Coronavirus Outbreak: कोविड सूची में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, देखिए लिस्ट विश्न नेताओं की

By भाषा | Published: October 2, 2020 03:55 PM2020-10-02T15:55:09+5:302020-10-02T16:00:56+5:30

अधिकारियों ने बताया कि उन्हें ऑक्सीजन दी गई थी, लेकिन उन्हें वेंटीलेटर की आवश्यकता नहीं थी। जॉनसन ने उनका जीवन बचाने के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा कर्मियों के प्रति आभार व्यक्त किया था।

Coronavirus Outbreak US President Donald Trump COVID list see world leaders | Coronavirus Outbreak: कोविड सूची में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, देखिए लिस्ट विश्न नेताओं की

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप कोविड-19 की चपेट में आए वैश्विक नेताओं के समूह में शामिल हो गए हैं। (file photo)

Highlightsट्रम्प 74 वर्ष के हैं, जिससे उन्हें स्वास्थ्य से जुड़ी गंभीर समस्याओं का खतरा है।बोरिस जॉनसन ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन विश्व के पहले बड़े नेता हैं,जो कोविड-19 से संक्रमित पाए गए थे। जेयर बोलसोनारो ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो ने उनके संक्रमित होने की जुलाई में घोषणा की थी।

जोहानिसबर्गः कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि के बाद अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप कोविड-19 की चपेट में आए वैश्विक नेताओं के समूह में शामिल हो गए हैं। ट्रम्प 74 वर्ष के हैं, जिससे उन्हें स्वास्थ्य से जुड़ी गंभीर समस्याओं का खतरा है।

कोरोना वायरस से संक्रमित विश्व के अन्य नेताओं की सूची इस प्रकार है:बोरिस जॉनसन ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन विश्व के पहले बड़े नेता हैं,जो कोविड-19 से संक्रमित पाए गए थे। जॉनसन को अस्पताल में भर्ती कराए जाने के बाद उन्हें अप्रैल में आईसीयू में भी रखा गया था। अधिकारियों ने बताया कि उन्हें ऑक्सीजन दी गई थी, लेकिन उन्हें वेंटीलेटर की आवश्यकता नहीं थी। जॉनसन ने उनका जीवन बचाने के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा कर्मियों के प्रति आभार व्यक्त किया था।

जेयर बोलसोनारो ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो ने उनके संक्रमित होने की जुलाई में घोषणा की थी और इस दौरान मलेरिया के लिए इस्तेमाल की जाने वाली हाइड्रोक्लोरोक्वीन की सार्वजनिक रूप पर प्रशंसा की थी। इस दवा को कोविड-19 के उपचार के तौर पर प्रचारित किया जा रहा था। बोलसोनारो ने स्वयं भी यह दवा ली थी।

जुआन ओरलैंडो हर्नांडेज होंडुरास के राष्ट्रपति ने जून में घोषणा की थी कि वह और उनकी पत्नी उनके निकट काम करने वाले दो अन्य लोगों के साथ संक्रमित पाए गए है। अलेजांद्रो गियामाटेई ग्वाटेमाला के राष्ट्रपति अलेजांद्रो गियामाटेई ने भी बताया कि वह सितंबर में संक्रमित पाए गए। उन्होंने कहा, ‘‘मुझमें मामूली लक्षण हैं। अभी तक, मेरे शरीर में दर्द है, जैसा जुकाम में होता है। मुझे बुखार नहीं है और थोड़ी खांसी है।’’

जीनिन अनेज बोलिविया की अंतरिम राष्ट्रपति जीनिन अनेज जुलाई में संक्रमित पाई गई थी, लेकिन उन्होंने कहा था कि वह स्वस्थ महसूस कर रही हैं। लुइस एबिनडर डोमिनिकन गणराज्य के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति लुइस एबिनडर अपनी चुनाव प्रचार मुहिम के दौरान संक्रमित हुए थे। वह जुलाई में देश में चुनाव से पहले कई सप्ताह पृथक-वास में रहे थे।

ईरानी नेता ईरान में कई शीर्ष अधिकारी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। इनमें उपराष्‍ट्रपति (प्रथम) ईशाक जहांगीरी और उपराष्ट्रपति मासूमेह इब्‍तेकार शामिल है। कई कैबिनेट मंत्री भी संक्रमित पाए गए हैं। 

Web Title: Coronavirus Outbreak US President Donald Trump COVID list see world leaders

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे