक्रेन पर की जा रही आक्रामक बमबारी के बीच मंगलवार को राजधानी कीव में पहुंचे। 24 फरवरी को रूसी द्वारा शुरू किये गये युद्ध के बाद जर्मन राष्ट्रपति की यह पहली यूक्रेन यात्रा है। युद्धग्रस्त यूक्रेन की जमीन पर कदम रखने के बाद राष्ट्रपति स्टीनमीयर ने कहा, "आज मैं यूक्रेन के लोगों को यहां से संदेश दे रहा हूं कि हम न केवल आपके पक्ष में खड़े हैं। हम आर्थिक, राजनीतिक और सैन्य साजोसामान से भी यूक्रेन का समर्थन करना जारी रखेंगे।"

यूक्रेन की यात्रा पर निकलने से पहले जर्मनी में स्टीनमीयर ने कहा था, "आइए हम मिलकर इस दुख, विनाश की आपदा को यूक्रेन के नागरिकों के साथ मिलकर बांटें। हम यह न भूलें कि इस वक्त यूक्रेन के लोगों को हमारी जरूरत है।"

राष्ट्रपति स्टीनमीयर ने कहा, "मेरे लिए यह महत्वपूर्ण है, विशेष रूप से ड्रोन, क्रूज मिसाइल और रॉकेट के साथ हवाई हमलों को झेल रहे यूक्रेनियन के साथ एकजुटता प्रदर्शित करने के लिए" इसके साथ ही जर्मन राष्ट्रपति ने यह भी कहा कि वह यूक्रेन में रहने वालों के लिए बेहद खुश हैं क्योंकि यूक्रेनियन ने रूस के साथ युद्ध में अदम्य साहस, धैर्य और अडिगता का प्रदर्शन किया है, इसके लिए हम उनकी प्रशंसा करते हैं।"

जानकारी के मुताबिक जर्मनी के राष्ट्रपति फ्रैंक-वाल्टर स्टीनमीयर पिछले गुरुवार को ही यूक्रेन का दौरा करने वाले थे लेकिन रूस द्वारा की जा रही भयंकर बमबारी के कारण उपजे सुरक्षा संबंधी तनाव को देखते हुए अंत समय में उनकी यात्रा रद्द कर दी गई थी। इस संबंध में कीव की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक राजधानी पर रूसी मिसाइलों और ड्रोनों द्वारा की जा रही बमबारी के मद्देनजर जर्मन राष्ट्रपति की सुरक्षा को खतरा था। इस कारण उनकी यात्रा को अगले आदेश तक के लिए टाल दिया गया है।

वहीं जर्मन राष्ट्रपति के कार्यालय के एक अधिकारी ने कहा कि सुरक्षा अधिकारियों और विदेश मंत्रालय ने राष्ट्रपति स्टीनमीयर को यूक्रेन दौरा नहीं करने की सलाह दी है लेकिन जल्द ही उनकी यात्रा की अगली तारीख का निर्धारण किया जाएगा। वैसे जर्मन राष्ट्रपति के यूक्रेन यात्रा टाले जाने के बीच विश्व के अन्य देश के राष्ट्राध्यक्ष कीव पहुंच रहे थे। जिनमें स्विस राष्ट्रपति इग्नाज़ियो कैसिस प्रमुख थे। वो बीते गुरुवार को उसी दिन यूक्रेनी दौरे पर पहुंचे, जिस दिन राष्ट्रपति स्टीनमीयर कीव पहुंचने वाले थे।

Web Title: German President Steinmeier arrives in Ukraine's capital Kyiv, says, "German people stand firmly with Ukrainians"

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे