श्रीलंका के नए प्रधानमंत्री नियुक्त किए गए दिनेश गुणवर्धने, जानिए कौन हैं श्रीलंकाई नेता

By मनाली रस्तोगी | Published: July 22, 2022 10:47 AM2022-07-22T10:47:19+5:302022-07-22T10:52:21+5:30

वरिष्ठ श्रीलंकाई नेता दिनेश गुणवर्धने ने ओरेगन विश्वविद्यालय से अंतरराष्ट्रीय व्यापार में बीबीए की डिग्री के साथ स्नातक की उपाधि हासिल की। अमेरिका में रहते हुए वो छात्र सक्रियता में शामिल हो गए वियतनाम। उन्होंने युद्ध विरोधी विरोध प्रदर्शनों में भाग लिया।

Dinesh Gunawardena appointed as the Prime Minister of Sri Lanka | श्रीलंका के नए प्रधानमंत्री नियुक्त किए गए दिनेश गुणवर्धने, जानिए कौन हैं श्रीलंकाई नेता

श्रीलंका के नए प्रधानमंत्री नियुक्त किए गए दिनेश गुणवर्धने, जानिए कौन हैं श्रीलंकाई नेता

Highlightsदिनेश गुणवर्धने को श्रीलंका के प्रधानमंत्री के रूप में नियुक्त किया गया।गुणवर्धने ने आज कोलंबो के फ्लावर रोड स्थित प्रधानमंत्री कार्यालय में नए प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली।अनुभवी नेता रानिल विक्रमसिंघे ने गुरुवार को श्रीलंका के आठवें राष्ट्रपति के तौर पर शपथ ली।

कोलंबो: वरिष्ठ नेता दिनेश गुणवर्धने को श्रीलंका का नया प्रधानमंत्री नियुक्त किया गया है। उन्होंने शुक्रवार को कोलंबो के फ्लावर रोड स्थित प्रधानमंत्री कार्यालय में नए प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली। गौरतलब है कि अनुभवी नेता रानिल विक्रमसिंघे ने गुरुवार को श्रीलंका के आठवें राष्ट्रपति के तौर पर शपथ ली। उनके राष्ट्रपति बनने के बाद प्रधानमंत्री का पद खाली हो गया था, जिसके बाद गुणवर्धने ने आज पीएम के रूप में शपथ ली।

1948 में स्वतंत्रता प्राप्त करने के बाद से श्रीलंका अपने सबसे खराब आर्थिक संकट का सामना कर रहा है, जोकि कोविड-19 महामारी आया है। तेल आपूर्ति की कमी ने स्कूलों और सरकारी कार्यालयों को अगली सूचना तक बंद करने के लिए मजबूर कर दिया है। घरेलू कृषि उत्पादन में कमी, विदेशी मुद्रा भंडार की कमी और स्थानीय मुद्रा मूल्यह्रास ने कमी को हवा दी है। 

कौन हैं दिनेश गुणवर्धने?

दिनेश चंद्र रूपसिंघे गुणवर्धने एक श्रीलंकाई राजनेता हैं जो 22 जुलाई 2022 से श्रीलंका के वर्तमान प्रधान मंत्री हैं। उन्होंने श्रीलंका की संसद में संसद सदस्य, कैबिनेट मंत्री और सदन के नेता के रूप में कार्य किया है। वह 1983 से वामपंथी महाजन एकथ पेरामुना (MEP) पार्टी के वर्तमान नेता हैं। गुणवर्धने का जन्म 2 मार्च 1949 को हुआ था। उन्होंने रॉयल प्राइमरी स्कूल, कोलंबो और रॉयल कॉलेज, कोलंबो में शिक्षा प्राप्त की। स्कूल के बाद उन्होंने नीदरलैंड स्कूल ऑफ बिजनेस (न्येनरोड बिजनेस यूनिवर्सिटी) में अध्ययन किया, व्यवसाय प्रबंधन में डिप्लोमा के साथ स्नातक किया। 

Web Title: Dinesh Gunawardena appointed as the Prime Minister of Sri Lanka

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे