संयुक्त अरब अमीरातः शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान नए राष्ट्रपति नियुक्त, जानें इनके बारे में

By सतीश कुमार सिंह | Published: May 14, 2022 04:51 PM2022-05-14T16:51:54+5:302022-05-14T16:52:41+5:30

सरकारी समाचार एजेंसी ‘डब्ल्यूएएम’ ने कहा कि देश के सात शेखों की अबू धाबी के अल मुशरीफ पैलेस में हुई एक बैठक में यह निर्णय लिया गया।

Dubai Sheikh Mohamed bin Zayed Al Nahyan elected president United Arab Emirates UAE Federal Supreme Council | संयुक्त अरब अमीरातः शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान नए राष्ट्रपति नियुक्त, जानें इनके बारे में

यूएई में शासकों ने घोषणा की कि उन्होंने शेख मोहम्मद बिन जायद अल को राष्ट्रपति के रूप में नियुक्त किया है।

Next
Highlights पांच साल के कार्यकाल के लिए पद संभालेंगे।फेडरल सुप्रीम काउंसिल ने राष्ट्रपति का चुनाव करने के लिए आज बुलाई थी। जनवरी 2005 से यूएई सशस्त्र बलों के उप सर्वोच्च कमांडर के रूप में भी काम किया है।

दुबईः संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में शनिवार को शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान को राष्ट्रपति नियुक्त किया गया। यूएई की आधिकारिक डब्ल्यूएएम समाचार एजेंसी ने इसकी सूचना दी।

फेडरल सुप्रीम काउंसिल ने राष्ट्रपति का चुनाव करने के लिए आज बुलाई थी। पांच साल के कार्यकाल के लिए पद संभालेंगे। खलीज टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, नए अध्यक्ष को फेडरल सुप्रीम काउंसिल के सदस्यों में से चुना गया था। इसके अनुसार, शेख मोहम्मद ने जनवरी 2005 से यूएई सशस्त्र बलों के उप सर्वोच्च कमांडर के रूप में भी काम किया है।

यूएई में शासकों ने घोषणा की कि उन्होंने शेख मोहम्मद बिन जायद अल को राष्ट्रपति के रूप में नियुक्त किया है। गौरतलब है कि यूएई के राष्ट्रपति एवं अबू धाबी के शासक शेख खलीफा बिन जायद अल नाह्यान का शुक्रवार को निधन हो गया था। सत्ता परिवर्तन केवल तीसरी बार हुआ है, जब सात शेखों ने एक स्वतंत्र राष्ट्र बनने के बाद से एक नये राष्ट्रपति का चयन किया है।

शेख खलीफा ने अपने पिता मरहूम शेख जायद बिन सुल्तान अल नाह्यान की जगह ली थी। शेख जायद बिन सुल्तान अल नाह्यान 1971 में अमीरात के अस्तित्व में आने के बाद से लेकर दो नवंबर 2004 को अपने निधन तक यूएई के पहले राष्ट्रपति रहे। दुबई के शासक शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम ने ट्विटर पर कहा, "हम उन्हें बधाई देते हैं और हम और हमारे लोग उनके प्रति निष्ठा रखने का संकल्प लेते हैं।’’

Web Title: Dubai Sheikh Mohamed bin Zayed Al Nahyan elected president United Arab Emirates UAE Federal Supreme Council

विश्व से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे