यहूदी संस्थानों पर हमले की साजिश रच रहे हमास के चार संदिग्धों पर कसा शिकंजा, नीदरलैंड और जर्मनी में हुई गिरफ्तारी

By अंजली चौहान | Published: December 15, 2023 09:35 AM2023-12-15T09:35:26+5:302023-12-15T09:35:36+5:30

अभियोजक ने कहा कि जर्मनी में तीन और नीदरलैंड में एक गिरफ्तारी की गई।

Crackdown on four Hamas suspects who were plotting attacks on Jewish institutions arrested in Netherlands and Germany | यहूदी संस्थानों पर हमले की साजिश रच रहे हमास के चार संदिग्धों पर कसा शिकंजा, नीदरलैंड और जर्मनी में हुई गिरफ्तारी

यहूदी संस्थानों पर हमले की साजिश रच रहे हमास के चार संदिग्धों पर कसा शिकंजा, नीदरलैंड और जर्मनी में हुई गिरफ्तारी

यूरोपीय धरती पर आतंकवादी हमलों की साजिश रचने के संदेह में हमास के चार कथित सदस्यों को जर्मन और डच अधिकारियों ने गिरफ्तार कर लिया है। जर्मनी के संघीय अभियोजक ने गुरुवार को इसकी जानकारी दी और कहा कि यूरोप में यहूदी संस्थानों पर हमले की योजना बनाने के संदेह में जर्मनी में तीन लोगों और नीदरलैंड में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया।

हमास को संयुक्त राज्य अमेरिका, यूरोपीय संघ और अन्य देशों द्वारा एक आतंकवादी संगठन के रूप में वर्गीकृत किया गया है।

अभियोजक ने कहा कि जर्मनी में गिरफ्तार किए गए तीन लोगों में से दो लेबनानी नागरिक थे और एक मिस्र का नागरिक था। नीदरलैंड में गिरफ्तार किए गए व्यक्ति को डच नागरिक बताया गया। हालांकि, सुरक्षा कारणों की वजह से सभी संदिग्धों के नाम का खुलासा नहीं किया गया है। 

गौरतलब है कि यह खबर तब आई जब डेनमार्क और नीदरलैंड ने आतंकवाद के अपराधों के संदेह में चार अन्य लोगों को गिरफ्तार किया, हालांकि डेनिश इंटेलिजेंस इंटेलिजेंस एजेंसी ने सीएनएन को बताया कि उन मामलों का संदिग्ध हमास सदस्यों की गिरफ्तारी से "कोई सीधा संबंध नहीं" था।

हमास से जुड़ी गिरफ्तारियों की खबर पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, जर्मन आंतरिक मंत्री नैन्सी फेसर ने जर्मन और डच पुलिस अधिकारियों को धन्यवाद देते हुए कहा कि यह दिखाता है कि हमारे सुरक्षा अधिकारी बेहद सतर्क हैं और लगातार कार्य करते हैं।

फेसर ने कहा कि यहूदियों की सुरक्षा हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। हम उन लोगों के खिलाफ सभी संवैधानिक साधनों का उपयोग करते हैं जो यहूदियों के जीवन और इजराइल राज्य के अस्तित्व को खतरे में डालते हैं। 

जर्मन न्याय मंत्री, मार्को बुशमैन ने भी "सफल जांच" के लिए अधिकारियों को धन्यवाद दिया, जिसने "यह सुनिश्चित करने में योगदान दिया कि यूरोप में यहूदी सुरक्षा और शांति से रह सकें।"

बुशमैन ने कहा कि इजरायली आबादी पर हमास के भयानक हमलों के बाद, हाल के हफ्तों में हमारे देश में यहूदियों और यहूदी संस्थानों पर हमले भी बढ़ गए हैं। यह शर्मनाक और चौंकाने वाला है इसलिए हमें यह सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयास करना चाहिए कि हमारे देश में यहूदियों को फिर से अपनी सुरक्षा के लिए डरना न पड़े और हमारे सुरक्षा और कानून प्रवर्तन अधिकारी इसे हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं।

यह घटना यूरोपीय गृह मामलों के आयुक्त की चेतावनी के बाद आई है कि इज़राइल और हमास के बीच युद्ध से यूरोपीय समाज के भीतर ध्रुवीकरण बढ़ गया है।

यल्वा जोहानसन ने पत्रकारों से कहा कि विभाजन इस छुट्टियों के मौसम के दौरान यूरोपीय संघ में आतंकवादी हमलों का बड़ा खतरा पैदा कर रहा है।

जोखिम से निपटने के लिए, जोहानसन ने घोषणा की कि वह छुट्टियों के मौसम के दौरान पूजा स्थलों जैसे सार्वजनिक स्थानों की सुरक्षा के लिए 32 मिलियन डॉलर आवंटित कर रही है।

Web Title: Crackdown on four Hamas suspects who were plotting attacks on Jewish institutions arrested in Netherlands and Germany

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे