शी जिनपिंग के तीसरी बार राष्ट्रपति बनने पर चीन की 'रबर स्टांप संसद' ने लगाई मुहर, ताउम्र हुकूमत करने की संभावना

By भाषा | Published: March 10, 2023 10:09 AM2023-03-10T10:09:57+5:302023-03-10T10:14:03+5:30

China's parliament endorses xi jinping's third five year term for president | शी जिनपिंग के तीसरी बार राष्ट्रपति बनने पर चीन की 'रबर स्टांप संसद' ने लगाई मुहर, ताउम्र हुकूमत करने की संभावना

शी जिनपिंग के तीसरी बार राष्ट्रपति बनने पर चीन की 'रबर स्टांप संसद' ने लगाई मुहर, ताउम्र हुकूमत करने की संभावना

बीजिंग: चीन की संसद ने शुक्रवार को अभूतपूर्व रूप से राष्ट्रपति शी जिनपिंग को पांच साल का तीसरा कार्यकाल देने का सर्वसम्मति से समर्थन किया। पिछले साल अक्टूबर में चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीसी) ने अपनी कांग्रेस में 69 वर्षीय जिनपिंग को फिर से सीपीसी नेता के रूप में चुना था।

सीपीसी की कांग्रेस की बैठक पांच साल में एक बार होती है। इसी के साथ, जिनपिंग सीपीसी के संस्थापक माओत्से तुंग के बाद पांच साल के तीसरे कार्यकाल के लिए चुने गए पहले चीनी नेता बन गए थे।

'रबर स्टांप पार्लियामेंट' ने जिनपिंग पर लगाई मुहर

चीनी संसद ‘नेशनल पीपुल्स कांग्रेस’ (एनपीसी) ने शुक्रवार को प्रत्याशित रूप से जिनपिंग के तीसरे कार्यकाल को मंजूरी दी। एनपीसी को सीपीसी के फैसलों पर आंख मूंदकर मुहर लगाने के कारण अकसर ‘रबर स्टांप पार्लियामेंट’ कहा जाता है। जिनपिंग के ताउम्र चीन पर हुकूमत करने की संभावना जताई जा रही है। वह पिछले साल अक्टूबर में सीपीसी की कांग्रेस के दौरान पार्टी के महासचिव चुने गए थे।

इस दौरान, सीपीसी ने अपने सभी शीर्ष नीति निकायों के लिए नए नेतृत्व का चयन किया था। एनपीसी का इस साल का वार्षिक सत्र इसलिए महत्वपूर्ण माना जा रहा है, क्योंकि इसमें चीन सरकार में नेतृत्व में 10 साल में एक बार होने वाले बदलावों पर मुहर लगाई जानी है, जिसमें प्रधानमंत्री पद भी शामिल है।

ली कियांग बनेंगे चीन के नए प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री राज्य परिषद और केंद्रीय मंत्रिमंडल की अध्यक्षता करते हैं। मौजूदा प्रधानमंत्री ली केकियांग का कार्यकाल इस वर्ष के एनपीसी सत्र के साथ समाप्त होगा। ऐसे में ली कियांग के उनका उत्तराधिकारी चुने जाने की प्रबल संभावनाएं हैं, जो जिनपिंग के करीबी सहयोगी माने जाते हैं। एनपीसी शनिवार को उनके नाम पर मुहर लगा सकती है।

नए नेतृत्व के सभी नामों को कुछ सप्ताह पहले जिनपिंग की अध्यक्षता में हुई सीपीसी की बैठक में अनुमोदित किया गया था। एनपीसी की मंजूरी एक औपचारिकता भर मानी जाती है। चीन के नए प्रधानमंत्री इस साल के वार्षिक एनपीसी सत्र के अंतिम दिन 13 मार्च को अपने वार्षिक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करेंगे।

Web Title: China's parliament endorses xi jinping's third five year term for president

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे