एहतियात न बरतते तो ब्रिटेन में 5 लाख और अमेरिका में 22 लाख लोगों की कोरोना से हो सकती थी मौत, ताजा अध्ययन के नतीजों के बाद जागे डोनाल्ड ट्रंप और बोरिस जॉनसन

By रंगनाथ सिंह | Published: March 18, 2020 08:03 AM2020-03-18T08:03:29+5:302020-03-18T08:03:29+5:30

Coronavirus से अभी तक पूरी दुनिया में कुल 7982 लोगों की मौत हो चुकी है। सबसे ज्यादा मौतें चीन (3200+), इटली (2700+), ईरान (900+) और स्पेन (500+) हुई हैं। ब्रिटेन में अभी तक कुल 71 लोगों की कोरोना वायरस की वजह से मौत की पुष्टि हुई है।

coronavirus covid 19 pandemic in worst case death of thousands in britain and usa said study | एहतियात न बरतते तो ब्रिटेन में 5 लाख और अमेरिका में 22 लाख लोगों की कोरोना से हो सकती थी मौत, ताजा अध्ययन के नतीजों के बाद जागे डोनाल्ड ट्रंप और बोरिस जॉनसन

अमेरिका में अभी तक 111 लोगों की कोरोना वायरस से मौत हो चुकी है। (photo: usa president donald trump)

Highlightsपूरी दुनिया में अभी तक 1,98,400 लोग कोरोना वायरस से पीड़ित पाये गये हैं।कोरोना वायरस की वजह से अभी तक 7982 लोगों की मौत हो चुकी है।

लंदन: इंपीरियल कॉलेज लंदन के प्रोफेसर नील फर्गूसन द्वारा किये गए आपदा आंकलने के अनुसार कोरोनावायरस कोविड 19 के संक्रमण में स्थित सबसे ज्यादा बिगड़ने पर ब्रिटेन और अमेरिका में लाखों लोगों की मौत हो सकती है। मैथमैटिकल बॉयोल्जी के प्रोफेसर फर्गूसन ने इटली में इस महामारी (pandemic) के प्रभाव और प्रसार के आंकड़ों के आधार पर यह आकलन किया है। यूरोपीय देशों में कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा 2503 मौतें इटली में  हुई हैं। प्रोफेसर फर्गूसन ने 1918 में फैली महामारी फ्लू के प्रभाव और प्रसार से जुड़े आकंड़ों की कोरोना वायरस से जुड़े ताजा आंकड़ों की तुलना करके अनुमान लगाया है।

इस अध्ययन में कहा गया है कि अगर इस महामारी से बचने के कोई इंतजाम नहीं किये जाते तो इसकी वजह से ब्रिटेन में करीब 5 लाख लोग और अमेरिका में 22 लाख लोगों तक की मौत सम्भव थी। माना जा रहा है कि इस अध्ययन के सामने के बाद ही ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए जो ताजा क़दम उठाए हैं। फर्गूसन ने इस अध्ययन में सरकार को सुझाव दिया है कि क्लब, पब और थिएटर जैसी सार्वजनिक जगहों को फिलहाल बंद कर दिया जाना चाहिए ताकि इस महामारी को फैलने से रोका जा सके। 

माना जा रहा है कि ब्रिटेन की बोरिस जानसर सरकार ने फर्गूसन के अध्ययन के नतीजों के सामने आने के बाद ही कोरोना वायरस से बचाव के इंतजाम करने में तेजी दिखायी। इससे पहले बोरिस जानसन की इस बात के लिए आलोचना हो रही थी कि वो कोरोना वायरस से होने वाले नुकसान को गम्भीरता से नहीं ले रहे हैं।

ब्रिटेन में अभी तक कोरोना वायरस से पीड़ित होने के कुल 1950 मामले सामने आये हैं। वहीं कुल 71 ब्रिटिश नागरिकों की कोरोना की वजह से मौत हो गयी है। 65 ब्रितानियों को कोरोना से इलाज के बाद मुक्ति मिल गयी है। वहीं अमेरिका में कोरोना के कुल 6,482 मामले सामने आये हैं जिनकी वजह से अभी 111 मौतें हुई हैं। अमेरिका के सभी 50 राज्यों में कोरोना पीड़ित पाये गये हैं।

कहाँ हुआ कोरोना वायरस कोविड 19 का जन्म

कोरोना वायरस कोविड 19 का पहला मरीज चीन के वुहान शहर में पाया गया। चीन के इस औद्योगिक शहर सहेत पूरे चीन में इससे महामारी से 3200 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। चीन से दूसरे देशों में जाने वाले टूरिस्टों की वजह से यह महामारी चीन से दूसरे देशों तक पहुँच गयी। 

इटली में अभी तक 2500 से ज्यादा, ईरान में 900 से ज्यादा और स्पेन में 500 से ज्यादा लोगों की मौत कोरोना वायरस की वजह से हो गयी है। 

पूरी दुनिया में कोरोना वायरस के अभी तक कुल 198,400 मामले सामने आ चुके हैं जिनमें से 82,763 लोगों को इस संक्रमण से मुक्त कराया जा चुका है। वहीं पूरे विश्व में कुल 7,982 लोगों की इससे मौत हो चुकी है। 

भारत में कोरोना वायरस का प्रभाव

भारत में अभी तक कुल तीन लोगों की कोरोना वायरस से पीड़ित होने की वजह से मौत की पुष्टि हुई है। वहीं कुल 130 से ज्यादा भारतीयों के कोरोना वायरस से पीड़ित होने की पुष्टि हुई है।

Web Title: coronavirus covid 19 pandemic in worst case death of thousands in britain and usa said study

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे