Global Liveability Index: दुनिया का सबसे अधिक रहने योग्य शहर है 'वियना', जानिए रैंकिंग में कौनसी सिटी है सबसे खराब

By रुस्तम राणा | Published: June 22, 2023 05:12 PM2023-06-22T17:12:18+5:302023-06-22T17:14:58+5:30

2021 में महामारी के दौरान रैंकिंग में गिरावट के बावजूद, वियना ने वापसी की और 2022 में शीर्ष स्थान हासिल किया, जबकि 2023 में अपनी स्थिति को बरकरार रखा।

Economic Intelligence Unit’s Global Liveability Index report ‘Vienna, most liveable city | Global Liveability Index: दुनिया का सबसे अधिक रहने योग्य शहर है 'वियना', जानिए रैंकिंग में कौनसी सिटी है सबसे खराब

Global Liveability Index: दुनिया का सबसे अधिक रहने योग्य शहर है 'वियना', जानिए रैंकिंग में कौनसी सिटी है सबसे खराब

Highlightsइस रैंकिंग में डेनमार्क के कोपेनहेगन ने दूसरा स्थान हासिल कियाजबकि ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न और सिडनी क्रमशः तीसरे और चौथे स्थान पर रहेसीरिया के दमिश्क और लीबिया के त्रिपोली में चल रही सामाजिक अशांति, आतंकवाद और संघर्ष के कारण रैंकिंग में सबसे नीचे रहे

The Global Liveability Index: इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट (ईआईयू) के ग्लोबल लिवेबिलिटी इंडेक्स से पता चला है कि वियना दुनिया में सबसे अधिक रहने योग्य शहर है। 2021 में महामारी के दौरान रैंकिंग में गिरावट के बावजूद, वियना ने वापसी की और 2022 में शीर्ष स्थान हासिल किया, जबकि 2023 में अपनी स्थिति को बरकरार रखा। शहर की स्थिरता, अच्छी तरह से विकसित बुनियादी ढांचे, गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और स्वास्थ्य सेवाओं और समृद्ध सांस्कृतिक और मनोरंजन पेशकशों के असाधारण संयोजन ने इसकी निरंतर सफलता में योगदान दिया है।

इस रैंकिंग में डेनमार्क के कोपेनहेगन ने दूसरा स्थान हासिल किया, जबकि ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न और सिडनी क्रमशः तीसरे और चौथे स्थान पर रहे। वहीं कनाडा का वैंकूवर पांचवें स्थान पर रहा। रिपोर्ट में कहा गया है कि एशिया और मिडिल ईस्ट की विकासशील अर्थव्यवस्थाओं के शहरों में कुछ उल्लेखनीय सुधारों के साथ, अस्पतालों और स्वास्थ्य देखभाल प्रणालियों पर काफी कम बोझ के साथ-साथ बच्चों के स्कूलों में लौटने से शिक्षा मजबूत होकर उभरी है। शीर्ष दस में कनाडा के तीन शहर, स्विट्जरलैंड के दो और एशिया के दो शहर (एक न्यूजीलैंड और एक जापान का) शामिल हैं, जो दसवें स्थान पर हैं।

इस सूचकांक में एशिया-प्रशांत शहरों ने उल्लेखनीय प्रगति दिखाई, शीर्ष दस शहरों में से आठ में सुधार दिखा, जो महामारी से आर्थिक सुधार के कारण प्रेरित था। न्यूजीलैंड में वेलिंगटन और ऑकलैंड, वियतनाम में हनोई के साथ, रैंकिंग में चढ़ने वाले शहरों में से थे। मध्य पूर्व में भी रहने की क्षमता में वृद्धि देखी गई, जिसका मुख्य कारण स्वास्थ्य देखभाल और शिक्षा में प्रगति है। सऊदी अरब में रियाद और जेद्दा ने उल्लेखनीय प्रगति हासिल की।

ग्लोबल लिवेबिलिटी इंडेक्स में शीर्ष दस गिरावट वाले मुख्य रूप से यूरोपीय शहर हैं, जिनमें संयुक्त राज्य अमेरिका के दो शहर भी शामिल हैं। एडिनबर्ग, जिसने 2022 में सर्वेक्षण में सम्मानजनक 35वें स्थान पर प्रवेश किया था, एक महत्वपूर्ण गिरावट के साथ 58वें स्थान पर आ गया है। स्वीडन का स्टॉकहोम 22 स्थानों की गिरावट के साथ दूसरा सबसे बड़ा गिरावट वाला स्थान है।

वहीं अमेरिका के लॉस एंजिल्स और सैन डिएगो दोनों शहरों में 17 स्थानों की गिरावट आई है। हालाँकि इन शहरों ने अपने सूचकांक स्कोर में भारी गिरावट का अनुभव नहीं किया है, लेकिन वे अन्य शहरों से आगे निकल गए हैं जिन्होंने पिछले वर्ष में अधिक सुधार दिखाया है।

सीरिया के दमिश्क और लीबिया के त्रिपोली में चल रही सामाजिक अशांति, आतंकवाद और संघर्ष के कारण रैंकिंग में सबसे नीचे रहे। हालाँकि, महामारी का प्रभाव कम होने के कारण निचले दस में से कुछ शहरों में सुधार देखा गया। रिपोर्ट में पूर्व की ओर बदलती वैश्विक धुरी पर भी जोर दिया गया है, जिससे पता चलता है कि एशिया और मध्य पूर्व के शहर भविष्य में रहने योग्य रैंकिंग में प्रगति करना जारी रखेंगे।

Web Title: Economic Intelligence Unit’s Global Liveability Index report ‘Vienna, most liveable city

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे