ब्राजील, यूएई, अल्बानिया, घाना और गबोन सुरक्षा परिषद के अस्थाई सदस्य निर्वाचित

By भाषा | Published: June 12, 2021 08:56 AM2021-06-12T08:56:23+5:302021-06-12T08:56:23+5:30

Brazil, UAE, Albania, Ghana and Gabon elected non-permanent members of the Security Council | ब्राजील, यूएई, अल्बानिया, घाना और गबोन सुरक्षा परिषद के अस्थाई सदस्य निर्वाचित

ब्राजील, यूएई, अल्बानिया, घाना और गबोन सुरक्षा परिषद के अस्थाई सदस्य निर्वाचित

संयुक्त राष्ट्र,12 जून (एपी) संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में शुक्रवार को पांच देशों ब्राजील, संयुक्त अरब अमीरात,अल्बानिया,घाना और गबोन को अस्थाई सदस्य निर्वाचित किया गया।

पंद्रह सदस्यों वाले सुरक्षा परिषद की सदस्यता हासिल करने को बड़ी उपलब्धि के तौर देखा जाता है क्योंकि यह मंच देशों को सीरिया, यमन, माली और म्यांमा में संघर्ष से ले कर उत्तर कोरिया और ईरान से परमाणु खतरे तथा आतंकवादी समूह इस्लामिक स्टेट और अलकायदा के हमलों के संबंध में मजबूती से अपनी बात रखने का मौका देता है। अल्बानिया पहली बार परिषद का सदस्य चुना गया है वहीं ब्राजील का परिषद में शामिल होने का यह 11वां मौका है। परिषद में अस्थाई सदस्य दो वर्ष के लिए चुना जाता है। अफ्रीका की दो सीटों के लिए त्रिपक्षीय मुकाबला था लेकिन सोमवार को कांगो ने अपनी उम्मीदवारी वापस ले ली थी।

महासभा के अध्यक्ष वोल्कन बोज्कीर ने गुप्त मतदान के जरिए चुने गए देशों के नामों की घोषणा की और उन्हें बधाई दी। परिषद के पांच नए सदस्यों का कार्यकाल एक जनवरी से शुरू होगा और ये उन पांच देशों का स्थान लेंगे जिनका दो वर्ष का कार्यकाल 31 दिसंबर को समाप्त हो रहा है। ये पांच देश हैं- एस्टोनिया, नाइजर, सेंट विन्सेंट एंड ग्रेनाडियंस, ट्युनीशिया और वियतनाम।

पांच नए अस्थाई सदस्य, परिषद के पांच स्थाई सदस्य अमेरिका, रूस, चीन, ब्रिटेन और फ्रांस तथा पिछले वर्ष चुने गए अस्थाई सदस्य भारत, आयरलैंड, केन्या, मेक्सिको और नॉर्वे के साथ मिल कर काम करेंगे।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Brazil, UAE, Albania, Ghana and Gabon elected non-permanent members of the Security Council

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे