चीन में फिर मंडरा रहा कोविड की नई लहर का खतरा! जून से हर हफ्ते देखे जा सकते हैं 6.5 करोड़ नए मामले

By मनाली रस्तोगी | Published: May 26, 2023 10:13 AM2023-05-26T10:13:57+5:302023-05-26T10:16:00+5:30

चीन में एक बार कोरोना की नई लहर की वजह से लगभग 6.5 करोड़ मामले हर हफ्ते सामने आ सकते हैं. विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, महामारी की नई लहर संभवतः जून के अंत में चरम पर होगी.

China Battles New Wave Of Covid Variant, May See 65 Million Cases Weekly | चीन में फिर मंडरा रहा कोविड की नई लहर का खतरा! जून से हर हफ्ते देखे जा सकते हैं 6.5 करोड़ नए मामले

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlightsचीन में एक बार कोरोना की नई लहर की वजह से लगभग 6.5 करोड़ मामले हर हफ्ते सामने आ सकते हैं.महामारी की नई लहर संभवतः जून के अंत में चरम पर होगी.चीन में अप्रैल के बाद से ओमीक्रॉन वैरिएंट XBB के कोविड मामलों में वृद्धि देखी गई.

बीजिंग: चीन में एक बार कोरोना की नई लहर की वजह से लगभग 6.5 करोड़ मामले हर हफ्ते सामने आ सकते हैं. विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, महामारी की नई लहर संभवतः जून के अंत में चरम पर होगी. चीन में अप्रैल के बाद से ओमीक्रॉन वैरिएंट XBB के कोविड मामलों में वृद्धि देखी गई. इस महीने के अंत तक देश में एक हफ्ते में 4 करोड़ मामले सामने आने की संभावना है, जो जून के अंत तक 6.5 करोड़ तक पहुंच जाएगी.

विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स में श्वसन रोग विशेषज्ञ झोंग नानशान के हवाले से यह जानकारी साझा की गई. नया प्रकोप संक्रमण की सबसे बड़ी लहर हो सकता है क्योंकि चीन ने दिसंबर 2022 में अपनी शून्य-कोविड नीति को खत्म कर दिया था. पहले की लहर में चीन ने एक दिन में 3.7 करोड़ कोरोना वायरस मामलों की सूचना दी थी, जो इसे अब तक का सबसे बड़ा एकल-दिवसीय स्पाइक बनाता है.

मामलों में भारी उछाल ने चीन में लोगों को आपूर्ति स्टॉक करने के लिए हाथ-पैर मारने के लिए मजबूर कर दिया था. देश में स्वास्थ्य सेवा प्रणाली भी गंभीर तनाव में आ गई, अस्पताल मरीजों से भर गए और देश में दवा की कमी हो गई. XBB ओमीक्रॉन के BA.2.75 और BJ.1 सब-वेरिएंट का हाइब्रिड है. ऐसा माना जाता है कि XBB वैरिएंट में BA.2.75 और इम्यून इवेसिव गुणों पर वृद्धि लाभ है.

XBB के स्पाइक प्रोटीन पर सात उत्परिवर्तन होते हैं. XBB को पहचानने में प्रतिरक्षा प्रणाली को समय लगता है. यह प्रतिरक्षा कोशिकाओं को चकमा देता है और चकमा देता है और संक्रमण पैदा करने के लिए हमारे शरीर की कोशिकाओं में अधिक आसानी से प्रवेश कर सकता है.

Web Title: China Battles New Wave Of Covid Variant, May See 65 Million Cases Weekly

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे