पवित्र स्थलों के धीरे-धीरे खुलने के बीच ईसाइयों ने मनाया गुड फ्राइडे

By भाषा | Published: April 2, 2021 02:07 PM2021-04-02T14:07:27+5:302021-04-02T14:07:27+5:30

Christians celebrated Good Friday amidst the gradual opening of holy sites | पवित्र स्थलों के धीरे-धीरे खुलने के बीच ईसाइयों ने मनाया गुड फ्राइडे

पवित्र स्थलों के धीरे-धीरे खुलने के बीच ईसाइयों ने मनाया गुड फ्राइडे

यरूशलम, दो अप्रैल (एपी) इजराइल (होली लैंड) में ईसाई इस साल कोरोना वायरस संकट कम होने के संकेतों के बीच ‘गुड फ्राइडे’ मना रहे हैं जहां श्रद्धालुओं की सीमित संख्या के लिए धार्मिक स्थल के लिए खुले हैं लेकिन ईस्टर के साथ समाप्त होने वाले इस पाक सप्ताह में बड़े पैमाने पर होने वाली तीर्थयात्राएं नहीं देखने को मिल रही हैं।

पिछले साल, यरूशलम में सख्त लॉकडाउन लागू था। तब पादरियों के छोटे-छोटे समूह पवित्र धार्मिक संस्कार पूरे करते थे, वह भी अक्सर बंद दरवाजे के पीछे। यह पिछले वर्षों के मुकाबले बहुत असामान्य था जब लाखों की संख्या में श्रद्धालु शहर के पाक स्थलों पर जाया होते थे।

इस साल, ‘होली सेपलक्रे चर्च’ आगंतुकों के लिए खोला गया है लेकिन बहुत कम लोगों को अंदर जाने की इजाजत है। यह वही स्थान है जहां इसाइयों का मानना है कि ईसा मसीह को सूली पर चढ़ाया गया था और वह मृत्यु के बाद जीवित हो उठे थे। सुबह की प्रार्थना सभा के बाद वे डोलोरोसा के मार्फत प्रभु यीशू के अंतिम कदमों वाले मार्ग से गुजरेंगे।

वेटिकन में, पाक सप्ताह के कार्यक्रमों का जश्न सीमित लोगों के साथ मनाया जाएगा जो मास्क पहनकर कोविड-19 के स्वास्थ्य एवं सामाजिक दूरी संबंधी नियमों का पालन करेंगे।

होली लैंड में चर्च नेताओं की सलाहकार, वादी अबुनसर ने कहा, “स्थान खुल रहे हैं, लेकिन सावधानी से और धीरे-धीरे।”

उन्होंने कहा, “आम सालों में हम लोगों से घर से बाहर आने को कहते थे। पिछले साल हमने उन्हें घर पर रहने को कहा...इस साल हम कुछ हद तक चुप ही हैं।”

इजराइल ने विश्व के सबसे सफल टीका अभियानों में से एक की शुरुआत की है जिसके बाद वहां रेस्तरां, होटल और पवित्र स्थल फिर से खोले जा रहे हैं।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Christians celebrated Good Friday amidst the gradual opening of holy sites

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे