China is facing protest in hongkong against extradition law | हांगकांग बढ़ रहा है बड़े आन्दोलन की ओर, चीन के खिलाफ गुस्सा उफान पर पहुंचा
हांगकांग बढ़ रहा है बड़े आन्दोलन की ओर, चीन के खिलाफ गुस्सा उफान पर पहुंचा

Highlightsचीन को प्रत्यर्पण की अनुमति देने वाले कानून के खिलाफ हांगकांग में प्रदर्शन हुए थे।प्रदर्शनकारियों में अधिकतर युवा शामिल थे जिनका कहना है कि शांतिपूर्ण प्रदर्शन बदलाव लाने में सक्षम नहीं है।

चीनी कारोबारियों के खिलाफ हांगकांग में हजारों लोगों के प्रदर्शन के दौरान पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच संघर्ष हुआ। पुलिस ने शनिवार को चेतावनी जारी करने के बाद भीड़ को तितर-बितर करना आरंभ कर दिया। प्रदर्शनकारियों में अधिकतर युवा शामिल थे जिनका कहना है कि शांतिपूर्ण प्रदर्शन बदलाव लाने में सक्षम नहीं है।

पुलिस ने प्रदर्शनकारियों के खिलाफ काली मिर्च का छिड़काव और लाठीचार्ज किया। इस दौरान प्रदर्शनस्थल से भाग रहे कुछ लोग एक दूसरे के ऊपर गिर गए और कुछ लोग जमीन पर गिर गए। प्रदर्शनकारियों की रैली शनिवार को उन दवाखानों और सौंदर्य प्रसाधनों की दुकानों के सामने से निकाली गई जहां चीनी पर्यटक और कारोबारी बड़ी संख्या में आते हैं और वहां से सामान खरीदकर उसे चीन में बेचते हैं।

प्रदर्शनकारियों ने इस दौरान एक बैनर पकड़ रखा था, जिस पर लिखा था, ‘‘कानून को सख्ती से लागू किया जाए, सीमा पार से कारोबारियों को रोका जाए।’’ इससे पहले भी चीन को प्रत्यर्पण की अनुमति देने वाले कानून के खिलाफ हांगकांग में प्रदर्शन हुए थे। अब फिर से शहर में एक आंदोलन ने जन्म लिया है। 


Web Title: China is facing protest in hongkong against extradition law
विश्व से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे