यूरोपीय संघ में ब्रिटेन का आखिरी दिन, प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा- अब हो रही नई शुरुआत

By भाषा | Published: January 31, 2020 04:49 PM2020-01-31T16:49:52+5:302020-01-31T16:49:52+5:30

ब्रेक्जिटः जनमत संग्रह में 48 के मुकाबले 52 प्रतिशत लोगों ने इस समूह से अलग होने को लेकर मतदान किया था। ब्रिटेन यूरोपीय संघ से अलग होने वाला पहला देश बन गया है और समूह के कई सदस्य इसे निराशाजनक दिन मान रहे हैं।

Brexit: UK to quit EU at 23:00 GMT, as PM Boris Johnson promises 'new dawn' | यूरोपीय संघ में ब्रिटेन का आखिरी दिन, प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा- अब हो रही नई शुरुआत

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (फाइल फोटो)

Highlightsयूरोपीय संघ (ईयू) के सदस्य के रूप में ब्रिटेन का शुक्रवार को आखिरी दिन है। आधिकारिक रूप से ब्रिटेन शुक्रवार को स्थानीय समयानुसार रात 11 बजे ब्रसेल्स में यूरोपीय संघ से बाहर हो जाएगा।

यूरोपीय संघ (ईयू) के सदस्य के रूप में ब्रिटेन का शुक्रवार को आखिरी दिन है। आधिकारिक रूप से ब्रिटेन शुक्रवार को स्थानीय समयानुसार रात 11 बजे ब्रसेल्स में यूरोपीय संघ से बाहर हो जाएगा। देश में ब्रेक्जिट को लेकर जनमत संग्रह के करीब साढ़े तीन साल बाद ब्रिटेन अलग हो रहा है। वर्ष 1973 में वह यूरोपीय संघ में शामिल हुआ था।

जनमत संग्रह में 48 के मुकाबले 52 प्रतिशत लोगों ने इस समूह से अलग होने को लेकर मतदान किया था। ब्रिटेन यूरोपीय संघ से अलग होने वाला पहला देश बन गया है और समूह के कई सदस्य इसे निराशाजनक दिन मान रहे हैं।

ब्रसेल्स में यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल और यूरोपीय संघ आयोग की नेता उर्सला वोन डेर लेयेन इस कवायद की पहली रूपरेखा तय करेंगे। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन पूर्वोत्तर इंग्लैंड के संडरलैंड में सुबह अपने मंत्रिमंडल के साथ बैठक करने वाले हैं।

ईयू से अलग होने के एक घंटे पहले टेलीविजन के जरिए जॉनसन देश को संबोधित करेंगे और ब्रेक्जिट को ‘‘एक अंत नहीं बल्कि शुरुआत बताएंगे।’’ प्रधानमंत्री के कार्यालय के मुताबिक वह राष्ट्र में इसे बदलाव और पुनरूत्थान का पल बताएंगे।

Web Title: Brexit: UK to quit EU at 23:00 GMT, as PM Boris Johnson promises 'new dawn'

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे