चीन में एक दिन में दर्ज किए गए 31 हजार से ज्यादा कोविड के मामले, हो रही लॉकडाउन लगाने की तैयारी

By मनाली रस्तोगी | Published: November 24, 2022 09:58 AM2022-11-24T09:58:53+5:302022-11-24T10:01:15+5:30

चीन ने बुधवार को कुल 31,454 घरेलू मामले दर्ज किए।

China's daily Covid cases highest since pandemic began | चीन में एक दिन में दर्ज किए गए 31 हजार से ज्यादा कोविड के मामले, हो रही लॉकडाउन लगाने की तैयारी

चीन में एक दिन में दर्ज किए गए 31 हजार से ज्यादा कोविड के मामले, हो रही लॉकडाउन लगाने की तैयारी

Next
Highlightsअगर चीन की 1.4 बिलियन की आबादी को देखा जाए तो यह आंकड़ा बेहद कम है लेकिन चीन में इससे खलबली मच गई हैराष्ट्रीय स्वास्थ्य ब्यूरो ने कहा कि बुधवार को चीन में बिना किसी लक्षण के 31,454 घरेलू मामले 27,517 दर्ज किए गएचीन में इसी साल अप्रैल में 29,390 नए मामले सामने आए थे

बीजिंग: राष्ट्रीय स्वास्थ्य ब्यूरो के आंकड़ों से पता चलता है कि महामारी की शुरुआत के बाद से चीन के दैनिक कोविड मामले रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गए हैं। चीन लॉकडाउन, सामूहिक परीक्षण और यात्रा प्रतिबंधों के साथ प्रसार को रोकने के लिए काम कर रहा है। चीन ने बुधवार को कुल 31,454 घरेलू मामले दर्ज किए। 

चीन की 1.4 बिलियन की विशाल आबादी और महामारी की ऊंचाई पर पश्चिमी देशों में देखे गए मामलों की तुलना में यह संख्या अपेक्षाकृत कम है। लेकिन बीजिंग की सख्त शून्य-कोविड नीति के तहत छोटे प्रकोप भी पूरे शहरों को बंद कर सकते हैं और संक्रमित रोगियों के संपर्कों को सख्त संगरोध में रख सकते हैं। राष्ट्रीय स्वास्थ्य ब्यूरो ने कहा कि बुधवार को देश में बिना किसी लक्षण के 31,454 घरेलू मामले 27,517 दर्ज किए गए।

जैसे-जैसे महामारी की तीसरी वर्षगांठ आ रही है, दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में छिटपुट विरोध और उत्पादकता पर असर पड़ रहा है, जीरो-कोविड के अथक दबाव ने आबादी के झुंडों में थकान और आक्रोश पैदा कर दिया है। बुधवार को मध्य चीन में फॉक्सकॉन की विशाल आईफोन फैक्ट्री में हिंसक विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया, जिसमें दर्जनों हजमत-पहने कर्मियों को डंडों से पीटते और कर्मचारियों का पीछा करते हुए दिखाया गया।

नए आंकड़े अप्रैल के मध्य में दर्ज किए गए 29,390 संक्रमणों से अधिक हैं, जब मेगासिटी शंघाई लॉकडाउन के तहत था, निवासियों को भोजन खरीदने और चिकित्सा देखभाल तक पहुंचने के लिए संघर्ष करना पड़ रहा था। बीजिंग, शंघाई, ग्वांगझू और चोंगकिंग सहित कई शहरों ने मामले बढ़ने के साथ ही कोविड प्रतिबंधों को कड़ा कर दिया है।

बीजिंग के अधिकारियों ने कहा कि राजधानी में अब शॉपिंग मॉल, होटल और सरकारी भवनों जैसे सार्वजनिक स्थानों में प्रवेश करने वालों के लिए 48 घंटों के भीतर एक नकारात्मक पीसीआर परीक्षा परिणाम की आवश्यकता है। शहर भर के स्कूल ऑनलाइन कक्षाओं में चले गए हैं। ग्वांगझू के दक्षिणी विनिर्माण केंद्र ने रोगियों को समायोजित करने के लिए हजारों अस्थायी अस्पताल के कमरे बनाए हैं।

Web Title: China's daily Covid cases highest since pandemic began

विश्व से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे

टॅग्स :ChinaCoronaचीन